Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. पूर्व मंत्री भारत भूषण के करीबी राजदीप सिंह को किया गया गिरफ्तार, ईडी की रेड के बाद हुई गिरफ्तारी

पूर्व मंत्री भारत भूषण के करीबी राजदीप सिंह को किया गया गिरफ्तार, ईडी की रेड के बाद हुई गिरफ्तारी

पंजाब के खन्ना में ईडी की टीम ने देर रात छापेमारी की। टेंडर घोटाला मामले में ईडी की टीम ने यह छापेमारी की। इस मामले में छापेमारी के बाद ईडी की टीम ने पूर्व मंत्री भारत भूषण के करीबी राजदीप सिंह को गिरफ्तार किया है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Avinash Rai Updated on: September 05, 2024 10:13 IST
Rajdeep Singh close to former minister Bharat Bhushan was arrested after ED raid in punjab- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

पंजाब में कांग्रेस के पूर्व मंत्री भारत भूषण के करीबी राजदीप सिंह को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया है। बता दें कि पंजाब के खन्ना में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने रात में छापेमारी की थी। आरोपी पेशे से कमीशन एजेंट है और कई नेताओं का खास बताया जा जाता है। बता दें कि टेंडर मामले में यह गिरफ्तारी हुई है। भारत भूषण आशु 201 से 2022 तक प्रदेश में कांग्रेस की सरकार में खाद्य आपूर्ति एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री थे। उन पर आरोप है कि उनके शासनकाल में अनाज ढुलाई को लेकर हुए टेंडर के आवंटन में करीब दो हजार करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। विजिलेंस की जांच में पंजाब की मंडियों में लेबर और ट्रांसपोर्टेशन के टेंडरों में बड़े पैमाने पर अनियमितता सामने आई थीं।

हरियाणा में ईडी का एक्शन

बता दें कि इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने घर खरीददारों के साथ कथित धोखाधड़ी के संबंध में एक धनशोधन जांच के तहत बुधवार को गुरुग्राम में रियल एस्टेट कंपनी ‘रामप्रस्थ ग्रुप’ के विभिन्न ठिकानों पर तलाशी ली। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ईडी का यह मामला स्थानीय पुलिस द्वारा कंपनी के खिलाफ दर्ज की गई कुछ प्राथमिकियों पर आधारित है जो ‘‘(आवास) परियोजनाओं में मकान नहीं मिलने से नाराज घर खरीददारों ने इस ग्रुप के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई थीं।’’ ग्रुप की आवास परियोजनाओं में गुरुग्राम में स्थित रामप्रस्थ राइज, रामप्रस्थ सिटी और रामप्रस्थ एसकेवाईजेड शामिल हैं। 

घर खरीददारों के साथ धोखाधड़ी मामले में ईडी की छापेमारी

कंपनी ने ‘पीटीआई-भाषा’ द्वारा इस संबंध में की गयी गयी फोन कॉल का कोई जवाब नहीं दिया। ईडी के सूत्रों ने कहा कि समूह के कुछ प्रवर्तकों- बलवंत चौधरी, अरविंद वालिया और संदीप यादव को पूछताछ के लिए बुलाया गया है लेकिन वे अबतक जांच में शामिल नहीं हुए हैं। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि उसके पास गुरुग्राम में एक बड़ा भूमि बैंक (काफी जमीन) है, जिसमें आठ करोड़ वर्ग फुट से अधिक की संयुक्त विकास क्षमता है। कंपनी ने कहा, ‘‘हमने इस क्षेत्र में 8000 आवास इकाइयां सफलतापूर्वक बेची हैं और आने वाले दिनों में 100,000 आवास इकाइयों तक पहुंचने की क्षमता है।’’ हरियाणा में ईडी की कार्रवाई पांच अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हुई है। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement