Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. CM भगवंत मान का नया पता होगा जालंधर की यह 176 साल पुरानी कोठी, अंग्रेजों से क्या है कनेक्शन?

CM भगवंत मान का नया पता होगा जालंधर की यह 176 साल पुरानी कोठी, अंग्रेजों से क्या है कनेक्शन?

पंजाब के सीएम भगवंत मान जालंधर की जिस कोठी में शिफ्ट होने जा रहे हैं, वो करीब 176 साल पुरानी है। इस आलीशान घर का रेनोवेशन कराया जा रहा है। ये घर करीब 11 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें झील और खेत के अलावा सभी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 27, 2024 6:37 IST
bhagwant mann- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 176 साल पुरानी कोठी में शिफ्ट होंगे भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए जालंधर में 11 एकड़ में भव्य घर बनाया जा रहा है। इस घर का निर्माण डिविजनल कमिश्नर की पुरानी कोठी में किया जा रहा है। यह कोठी 1848 में ब्रिटिश कमिश्नर सर जॉन लॉरेंस का निवास स्थान था। पिछले 176 सालों में 140 से अधिक कमिश्नर यहां रहे। वर्तमान डिविजनल कमिश्नर प्रदीप कुमार सभरवाल इस कोठी में एक द‍िन भी नहीं रहे। वह जेपी नगर स्थित अपनी न‍िजी कोठी में रह रहे हैं। इससे पहले यहां गुरप्रीत सपरा रह रहीं थीं। इसके बाद से कोठी खाली पड़ी हुई है। यह कोठी शहर के पुरानी बारादरी इलाके में स्थित है।

क्या है इस कोठी की खासियत?

  • 11 एकड़ की इस कोठी में एक एकड़ में लेक है। यहां मोटर वोटिंग भी होती थी।
  • कोठी के मुख्य हॉल में ब्रिटिश काल की दो राइफलें लटकी हुई हैं।
  • इसके अलावा, कोठी में चार ड्राइंग रूम, चार शयनकक्ष, तीन कार्यालय कक्ष, एक बाहरी बरामदा और सहायक कर्मचारियों के लिए 10 फ्लैट बने हुए हैं।
  • कोठी पर‍िसर में खेती भी होती है। इसमें अनाज व सब्जियां उगाई जाती हैं।

bhagwant mann

Image Source : FILE PHOTO
इस कोठी में शिफ्ट होंगे भगवंत मान

सूत्रों के मुताब‍िक सीएम भगवंत मान इस ऐतिहासिक घर में रहने के लिए उत्सुक हैं। कहा जा रहा है कि इस कोठी का संरक्षण आईएनचीएसीएच जैसे संरक्षण विशेषज्ञों द्वारा किया जाना चाहिए, ताकि इसकी व‍िशेषता को सुरक्षि‍त रखा जा सके।

उपचुनाव के दौरान लोगों से किया था वादा

गौरतलब है क‍ि सीएम भगवंत सिंह मान ने जालंधर वेस्ट में उपचुनाव के दौरान लोगों से वादा किया था कि वह जालंधर में किराए पर घर लेकर रहेंगे। इसके बाद, जालंधर कैंट हलके में एक आलीशान कोठी सीएम मान के लिए चुनी गई। उन्होंने अपनी पत्नी और बच्चे के साथ इस कोठी में गृह प्रवेश किया और यहां लोगों की समस्याएं सुनते थे। यह घर जालंधर कैंट के दीप नगर के पास था, जो शहर से दूर था। लेकिन अब सीएम मान ने शहर के बीचोबीच नया घर चुना है, जो सरकारी होने के कारण किराए से मुक्त होगा और लोगों की शिकायतें सुनने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें-

पंजाब में गाड़ियां हुईं महंगी, मान सरकार ने बढ़ाया कर; जानें नई दरें

पंजाब: कार की RC देखने के बहाने में घर में घुसे बदमाश, हाथ जोड़ते रहे बच्चे, NRI के सिर में दागी 3 गोलियां-VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement