Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. बार-बार अस्पताल में क्यों भर्ती हो रहे थे सीएम भगवंत मान, हो गया खुलासा, इस बीमारी से हैं पीड़ित

बार-बार अस्पताल में क्यों भर्ती हो रहे थे सीएम भगवंत मान, हो गया खुलासा, इस बीमारी से हैं पीड़ित

भगवंत मान के अस्पताल में भर्ती होने के समय ‘ट्रॉपिकल’ बुखार का संदेह था और उनके रक्त के परीक्षण में ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित होने की पुष्टि हुई।” अस्पताल की ओर से जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि मुख्यमंत्री को पहले से ही उचित एंटीबायोटिक दिए जा रहे हैं।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 28, 2024 22:13 IST
Bhagwant Mann- India TV Hindi
Image Source : PTI भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के शनिवार को जीवाणु संक्रमण ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित होने का पता चला। डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें एंटीबायोटिक दी जा रही हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के 50 वर्षीय नेता को बुधवार को नियमित जांच के लिए फोर्टिस अस्पताल मोहाली में भर्ती कराया गया था। अस्पताल की ओर से जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, मुख्यमंत्री के सभी महत्वपूर्ण अंग पूरी तरह से स्थिर हैं। 

भगवंत मान के अस्पताल में भर्ती होने के समय ‘ट्रॉपिकल’ बुखार का संदेह था और उनके रक्त के परीक्षण में ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित होने की पुष्टि हुई।” इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री को पहले से ही उचित एंटीबायोटिक दिए जा रहे हैं। बयान के मुताबिक, उनकी सभी अन्य जांच में संतोषजनक सुधार दिखा है। 

कैसे फैलता है लेप्टोस्पायरोसिस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ एक जीवाणुजनित रोग है जो मनुष्यों और जानवरों दोनों को प्रभावित करता है। मनुष्य संक्रमित जानवरों के मूत्र या मूत्र-दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं। जीवाणु त्वचा पर कट या खरोंच के माध्यम से या मुंह, नाक और आंखों की श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। 

फोर्टिस अस्पताल के हेल्त बुलेटिन में खुलासा

स्वास्थ्य बुलेटिन में फोर्टिस अस्पताल के निदेशक और कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. आर के जसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री की सेहत में उल्लेखनीय सुधार के संकेत मिले हैं। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि ब्लड प्रेशर में वृद्धि के उपचार पर भी उनकी प्रतिक्रिया अच्छी रही है। जसवाल ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री की फुफ्फुसीय धमनी में दबाव बढ़ने के कारण अनियमित रक्तचाप की समस्या हुई है। उन्होंने कहा कि हृदय संबंधी कुछ परीक्षण भी किए गए हैं। (इनपुट- पीटीआई)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement