Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने की इस्तीफे की पेशकश, सामने आई ये वजह

राजस्थान के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने की इस्तीफे की पेशकश, सामने आई ये वजह

राजस्थान बीजेपी को जल्द ही नया प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है। सूत्रों के अनुसार, वर्तमान अध्यक्ष सीपी जोशी ने इस्तीफा देने की पेशकश की है।

Reported By : Manish Bhattacharya Written By : Mangal Yadav Updated on: July 25, 2024 17:05 IST
राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी- India TV Hindi
Image Source : FILE-ANI राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी

जयपुरः राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की है। इसकी जानकारी बीजेपी से जुड़े सूत्रों ने दी है। जानकारी के अनुसार, प्रदेश में पांच सीटों पर उपचुनाव होना है। ऐसे में जातिगत समीकरण साधने के लिए प्रदेश अध्यक्ष जल्द बदला जाएगा। सूत्रों ने बताया कि बीजेपी का अगला प्रदेश अध्यक्ष मूल ओबीसी समुदाय से हो सकता है।

जेपी नड्डा और अमित शाह से कर चुके हैं मुलाकात

सूत्रों ने कहा कि राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जोशी पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में हैं और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात कर चुके हैं। सीपी जोशी चित्तौड़गढ़ से सांसद हैं। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने बीजेपी आलाकमान से कहा है कि वह सांसद हैं पार्टी में एक व्यक्ति और एक पद का रिवाज है। इसलिए वह पद छोड़ना चाहते हैं।

पहले भी इस्तीफा देने की पेशकश कर चुके हैं जोशी

 यह पहली बार नहीं है कि भाजपा राजस्थान अध्यक्ष सीपी जोशी ने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है। पहले पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद उन्होंने पद से हटने की पेशकश की थी। 

प्रदेश अध्यक्ष के लिए इन नेताओं के नाम सबसे आगे

जानकारी के अनुसार, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के लिए किरोड़ीलाला मीणा, अविनाश गहलोत, प्रभुलाल सैनी और राजेंद्र गहलोत के नाम सबसे आगे चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि इस बात पर भी चर्चा हुई है कि सीपी जोशी उपचुनाव तक पद पर बने रहें। फिलहाल अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान ही करेगा। 

इन सीटों पर होना है उपचुनाव

बता दें कि राजस्थान में जिन पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, वे हैं झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर और चौरासी। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ा था। ऐसे में बीजेपी कोई जोखिम मोल लेना नहीं चाहेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement