Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. Churu Lok Sabha Election Result 2024: चुरू में 72737 वोट से जीते कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां, हार गए झाझरिया

Churu Lok Sabha Election Result 2024: चुरू में 72737 वोट से जीते कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां, हार गए झाझरिया

राजस्थान के चुरू लोकसभा क्षेत्र से इस बार भाजपा के देवेंद्र झाझरिया का मुकाबला राहुल कस्वां रहा जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी कस्वां ने भाजपा के झाझरिया को हरा दिया। मुकाबला दिलचस्प रहा।

Written By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 04, 2024 17:27 IST
Churu lok sabha election result- India TV Hindi
चुरू सीट पर किसे मिलेगी जीत

Churu Lok Sabha Election Result 2024: राजस्थान का चुरू थार रेगिस्तान के सुनहरे टीलों के बीच बसा एक छोटा सा जिला है। यह पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण केंद्र है। यह कृष्णा पूनिया और देवेंद्र झाझरिया जैसे प्रसिद्ध एथलीटों का घर भी है। चूरू लोकसभा सीट भाजपा का गढ़ है। इस सीट पर 1977 से लेकर 2019 तक हुए 12 चुनावों में से भाजपा ने छह बार जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ तीन बार जीत मिली है। इस सीट पर 1999 से भाजपा लगातार जीतती आ रही है। 1999 से रामसिंह कस्वां तीन बार जीते, जबकि पिछले दो लोकसभा चुनावों में उनके बेटे राहुल कस्वां लगातार दो बार जीत चुके हैं।

अब तीसरी बार भी कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां ने जीत दर्ज की है और भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र झाझरिया को 72737 वोटों से हरा दिया है।

इस सीट पर इंडियन पीपुल्स पार्टी, जनता पार्टी और जनता दल ने एक-एक बार जीत दर्ज की है। चूरू संसदीय क्षेत्र का गठन 1977 में हुआ था और उस चुनाव में इंडियन पीपुल्स पार्टी के दौलतराम सारण यहां से सांसद चुने गए थे। 1980 के चुनाव में एक बार दौलतराम फिर से जीते लेकिन इस बार उन्हें टिकट जनता पार्टी सेक्युलर ने दिया था  चूरू लोकसभा सीट ऐसी सीट है जिस पर हमेशा से जाट नेताओं का दबदबा रहा है, चाहे वह किसी भी पार्टी का हो। 

साल 2014 के चुनाव में भाजपा के राहुल कस्वां ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने बसपा के अभिनेश महर्षि को हराया था, जबकि कांग्रेस के प्रताप सिंह तीसरे नंबर पर रहे थे। फिर  2029 में भाजपा के राहुल कस्वां ने इस सीट पर बरकरार रखी। उन्होंने कांग्रेस के रफीक मंडेलिया को हराया था, जबकि सीपीआई (एम) के बलवान पूनिया तीसरे नंबर पर रहे थे।


राजस्थान में चूरू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र भारतीय राजनीति में अपने महत्वपूर्ण प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है। चूरू एक विविध जनसांख्यिकी को दर्शाता है और राजस्थान का एक महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र बना हुआ है। चुरू सीट पर 19 अप्रैल को सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न हुआ और अब रिजल्ट भी घोषित हो चुका है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement