Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. पंजाब के CM भगवंत मान को अस्पताल से मिली छुट्टी, जानें डॉक्टर ने क्या कहा?

पंजाब के CM भगवंत मान को अस्पताल से मिली छुट्टी, जानें डॉक्टर ने क्या कहा?

भगवंत मान ‘ट्रॉपिकल’ बुखार के चलते अस्पता में भर्ती हुए थे, लेकिन जांच में उनके ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी। अब उनकी तबीयत ठीक है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: September 29, 2024 18:46 IST
Bhagwant mann- India TV Hindi
Image Source : PTI भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। डॉक्टरों ने के अनुसार वह ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित हैं, लेकिन उनकी सेहत अच्छी है। वहीं, हृदय से जुड़ी उनकी सभी रिपोर्ट भी सामान्य आई हैं। फोर्टिस अस्पताल के निदेशक और कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. आरके जसवाल ने बताया कि भगवंत मान को रविवार दोपहर 2 बजे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उनके सभी पैरामीटर और पैथोलॉजिकल टेस्ट सामान्य पाए गए, जिसके बाद डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री को छुट्टी देने का फैसला किया।

शनिवार को भगवंत मान के जीवाणु संक्रमण ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित होने का पता चला था। डॉक्टरों ने कहा था कि उन्हें एंटीबायोटिक दी जा रही हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के 50 वर्षीय नेता को बुधवार को नियमित जांच के लिए फोर्टिस अस्पताल मोहाली में भर्ती कराया गया था। अस्पताल की ओर से जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, मुख्यमंत्री के सभी महत्वपूर्ण अंग पूरी तरह से स्थिर थे।

कैसे फैलता है लेप्टोस्पायरोसिस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ एक जीवाणुजनित रोग है जो मनुष्यों और जानवरों दोनों को प्रभावित करता है। मनुष्य संक्रमित जानवरों के मूत्र या मूत्र-दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं। जीवाणु त्वचा पर कट या खरोंच के माध्यम से या मुंह, नाक और आंखों की श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। 

हृदय संबंधी परेशानियों में भी सुधार

स्वास्थ्य बुलेटिन में फोर्टिस अस्पताल के निदेशक और कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. आर के जसवाल ने बताया था कि मुख्यमंत्री की सेहत में उल्लेखनीय सुधार के संकेत मिले हैं। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया कि ब्लड प्रेशर में वृद्धि के उपचार पर भी उनकी प्रतिक्रिया अच्छी रही है। जसवाल ने शुक्रवार को कहा था कि मुख्यमंत्री की फुफ्फुसीय धमनी में दबाव बढ़ने के कारण अनियमित रक्तचाप की समस्या हुई है। उन्होंने कहा था कि हृदय संबंधी कुछ टेस्ट भी किए गए हैं। इन्हीं टेस्ट की रिपोर्ट सामान्य आने के बाद भगवंत मान को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement