Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान में 11 सीटें हारने के बाद BJP में घमासान, कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं मंत्री किरोड़ी लाल मीणा

राजस्थान में 11 सीटें हारने के बाद BJP में घमासान, कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं मंत्री किरोड़ी लाल मीणा

राजस्थान में 11 सीटें हारने के बाद कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा आज इस्तीफा दे सकते हैं। गौरतलब है कि पूर्वी राजस्थान में सारी सीटें बीजेपी हार गई है।

Reported By : Manish Bhattacharya Written By : Rituraj Tripathi Updated on: June 05, 2024 12:05 IST
Kirori Lal Meena- India TV Hindi
Image Source : KIRORI LAL MEENA/FACEBOOK किरोड़ी लाल मीणा को दी गई थी 7 सीटों की जिम्मेदारी

जयपुर: राजस्थान में बीजेपी को 11 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। राज्य की 25 सीटों में बीजेपी को केवल 14 सीटें ही मिलीं। जिसके बाद खबर सामने आई है कि कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा आज इस्तीफा दे सकते हैं।

क्या है इस्तीफा देने की वजह?

दरअसल पूर्वी राजस्थान में सारी सीटें बीजेपी हार गई है। यहां 7 सीटों की जिम्मेदारी किरोड़ी लाल मीणा को दी गई थी लेकिन ये सीटें बीजेपी हार गई। लिहाजा अब किरोड़ी लाल मीणा आज इस्तीफा देने की तैयारी में हैं। उन्होंने ऑफ रिकॉर्ड ये बात कही है कि वह अब इस्तीफा देंगे।

देशभर में क्या रहे नतीजे?

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा के सभी 543 निर्वाचन क्षेत्र के लिए अंतिम परिणाम जारी कर दिये हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी को 240 और कांग्रेस को 99 सीटों पर विजयी घोषित किया गया है। बता दें कि लोकसभा में 543 सदस्य हैं, लेकिन सूरत से बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल के निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद 542 सीटों के लिए मतगणना हुई। 

बुधवार को जारी किए गए अंतिम परिणाम के मुताबिक NDA ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। बीजेपी के उम्मीदवारों ने इस बार भी मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा, लेकिन पार्टी 240 सीट जीत पाई जोकि बहुमत के लिए 272 सीट के आंकड़े से कम है। ऐसे में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए NDA के सहयोगी दलों के समर्थन की जरूरत है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement