Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. खाड़ी के देशों से जान बचाकर घर लौटी विधवा मां की बेटी, सुनाई दर्दनाक आपबीती

खाड़ी के देशों से जान बचाकर घर लौटी विधवा मां की बेटी, सुनाई दर्दनाक आपबीती

पंजाब की एक लड़की खाड़ी देशों से जान बचाकर लौटी है। लड़की ने परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए खाड़ी देश का रुख किया था, लेकिन वहां पहुंचने पर उसे पता चला कि उसे एजेंटों ने बेच दिया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 09, 2024 7:27 IST
लड़की ने सुनाई आपबीती- India TV Hindi
Image Source : IANS लड़की ने सुनाई आपबीती

खाड़ी देशों में पैसे कमाने की चाह में जाने वाली महिलाओं के साथ शोषण के लगातार मामले सामने आते हैं। उनके साथ हुए बर्बरता की कहानी सुनकर रूह कांप उठता है। ऐसा ही एक और मामला सामने आया है। एक युवती दो खाड़ी देशों से जान बचाकर भारत लौटी है। ट्रैवल एजेंटों ने धोखे से उसे ओमान के मस्कट में बेच दिया था। राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल की कोशिशों से विधवा मां की बेटी अपने वतन लौट आई है। 

खाड़ी देश में पांच महीने की नारकीय जिंदगी जीने के बाद लौटी पीड़िता ने अपनी दर्द भरी कहानी सुनाई। उसने बताया कि कैसे एजेंटों ने उसे दुबई, मस्कट और अबू धाबी जैसे देशों में फुसलाया। जालंधर जिले की रहने वाली पीड़ित युवती ने निर्मल कुटिया सुल्तानपुर लोधी में अपना दुखड़ा सुनाया और कहा कि ट्रैवल एजेंट ने उसे दुबई भेजने के लिए 30 हजार रुपये लिए, लेकिन उसे धोखे से मस्कट में फंसा दिया। यहां उसे रोजाना पीटा जाता था। पीड़िता ने बताया कि उसे चमड़े की बेल्ट से पीटा जाता था। पूरे दिन घर का काम करने के बाद उसे एक ऑफिस में बंद कर दिया जाता था। दो महीने बीतने के बाद उसने उम्मीद छोड़ दी कि वह यहां से जिंदा बच पाएगी। उसने कहा कि उस पर जो अत्याचार हो रहा था, वह बहुत भयानक था। कभी-कभी तो इतनी पिटाई होती थी कि वह बेहोश हो जाती थी। 

परिवार की आर्थिक मदद के लिए गई थी दुबई

पीड़िता ने राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह को धन्यवाद देते हुए कहा कि अगर उन्होंने समय पर उसकी मदद नहीं की होती, तो अरब देश से उसकी वापसी मुश्किल थी। पीड़िता ने बताया कि वह इस साल फरवरी  में परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए दुबई गई थी, लेकिन उसका यह फैसला संकट बनकर उस पर टूट पड़ा, जब एजेंटों ने उसे बेच दिया। वहां उसे ठीक से खाना भी नहीं दिया जाता था और बीमार होने पर इलाज भी नहीं कराया जाता था। पीड़िता ने कहा कि उसकी विधवा मां ने हिम्मत नहीं हारी और उसने किसी तरह राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल से संपर्क किया और उसकी जान बच गई।

लड़की को वापस करने के लिए लाखों की मांग

पीड़िता की मां ने बताया कि जब उसे इस बारे में पता चला, तो उसने एजेंट से अपनी बेटी को वापस बुलाने की गुहार लगाई, लेकिन एजेंट लड़की को वापस करने के लिए उससे लाखों रुपये की मांग करने लगा। पैसे नहीं देने की स्थिति के चलते उसने अपनी लड़की की वापसी की उम्मीद छोड़ दी थी। राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने पंजाब के लोगों से अपील की कि वह किसी भी एजेंट पर भरोसा न करें, क्योंकि ट्रैवल एजेंटों ने बड़ी संख्या में लोगों को धोखा दिया है। खाड़ी देशों में महिलाओं के साथ लगातार हो रहे शोषण को रोकने की जरूरत है। वहां लड़कियों की स्थिति बहुत दयनीय है। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement