Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. क्या अजमेर की दरगाह भगवान शिव का मंदिर है? हिंदू सेना ने खटखटाया अदालत का दरवाजा

क्या अजमेर की दरगाह भगवान शिव का मंदिर है? हिंदू सेना ने खटखटाया अदालत का दरवाजा

हिंदू सेना की ओर से अदालत से गुहार की गई है कि दरगाह को संकट मोचन महादेव मंदिर घोषित किया जाए और वहां पूजा पाठ करने का अधिकार दिया जाए।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: September 25, 2024 16:05 IST
Ajmer Dargah- India TV Hindi
Image Source : FILE अजमेर दरगाह

अजमेर: हिंदू सेना ने अजमेर की दरगाह को भगवान शिव का मंदिर होने का दावा किया है। हिन्दू सेना के राष्ट्रिय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने इस संबंध में अदालत का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने अजमेर कोर्ट में एक केस फाइल किया है। उनका कहना है कि अजमेर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पहले संकट मोचन महादेव मंदिर था जिसे तोड़कर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह बना दी गई। विष्णु गुप्ता ने दावा किया कि हिन्दू और जैन मंदिर को तोड़कर ही दरगाह बनाई गई है जिसके साक्ष्य मौजूद हैं। 

पूजा पाठ का अधिकार देने की मांग

विष्णु गुप्ता ने अदालत से गुहार की है कि दरगाह को संकट मोचन महादेव मंदिर घोषित किया जाए और वहां पूजा पाठ करने का अधिकार दिया जाए। साथ ही उन्होंने मांग की है कि वहा पर एएसआई का सर्वे हो। विष्णु गुप्ता ने बताया की अजमेर के हरविलास शारदा ने अपनी पुस्तक में इसका उल्लेख किया है। इसी पुस्तक को आधार बनाकर विष्णु गुप्ता ने दिल्ली के अधिवक्ता शशि रंजन और अजमेर के जे एस राणा के जरिये अपना केस दखिल किया है।

केस दूसरी अदालत में ट्रांसफर 

इस केस की आज दो बजे बाद सुनवाई होनी थी लेकिन अदालत ने इस केस को दूसरी अदालत में ट्रांसफर कर दिया। क्योंकि अदालत के क्षेत्राधिकार का मामला सामने आया। विष्णु गुप्ता ने कहा की अब हम डिस्ट्रिक्ट जज के सामने दूसरी अर्जी लगाएंगे और जिस अदालत के क्षेत्राधिकार में ये मामला आता है वहां पर अगली सुनवाई के लिए आग्रह करेंगे। विष्णु गुप्ता के वकील ने  बताया की हमने एक सिविल केस फाइल किया था जो दूसरी कोर्ट में चला गया। हम डिस्ट्रिक्ट जज के पास आवदेन देंगे कि  इसको ट्रैडिशनल कोर्ट में फाइल किया जाए।  

रिपोर्ट-राजकुमार वर्मा, अजमेर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement