Sunday, October 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. जयपुर में मुस्लिम परिवारों ने किया कन्या पूजन, बेटियों को मां की चुनरी भी ओढ़ाई

जयपुर में मुस्लिम परिवारों ने किया कन्या पूजन, बेटियों को मां की चुनरी भी ओढ़ाई

मुस्लिम परिवारों ने गंगा–जमुनी तहजीब दिखाई और कट्टरवादी मान्यताओं की दीवार को तोड़ अपने घर में कन्याओं का पूजन किया। पूजन के बाद लड़कियों को भोजन कराया गया।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Shakti Singh Published on: October 12, 2024 11:08 IST
Kanya Pujan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कन्या पूजन

राजस्थान के जयपुर में सामाजिक सौहार्द की अनूठी तस्वीर पेश की गई है। यहां मुस्लिम परिवारों ने कट्टरवादी मान्यताओं को तोड़ते हुए कन्या पूजन किया। इसके साथ ही लड़कियों को भोजन भी कराया और दक्षिणा दी। इस दौरान कन्याओं को माता की चुन्नी भी ओढ़ाई गई। इस अनूठे कन्या पूजन की तस्वीरें भी सामने आई हैं।

महा अष्टमी पर जयपुर में मुस्लिम परिवारों ने बेटियों को मां दुर्गा का रूप मान कन्या पूजन किया। मामला राजधानी के खोह–नागोरियान क्षेत्र का है। यहां मुस्लिम परिवारों ने गंगा–जमुनी तहजीब दिखाई और कट्टरवादी मान्यताओं की दीवार को तोड़ अपने घर में कन्याओं का पूजन किया। पूजन के बाद लड़कियों को भोजन कराया गया। भोजन के दौरान शक्ति स्वरूपा कन्याओं को मां की चुनरी भी ओढ़ाई गई और अंत में उन्हें दक्षिणा भी दी गई।

गरबा पंडाल में सामने आए लव जेहाद के मामले

नवरात्रि के दौरान गरबा पंडाल में लव जेहाद के मामले रोकने के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे। पंडालों में सिर्फ माता के भक्तों को एंट्री दी जा रही थी। हालांकि, कुछ मामले ऐसे भी सामने आए, जब दूसरे धर्म के युवक नाम बदलकर पंडाल के अंदर चले गए। ऐसी ही एक घटना मध्य प्रदेश के इंदौर में हुई। यहां एक युवक ने अपना नाम अमन बताया और पंडाल के अंदर चला गया। हालांकि, बाद में हिंदू संगठनों ने उसे पकड़ लिया और आधार कार्ड चेक करने पर उसका नाम आमिर खान निकला। 

युवक बालाघाट का रहने वाला था और अपने साथ एक हिंदू लड़की को लेकर भागा था। बताया जा रहा है कि दोनों आठ साल से रिलेशन में थे। युवक और युवती के डांडिया खेलने की तस्वीरें भी सामने आई थीं। हालांकि, पकड़े जाने पर हिंदू संगठनों ने आरोपी को जमकर पीटा और पुलिस के हवाले कर दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement