Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान में मॉनसून एक्टिव, कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट, जानिए ताजा अपडेट

राजस्थान में मॉनसून एक्टिव, कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट, जानिए ताजा अपडेट

राजस्थान के कई हिस्से में बीते 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। ताजा अपडेट के मुताबिक, 28 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 08, 2024 15:04 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

राजस्थान के कई जिलों में इन दिनों लगातार बारिश हो रही है। पूर्वी राजस्थान में ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी भाग के कुछ स्थानों पर बीते 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार, इस दौरान अलवर, भरतपुर, करौली, सिरोही, झालावाड़, बूंदी, बारां और टोंक जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। 

कहां-कहां होगी बारिश?

ताजा अपडेट के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़ और जैसलमेर को छोड़कर बाकी सभी 28 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन 28 में से अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, भरतपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पाली में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश वाले क्षेत्रों में लोगों को जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

कहां-कहां दर्ज हुई वर्षा?

केंद्र के अनुसार, रविवार सुबह 8:30 बजे तक पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश अलवर के कठूमर में 11 सेंटीमीटर व पश्चिमी राजस्थान के पाली के सोजत में 4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। उसके अनुसार, इस दौरान देवली (टोंक) और बहरोड़ में 9 सेंटीमीटर, रूपबास (भरतपुर) और मंडावर (अलवर) में 8 सेमी, कामां (भरतपुर), माउंट आबू (सिरोही), पाटन (बूंदी), मालाखेड़ा (अलवर) और बारां में 7 सेमी बारिश हुई, जबकि कई अन्य स्थानों पर इस अवधि के दौरान 7 सेमी से कम बारिश हुई। 

जयपुर केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य में एक-दो दिन तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। आगामी 24 घंटों के दौरान जयपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अधिकारी के अनुसार, 9 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान में और 10 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में भारी वर्षा की गतिविधियां कम हो जाएंगी। (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- 

"परिवार में फूट समाज को पसंद नहीं", महाराष्ट्र चुनाव से पहले अजित पवार के इस बयान के क्या है मायने?

यूक्रेन युद्ध पर क्या होगी NSA अजित डोभाल की भूमिका? अगले हफ्ते जाएंगे रूस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement