Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. पंजाब में AAP का ओवर कॉन्फिडेंस भारी पड़ गया! कांग्रेस के साथ चुनाव न लड़कर बड़ी गलती कर दी?

पंजाब में AAP का ओवर कॉन्फिडेंस भारी पड़ गया! कांग्रेस के साथ चुनाव न लड़कर बड़ी गलती कर दी?

Punjab Election Results Winners 2024: पंजाब में आम आदमी पार्टी और बीजेपी की उम्मीदों पर तगड़ा झटका लगा है। कांग्रेस सबसे ज्यादा फायदे में नजर आ रही है। कांग्रेस यहां से सात सीटों पर चुनाव जीतने की स्थिति में है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 04, 2024 17:07 IST
पंजाब में आप-कांग्रेस चुनाव साथ न लड़कर बड़ी गलती कर दी?- India TV Hindi
Image Source : FILE पंजाब में आप-कांग्रेस चुनाव साथ न लड़कर बड़ी गलती कर दी?

Punjab Election Results Winners 2024: दिल्ली और हरियाणा में गठबंधन में लड़ रही आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को पंजाब में अकेले चुनाव लड़ना भारी पड़ गया है। हालांकि 13 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस सात और आम आदमी पार्टी तीन पर जीतती हुई दिखाई दे रही है। जबकि दो सीट पर निर्दलीय और एक सीट पर अकाली दल आगे चल रहे हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, कांग्रेस दो सीट और आम आदमी पार्टी एक सीट पर चुनाव जीत चुकी है।

आप को ओवर कॉन्फिडेंस भारी पड़ गया

पंजाब के रुझानों को देखकर ऐसा लग रहा है कि आम आदमी पार्टी को ओवर कांफिडेंट भारी पड़ गया है। अगर आप कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ती तो शायद सभी 13 सीट इंडिया गठबंधन के खाते में होती। दरअसल, जहां ज्यादातर सीटों पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पहले-दूसरे नंबर पर है। सिर्फ दो सीट पर बीजेपी दूसरे नंबर पर है।

आप-कांग्रेस के बीच टक्कर

शिरोमणि अकाली दल जिस बठिंडा पर आगे चल रही है वहां पर आम आदमी पार्टी दूसरे और तीसरे नंबर पर कांग्रेस है। अगर दोनों को वोट मिला दें तो पांच लाख से ज्यादा होता है। जबकि अकाली दल की हरसिमरत कौर साढ़ तीन लाख वोट से ज्यादा पाकर अभी पहले नंबर पर हैं। अगर दोनों पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ती तो यह सीट भी इंडिया गठबंधन के खाते में होती।

दो सीट पर निर्दलीय आगे, लेकिन गठबंधन होने पर स्थिति कुछ और होती

फरीदकोट लोकसभा से निर्दलीय सरबजीत सिंह खालसा लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। यहां पर भी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दूसरे और तीसरे नंबर पर है। अभी तक मिले दोनों के वोट मिला दें तो सरबजीत सिंह खालसा को प्राप्त हुए वोट से ज्यादा होता है। गठबंधन में चुनाव लड़ने पर यह सीट पर इंडिया गठबंधन के खाते में जा सकती थी।

खालिस्तान समर्थन आनंदपाल आगे

वहीं, खंडूरसाहिब सीट से खालिस्तान समर्थन आनंदपाल बढ़त बनाए हुए हैं। आनंदपाल अभी असम की एक जेल में बंद है। इसके बावजूद वह चुनाव जीतने की स्थिति में है। वह ताजा रूझान के अनुसार, करीब दो लाख वोट से आगे चल रहे हैं। यहां पर भी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दूसरे और तीसरे नंबर पर है। दोनों के वोट को मिलाकर दें तो आनंदपाल को अभी तक मिले वोट से ज्यादा होते हैं। ऐसे में यह सीट भी इंडिया गठबंधन जीत सकता था। अगर गठबंधन में दोनों पार्टियां चुनाव लड़ती तो...।

कहां पर खड़ी है बीजेपी

बीजेपी गुरदासपुर, लुधियाना में नंबर दो और आनंदपुर साहिब, होशियारपुर, पटियाल में तीसरे नंबर पर चल रही है। इसके अलावा बीजेपी कहीं भी कुछ हासिल नहीं कर पाई है। पंजाब में बीजेपी एक भी सीट जीतती हुई नहीं दिख रही है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement