Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. नीट पेपर लीक मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज के छात्र को किया गिरफ्तार

नीट पेपर लीक मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज के छात्र को किया गिरफ्तार

नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज के छात्र को गिरफ्तार किया है। आरोपी संदीप पर आरोप है कि उसने अन्य मेडिकल छात्रों के साथ हजारीबाग में 5 मई की परीक्षा से पहले नीट का प्रश्न पत्र सॉल्व किया था।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: August 04, 2024 23:51 IST
NEET paper leak case- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजमाता विजय राजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज की प्रिसिंपल डॉ वर्षा का सामने आया बयान

भीलवाड़ा: नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई सामने आई है। सीबीआई ने भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज के छात्र को गिरफ्तार किया है। आरोपी भीलवाड़ा के राजमाता विजय राजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज में पढ़ता था। आरोपी छात्र की पहचान संदीप के रूप में हुई है। वह मेडिकल छात्र है।

संदीप को कोर्ट में पेश किया गया

सीबीआई सूत्रों के अनुसार, संदीप पर नीट पेपर सॉल्व करने का आरोप है। इसी के चलते उसको हिरासत में लिया गया है और पूछताछ के बाद संदीप की गिरफ्तारी हुई है। संदीप को पटना सिविल कोर्ट की एक विशेष अदालत में विशेष न्यायिक दंडाधिकारी कुमारी रिंकू के समक्ष पेश किया गया, जहां सीबीआई ने संदीप के लिए 7 दिनों की रिमांड की मांग की थी लेकिन कोर्ट ने सीबीआई को 5 दिनों की रिमांड दी है।

सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए संदीप ने अन्य मेडिकल छात्रों के साथ हजारीबाग में 5 मई की परीक्षा से पहले नीट का प्रश्न पत्र सॉल्व किया था। इसी सॉल्वड पेपर को संजीव मुखिया गिरोह के रॉकी व अन्य माफिया ने बिहार और झारखंड में अपने साथियों को भेजकर अभ्यर्थियों से रटवाया था।

अभी तक की सीबीआई जांच में सामने आया कि इस पूरे मामले में मुख्य आरोपी संजीव मुखिया और रॉकी ने प्रश्न पत्र हल करवाने के लिए पटना एम्स ,रांची रिम्स, मुंबई ,भरतपुर और भीलवाड़ा के मेडिकल कॉलेज के छात्रों को हजारीबाग बुलाया था। सूत्रों के मुताबिक, कई और मेडिकल छात्र अभी भी सीबीआई की रडार पर हैं।

राजस्थान के परीक्षा माफिया से संजीव के हैं संबंध 

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड संजीव मुखिया का संबंध राजस्थान के परीक्षा माफिया बलराम गुर्जर के साथ है। दोनों के पुराने संबंध रहे हैं और रॉकी भी इन दोनों से जुड़ा हुआ है। दोनों गिरोह पूर्व में भी एक साथ जालसाजी कर चुके हैं। ऐसी संभावना है कि बलराम गुर्जर की मदद से रॉकी ने राजस्थान के मेडिकल कॉलेज के छात्रों से संपर्क साधा होगा।

मेडिकल कॉलेज की प्रिसिंपल का बयान सामने आया

भीलवाड़ा की राजमाता विजय राजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज की प्रिसिंपल डॉ वर्षा ने कहा कि हमे इस बारे में आज ही जानकारी प्राप्त हुई है। कल एक छात्र का कॉल आया था और उसने कहा कि छात्र संदीप विश्नोई की बहन सुशीला विश्नोई का फोन आया है और वो उसका एडमिट कार्ड मांग रही है। 

आज मैंने उस छात्र को बुलाकर जब सुशीला विश्नोई से बात की तो पता चला कि वो सांचोर जालौर से है और संदीप को उसके पिता ने सीबीआई को सरेंडर करवा दिया है। इसके साथ ही सुशीला ने हमें यह भी बताया कि संदीप का कोटा और भरतपुर के छात्रों से संपर्क था और इसी कारण वह सीबीआई की पकड़ में आया है और वह हजारी बाग भी जाता था। जांच के नाम पर प्रिसिंपल डॉ. वर्षा ने कहा कि अगर संदीप दोषी है तो उसके खिलाफ हम सख्त एक्शन जरूर लेंगे।

संदीप, राजमाता विजयाराजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज में 2023 का मेडिकल स्टूडेंट है, जो एमबीबीएस फर्स्ट ईयर में इस बार 6 अगस्त को एग्जाम देने वाला था। संदीप के पास एनाटॉमी ,फिजियोलॉजी व बायोकेमेस्ट्री सब्जेक्ट थे। संदीप ने हालही में 13 जुलाई को खत्म हुआ प्री यूनिवर्सिटी एग्जाम भी दिया था, उसके बाद वह घर पर मूल एग्जाम की तैयारी कर रहा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement