Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान में मानसून का कहर, 20 लोगों की मौत, सभी स्कूल बंद, पूरे राज्य में अलर्ट जारी

राजस्थान में मानसून का कहर, 20 लोगों की मौत, सभी स्कूल बंद, पूरे राज्य में अलर्ट जारी

जयपुर में भारी बारिश के कारण सड़कें जलमग्न हो गईं। इसके चलते जिला प्रशासन को स्कूल बंद करने की घोषणा करनी पड़ी।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: August 12, 2024 8:00 IST
भरतपुर में तैनात NDRF की टीम- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA भरतपुर में तैनात NDRF की टीम

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में शनिवार से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कम से कम 20 लोगों की जान चली गई। जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर और दौसा में भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। इसने जिला प्रशासन को सोमवार को जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, गंगापुर और भरतपुर में स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई। मौसम विभाग ने रविवार को अगले 24 घंटों में राज्य के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

राजस्थान में बारिश से हाहाकार

इस बीच, जयपुर के ओवरफ्लो हो रहे कानोता बांध में पांच युवक डूब गए। तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन रविवार देर रात तक सफलता नहीं मिली। भरतपुर जिले के श्रीनगर गांव के पास बाणगंगा नदी में डूबने से सात युवकों की मौत हो गई। जयपुर ग्रामीण के फागी में माशी नदी के तटबंध पर मोटरसाइकिल समेत बह जाने से सीताराम (21) और देशराज नामक दो युवकों की मौत हो गई। माधोराजपुरा में नाले में गिरने से बनवारी (25) की मौत हो गई, जबकि दूदू में एनीकट (बांध) में गिरने से सद्दाम (32) की मौत हो गई। ब्यावर में अशोक कुमार (23) की तालाब में फिसलने से मौत हो गई, जबकि पाखरियावास निवासी बबलू (16) की तालाब में नहाते समय डूबने से मौत हो गई। केकरी में बहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। करौली में मकान की बीम गिरने से एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई। इसके अलावा, बड़ापुरा गांव में 12 वर्षीय बालिका बह गई। बांसवाड़ा में दौसा निवासी नर्सिंग छात्र विकास शर्मा की कडेलिया झरने में डूबने से मौत हो गई। 

भरतपुर में NDRF की टीम तैनात

Image Source : SOCIAL MEDIA
भरतपुर में NDRF की टीम तैनात

आपदा से निपटने के लिए सीएम ने बुलाई आपात बैठक

इस बीच मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को जयपुर में आपदा प्रबंधन स्थिति की समीक्षा के लिए आपात बैठक बुलाई। रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "आज मैंने मुख्यमंत्री कार्यालय में राज्य में भारी बारिश के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली और आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को तत्काल सुदृढ़ करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।" उन्होंने कहा, "मैं राज्य के सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे जल निकायों और जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहें, बारिश के दौरान बिजली के खंभों और बिजली के तारों से दूरी बनाए रखें, बारिश के दौरान इमारतों में बने बेसमेंट का उपयोग करने से बचें, (और) आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी चेतावनियों और सुरक्षा उपायों पर विशेष ध्यान दें।" उन्होंने कहा, "मैं ईश्वर से राज्य के सभी लोगों के सुरक्षित और समृद्ध जीवन की प्रार्थना करता हूं।"

ये भी पढ़ें:

रील के चक्कर में गई जान, बाणगंगा नदी में नहाने गए 7 लोगों की डूबने से मौत; पानी में बना रहे थे वीडियो 

पत्नी सांसद तो पति सिपाही, SP ने किया खेल, अब संजना की सुरक्षा कर रहे पति कप्तान सिंह            

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement