Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार के विरोध में भीलवाड़ा बंद, कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन

बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार के विरोध में भीलवाड़ा बंद, कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन

बांग्लादेश में छात्रों के आंदोलन से शुरू हुई हिंसा में कई लोगों के घर तबाह हुए हैं। कई जगहों पर आंदोलनकारियों ने अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाया। उनके घरों में भी आग लगा दी।

Edited By: Shakti Singh
Published on: August 09, 2024 10:50 IST
Bhilwara band- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भीलवाड़ा बंद

बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार के विरोध में हिंदू संगठन और संत समाज के आव्हान पर शुक्रवार (9 अगस्त) को भीलवाड़ा बंद रहा। सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक बंद का ऐलान किया गया था। इस दौरान मेडिकल स्टोर के अलावा पूरा शहर दोपहर 12:00 तक बंद किया गया। शहर में जगह-जगह पुलिस तैनात किए गए ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचा जा सके। अंत में भीलवाड़ा कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा गया। 

बांग्लादेश में छात्रों के आंदोलन से शुरू हुई हिंसा में कई लोगों के घर तबाह हुए हैं। कई जगहों पर आंदोलनकारियों ने अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाया। उनके घरों में भी आग लगा दी। वैश्विक स्तर पर बांग्लादेश के हालातों और वहां अल्पसंख्य समुदाय के साथ हो रही हिंसा को लेकर चिंता जाहिर की गई है।

भारतीय-अमेरिकी सांसद ने की निंदा

भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने बांग्लादेश में हिंदुओं को निशाना बनाने समेत हाल में हुई हिंसा की निंदा की है। उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार को देशभर में अशांति खत्म करनी चाहिए और इसके दोषियों को सजा दिलानी चाहिए। कृष्णमूर्ति ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘जैसा कि बांग्लादेश अपनी अंतरिम सरकार को शपथ दिलाने की तैयारी कर रहा है तो मैं सभी सरकारी अधिकारियों, नए प्रशासन और पुलिस प्रमुख तथा बांग्लादेश के लोगों से देशभर में हिंसा को समाप्त करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का आग्रह करता हूं। इस हिंसा में देश के हिंदू अल्पसंख्यकों, उनके घरों, कारोबारों तथा मंदिरों को बर्बरतापूर्वक निशाना बनाया गया।’’ डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हाकिम जेफ्रीज ने कहा कि वह बांग्लादेश में पिछले कुछ हफ्तों में हिंसा, लोगों की मौत और मानवाधिकार उल्लंघन की घटनाओं से बहुत चिंतित तथा दुखी हैं।

मुहम्मद यूनुस ने संभाली बांग्लादेश की अंतरिम कमान

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली। यूनुस (84) को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन ‘बंगभवन’ में आयोजित एक समारोह में पद की शपथ दिलाई। वर्ष 2006 में नोबेल पुरस्कार पाने वाले यूनुस को मंगलवार को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन द्वारा संसद भंग किए जाने के बाद अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था।

(भीलवाड़ा से सोमदत्त त्रिपाठी की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

लगातार तीसरी बार विधायक बने बीजेपी नेता अमृतलाल मीणा का निधन, हार्ट अटैक से गई जान

राजस्थान: सीएम भजनलाल शर्मा का बड़ा बयान, कहा- राज्य में 5 साल में लगाए जाएंगे 50 करोड़ पौधे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement