Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान: बारां में ईद-ए-मिलाद जुलूस के दौरान बड़ा बवाल, पुलिस और मुस्लिम समुदाय के लोग भिड़े

राजस्थान: बारां में ईद-ए-मिलाद जुलूस के दौरान बड़ा बवाल, पुलिस और मुस्लिम समुदाय के लोग भिड़े

जूलुस के दौरान मुस्लिम समुदाय महाराणा प्रताप चौराहे के चक्कर लगाने को लेकर अड़ गया था जिसे लेकर पुलिस ने मना कर दिया। चूंकि यह रास्ता तय रूट से अलग था। जब पुलिस की ओर से कठोरता दिखाई गई तो स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 16, 2024 16:33 IST
ईद-ए-मिलाद के जुलूस के...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ईद-ए-मिलाद के जुलूस के दौरान रास्ते को लेकर विवाद खड़ा हो गया।

राजस्थान के बारां शहर में आज सोमवार दोपहर  को जुलूस के रास्ते को लेकर विवाद खड़ा हो गया। मुस्लिम समुदाय के लोग तय रूट के विपरीत महाराणा प्रताप चौराहे के चक्कर लगाकर जाना चाहते थे लेकिन, प्रशासन ने भीड़ को रोक दिया। इस बात को लेकर पुलिस और मुस्लिम समुदाय के बीच बहस हो गई। मुस्लिम समुदाय महाराणा प्रताप चौराहे के चक्कर लगाने को लेकर अड़ गया था जिसे लेकर पुलिस ने मना कर दिया। चूंकि यह रास्ता तय रूट से अलग था। हालांकि पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी की सतर्कता के चलते बड़ा हादसा टल गया।

जानकारी के मुताबिक, जब पुलिसकर्मियों ने जुलूस में शामिल लोगों से तय रूट पर आगे बढ़ने की अपील की तो  उनमें से कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताई। इसको लेकर जब पुलिस की ओर से कठोरता दिखाई गई तो स्थिति तनावपूर्ण हो गई। बताया तो ये भी जा रहा है कि जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने पुलिसकर्मियों से हाथापाई भी की।

2 दिन पहले ही शाहपुरा में हुआ था पथराव

दो दिन पहले ही राजस्थान के शाहपुरा जिले में जलझूलनी एकादशी के मौके पर पीतांबर राय महाराज के (बेवाण) जुलूस पर पथराव हुआ था, जिसके बाद इलाके में तनाव फैल गया। पथराव में एक महिला समेत कई युवकों के चोट आई थीं। घटना के बाद जुलूस में शामिल लोगों में दूसरे पक्ष के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर बीजेपी विधायक गोपीचंद मीणा धरने पर  भी बैठ गए थे। इस घटना से जहाजपुर कस्बे में तनाव व्याप्त हो गया, जिसके बाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

ईद-ए-मिलाद क्यों मनाते हैं?

बताते चलें कि ईद-ए-मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद भी कहा जाता है। यह दिन पैगंबर मोहम्मद के जन्म की खुशी के रूप में मनाया जाता है, जिन्हें इस्लाम में अंतिम नबी माना गया है। यह पर्व इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख को मनाया जाता है।

(रिपोर्ट- राम मेहता)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement