Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. प्रदर्शनों से जूझ रही पंजाब सरकार, सीएम के आश्वासन पर माने किसान, कांग्रेस नेता ने भी किया विरोध

प्रदर्शनों से जूझ रही पंजाब सरकार, सीएम के आश्वासन पर माने किसान, कांग्रेस नेता ने भी किया विरोध

कंग ने प्रदर्शन में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब, विशेषकर खरड़ विधानसभा क्षेत्र और नया गांव नगरपालिका पिछले चुनावों में आम आदमी पार्टी की जीत पर अफसोस जता रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि आप सरकार के नेता अराजकता में संलिप्त हैं।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 06, 2024 23:32 IST
bhagwant mann- India TV Hindi
Image Source : PTI भगवंत मान

पंजाब में भगवंत मान सरकार प्रदर्शनों से जूझ रही है। शुक्रवार को सीएम के आश्वासन के बाद किसानों ने हड़ताल खत्म कर दी, लेकिन जगमोहन सिंह कंग के नेतृत्व में कांग्रेस ने आम आदमी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। पंजाब के पूर्व मंत्री जगमोहन सिंह कंग के नेतृत्व में कांग्रेस ने शुक्रवार को चंडीगढ़ के बाहरी इलाके में खरड़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नया गांव नगर समिति में प्रदेश की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। कंग ने कहा कि यह विरोध प्रदर्शन पंजाब सरकार के कथित खराब प्रदर्शन के खिलाफ किया गया। प्रदर्शन के दौरान नगर निगम समिति और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। 

कंग ने प्रदर्शन में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब, विशेषकर खरड़ विधानसभा क्षेत्र और नया गांव नगरपालिका पिछले चुनावों में आम आदमी पार्टी की जीत पर अफसोस जता रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि आप सरकार के नेता अराजकता में संलिप्त हैं। उन्होंने कहा कि आप सरकार और नया गांव के मौजूदा नगर निकाय की उदासीनता के कारण क्षेत्र के लोगों को सीवेज, पेयजल, सड़क, नालियों और स्ट्रीट लाइट से जुड़ी समस्या से जूझना पड़ रहा है।

सीएम के आश्वासन पर माने किसान

पंजाब की नई कृषि नीति पर अमल में कथित देरी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने शुक्रवार को अपनी हड़ताल समाप्त कर दी। इससे एक एक दिन पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों को आश्वासन दिया था कि नीति का मसौदा 30 सितंबर तक उनके साथ साझा किया जाएगा। मान ने किसानों को यह भी आश्वासन दिया कि नीति के क्रियान्वयन से पहले उनके सुझावों को शामिल किया जाएगा। मान ने भारती किसान यूनियन (उगराहां) और पंजाब खेत मजदूर यूनियन के नेताओं के साथ गुरुवार को दो घंटे से अधिक समय तक बैठक की जिसमें प्रदर्शनकारी किसानों की मांगों पर चर्चा की गई। भारती किसान यूनियन (उगराहां) और पंजाब खेत मजदूर यूनियन के बैनर तले किसानों ने कृषि नीति के क्रियान्वयन सहित अन्य मांगों को लेकर रविवार से पांच दिवसीय विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। 

कृषि नीति सार्वजनिक करने का आग्रह

प्रदर्शन स्थल पर भारती किसान यूनियन (उगराहां) के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहां ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्होंने राज्य सरकार से कृषि नीति को सार्वजनिक करने का आग्रह किया है। उगराहां ने कहा,‘‘ उन्होंने (सरकार ने) कहा कि उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ हम 30 सितंबर तक इंतजार करेंगे। नीति की प्रति मिलने पर हम इसे पढ़ेंगे और एक बैठक करेंगे तथा आगे की कार्रवाई तय करेंगे।’’ उगराहां ने कहा, ‘‘हमने चंडीगढ़ में अपराह्न दो बजे विरोध प्रदर्शन समाप्त करने का फैसला किया है।’’ गुरुवार को मान से मुलाकात के बाद किसानों की आगे की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर किसान नेता ने कहा कि वे बैठक के बाद फैसला लेंगे। मान ने किसानों को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार उनके हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और नई कृषि नीति इस दिशा में एक कदम आगे होगी। (इनपुट- पीटीआई भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement