Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान में SDRF ने मॉनसून के दौरान चलाए 287 रेस्क्यू ऑपरेशन, 606 लोगों की बचाई जान

राजस्थान में SDRF ने मॉनसून के दौरान चलाए 287 रेस्क्यू ऑपरेशन, 606 लोगों की बचाई जान

राजस्थान में SDRF ने मॉनसून के दौरान न सिर्फ 606 इंसानों को बल्कि 115 बेजुबानों को भी मौत के मुंह से बाहर निकाला। बाढ़ की स्थिति में राहत एवं बचाव कार्यों के लिए SDRF की 51 टीमों को तैनात किया गया था।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: October 04, 2024 21:14 IST
Rajasthan, Rajasthan News, Rajasthan Monsoon, Rajasthan SDRF- India TV Hindi
Image Source : X.COM/SDRFRAJ राजस्थान में SDRF ने इस मॉनसून सीजन में 606 लोगों की जान बचाई है।

 

जयपुर: राजस्थान में इस साल मॉनसून के दौरान राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल यानी कि SDRF की टीमों ने सूबे के अलग-अलग इलाकों पर फंसे 606 लोगों को सुरक्षित निकाला। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि SDRF ने सूबे में कुल 287 रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया। SDRF के कमांडेंट राजेंद्र सिंह सिसोदिया राज्य में संभावित वर्षा एवं बाढ़ की स्थिति में आपदा राहत एवं बचाव कार्य के लिए रेंज हेडक्वॉर्टर पर स्थित 8 कंपनियों की 51 रेस्क्यू टीमों को 31 जिलों में तैनात किया गया था।

115 पशुओं को भी सुरक्षित निकाला

अधिकारियों ने बताया कि इन टीमों ने 25 जून से 4 नवंबर 2024 तक सिसोदिया के निर्देशन में कुल 287 रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया। सिसोदिया ने एक सरकारी बयान में बताया कि रेस्क्यू टीमों ने 287 बचाव अभियानों में 606 लोगों के साथ 115 पशुओं को भी सुरक्षित निकाला। इसके अलावा नदी-नहरों में पानी के तेज बहाव में बहे 235 लोगों के शवों को भी खोजकर निकाला गया। उन्होंने बताया कि SDRF के बचाव दलों ने बाढ़ से प्रभावित इलाकों में फंसे 606 लोगों को सुरक्षित निकालकर उन्हें सही जगहों पर पहुंचाया। अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही विभिन्न घटनाओं में मारे गए 235 लोगों के शव बरामद कर स्थानीय प्रशासन को सुपुर्द किए गए।

CISF को मिला धमकी भरा ईमेल

इस बीच जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे CISF को शुक्रवार दोपहर एक धमकी भरा ईमेल मिला। जयपुर एयरपोर्ट के थानाधिकारी संदीप बसेरा ने बताया कि CISF को शुक्रवार दोपहर सवा दो बजे किसी अज्ञात शख्स द्वारा भेजा गया एक ईमेल मिला। उन्होंने बताया कि इस मेल में देश के सभी एयरपोर्ट को टैग किया गया था। अधिकारी ने बताया कि भेजे गए ईमेल में ‘देख लेंगे, हम मजबूत देश से टकरा लेंगे’ लिखा हुआ था। उन्होंने बताया कि मेल में किसी प्लेन या एयरपोर्ट को बम से उडाने की धमकी नहीं दी गई। अधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट पर एहतियातन सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है। (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement