Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. राजस्‍थान में कक्षा 6 से 8 तक के स्‍कूल, सिनेमा आठ फरवरी से खुलेंगे

राजस्‍थान में कक्षा 6 से 8 तक के स्‍कूल, सिनेमा आठ फरवरी से खुलेंगे

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार कमी आने और स्थिति के नियंत्रण में रहने के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी सभी नियमों का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

Written by: Bhasha
Updated on: February 01, 2021 10:43 IST
Rajasthan schools from class sixth to class eighth class to open from 8 February  राजस्‍थान में कक्ष- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्‍थान में कक्षा 6 से 8 तक के स्‍कूल, सिनेमा आठ फरवरी से खुलेंगे

जयपुर. राजस्‍थान सरकार (Rajasthan Government) ने स्‍कूलों में 6 से 8 तक की कक्षाएं आठ फरवरी से पुन: आरंभ करने का फैसला किया है। इसके साथ ही कॉलेजों को स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों को आठ फरवरी से बुलाने की अनुमति दी गयी है। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की अध्‍यक्षता में रविवार देर रात हुई समीक्षा बैठक में यह फैसला किया गया। एक सरकारी प्रवक्‍ता के अनुसार राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार कमी आने और स्थिति के नियंत्रण में रहने के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी सभी नियमों का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

पढ़ें- संभलकर निकलें! दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशन बंद, कई सड़कों पर भयंकर जाम

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सभी सिनेमा हॉल, थियेटर और स्विमिंग पूल आदि भी खुल सकेंगे। सामाजिक एवं अन्य आयोजनों में 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी। बैठक में पटाखों की दुकानों तथा विभिन्न धर्मों के मेलों के आयोजन के विषय में लगाए गए प्रतिबन्धों में शिथिलता देने के लिए नए दिशा-निर्देश तैयार करने का भी निर्णय किया गया।

पढ़ें- म्यांमार में तख्तापलट, स्टेट काउंसलर सू की हिरासत में, सेना ने एक वर्ष के लिए अपने हाथों में लिया नियंत्रण

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का खतरा अभी भी पूरी तरह टला नहीं है। ऐसे में, सभी को अत्यधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की तरह ही स्कूलों को कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों के लिए भी 50 प्रतिशत उपस्थिति और स्वास्थ्य नियमों का पूरा पालन करने की शर्त के साथ ही खोलने की अनुमति होगी। इसी प्रकार, कॉलेजों के लिए भी अन्तिम वर्ष के छात्र-छात्राओं के सम्बन्ध में पूर्व में लागू 50 प्रतिशत उपस्थिति सहित अन्य शर्तें प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के लिए विद्यार्थियों के लिए लागू होंगी।

पढ़ें- Corona: सामाजिक / धार्मिक / सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कितने लोग हो सकेंगे शामिल? दिल्ली सरकार ने अब लिया ये फैसला

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिनेमा, थिऐटर, मल्टीप्लेक्स आदि को कुल क्षमता की 50 प्रतिशत सीटों तक ही खोलने की अनुमति होगी। उन्होंने अधिकारियों को केन्द्र सरकार द्वारा कुंभ मेले के लिए जारी दिशा-निर्देशों (एसओपी) के अनुरूप ही प्रदेश में आयोजित होने वाले विभिन्न धार्मिक मेलों के लिए नए एसओपी जारी करने के निर्देश दिए।

पढ़ें- आम यात्रियों के लिए आज से शुरू हुईं लोकल ट्रेनें, जानिए किस समय कर सकते हैं यात्रा

उन्होंने कहा कि विवाह समारोह के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट को पूर्व सूचना और अन्य सामाजिक आयोजनों के लिए जिला कलेक्टर को पूर्व सूचना देने की शर्त के साथ अब ऐसे आयोजनों में आगन्तुकों की उपस्थिति 200 व्यक्ति तक रह सकेगी। चिकित्सा व स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि राज्‍य में कोरोना के संक्रमण की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है और रविवार को केवल 95 संक्रमित मामले आए हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के दूसरे चरण के लिए भी सभी तैयारियां की जा रही हैं और इसके लिए अगले सप्ताह ‘पूर्वाभ्‍यास’ भी किया जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement