Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. उदयपुर में छात्र पर हमला करने वाले आरोपी के घर पर चला बुलडोजर, इंटरनेट बैन का समय बढ़ा; देखें Exclusive रिपोर्ट

उदयपुर में छात्र पर हमला करने वाले आरोपी के घर पर चला बुलडोजर, इंटरनेट बैन का समय बढ़ा; देखें Exclusive रिपोर्ट

राजस्थान के उदयपुर में एक छात्र पर चाकू से हमला करने का मामला सामने आया है। वहीं हमले के अगले ही दिन आरोपी के घर पर बुलडोजर भी चल गया। देखें India TV की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट...

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Amar Deep Updated on: August 17, 2024 19:17 IST
छात्र पर हमला करने वाले आरोपी के घर पर चला बुलडोजर।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छात्र पर हमला करने वाले आरोपी के घर पर चला बुलडोजर।

उदयपुर: जिले में शुक्रवार को एक स्कूली छात्र पर चाकू से हमला किए जाने के बाद हालात बेकाबू हो गए। शहर के कई इलाकों में तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं देखने को मिलीं। हालात पर काबू पाने के लिए जहां इंटरनेट सेवाओं को बंद करना पड़ा, वहीं धारा 144 भी लागू कर दी गई। इसके अलावा जयपुर से अतिरिक्त फोर्स भी बुलानी पड़ी। वहीं घटना के अगले ही दिन शनिवार को चाकू से हमला करने वाले आरोपी के घर पर बुलडोजर की कार्रवाई की गई। शनिवार को ही आरोपी के घर पर नोटिस चस्पा की गई और फिर थोड़ी ही देर में घर पर बुलडोजर चला दिया गया।

नगर निगम और वन विभाग ने चस्पा किया नोटिस

दरअसल, इस बुलडोजर एक्शन से पहले नगर निगम और वन विभाग ने आरोपी के घर के बाहर नोटिस चस्पा किया था। नगर निगम ने नोटिस चस्पा करने के बाद 24 घंटे में स्पष्टीकरण नहीं देने पर कार्रवाई की बात कही थी। इसी क्रम में अब आरोपी के घर पर कार्रवाई की जा रही है। वहीं, वन विभाग के क्षेत्रीय वन अधिकारी की ओर से भी आरोपी के घर पर नोटिस चस्पा की गई। वन विभाग की नोटिस में कहा गया कि वन विभाग की भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाया जाए वरना बुलडोजर की कार्रवाई हो सकती है। 

नोटिस में जमीन खाली करने की कही बात

नोटिस में कहा गया कि रक्षित वनभूमि के मूल स्वरूप को नुकसान और वनभूमि पर अतिक्रमण करना राजस्थान वन अधिनियम 1953 एवं राजस्थान में राजस्व अधिनियम के अन्तर्गत वरीय अपराध है। अतः इस नोटिस के जरिये आपको यह सूचित किया जाता है कि दिनांक 20.08.2024 तक स्वंय ही इस वनभूमि से अतिकगण द्वारा बनाई संरचना को हटा लें वरना अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान किसी भी क्षति के लिए आप स्वंय ही उत्तरदायी होगें। इसलिए वन भूमि से अतिक्रमण हटाकर वनभूमि को खाली करना सुनिश्चित करें।

वन विभाग की जमीन पर था अवैध कब्जा

बता दें इलाके में पिछले 6 महीने से कार्रवाई की जा रही है। आरोपी के घर के अलावा कई अन्य घरों को भी नोटिस जारी की गई है। इसी के तहत अब चाकूबाजी का मामला सामने आने के बाद आरोपी के घर पर बुलडोजर कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा है कि यहां पर पिछले 6 महीने से जगह को खाली कराए जाने का काम चल रहा है। आरोपी का घर वन विभाग की जमीन पर अवैध तरीके से बनाया गया था।

18 अगस्त रात 10 बजे तक इंटरनेट बंद

उदयपुर में हुई हिंसा पर काबू पाने के लिए इंटरसेवाओं को कल ही स्थगित कर दिया गया था। वहीं आज फिर से इंटरनेट सेवाओं पर लगे बैन को 24 घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है। संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने इस संबंध में जारी किया है। जारी आदेश के अनुसार अब 18 अगस्त को रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बाधित रहेंगी। इसके तहत उदयपुर शहर, बेदला, बड़गांव, बलीचा, देबारी, एकलिंगपुरा, कानपुर, ढीकली, भुवाणा क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं बाधित रहेंगी।

यह भी पढ़ें- 

VIDEO: सीएम योगी का ऐलान, यूपी पुलिस में 20 फीसदी बेटियो की करेंगे भर्ती, शोहदो का ठीक से करेंगी उपचार

यूपी शिक्षक भर्ती मामले में HC के फैसले पर अनुप्रिया पटेल और राजभर ने मिलाया केशव मौर्य के हां में हां, जानिए मायावती ने क्या कहा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement