Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. पंजाब विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, प्रदेश अध्यक्ष अमरिंद सिंह राजा वडिंग की पत्नी को भी मिला टिकट

पंजाब विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, प्रदेश अध्यक्ष अमरिंद सिंह राजा वडिंग की पत्नी को भी मिला टिकट

उपचुनाव में राज्य की बरनाला सीट से कुलदीप सिंह ढिल्लो, डेरा बाबा नानक से जतिंदर कौर और चब्बेवाल से रंजीत कुमार को पार्टी ने टिकट दिया है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 23, 2024 7:42 IST
congress- India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस

चंडीगढ़:कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस के चार उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग की पत्नी अमृता वडिंग का नाम भी शामिल है। उन्हें पंजाब की गिद्दड़बाहा विधानसभा सीट से पार्टी ने टिकट दिया है। यह सीट वडिंग के लोकसभा सदस्य चुने जाने के कारण खाली हुई है।

बरनाला सीट से कुलदीप सिंह ढिल्लो को टिकट

वहीं राज्य की बरनाला सीट से कुलदीप सिंह ढिल्लो, डेरा बाबा नानक से जतिंदर कौर और चब्बेवाल से रंजीत कुमार को पार्टी ने  टिकट दिया है। पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर होनेवाले उपचुनाव को लेकर 13 नवंबर को वोटिंग होगी जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। चार विधानसभा सीट पर उपचुनाव की जरूरत इन सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने की वजह से पड़ी है। 

बीजेपी ने तीन उम्मीदवारों का ऐलान किया

इससे पहले बीजेपी ने चार विधानसभा सीटों में से तीन पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। पार्टी ने इन उपचुनावों में दूसरों दलों से भाजपा का दामन थामने वाले नेताओं पर भरोसा जताया है। पार्टी ने पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को गिद्दड़बाहा सीट से मैदान में उतारा है। बादल साल 2023 के पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। 

बीजेपी ने बरनाला सीट से पूर्व विधायक केवल सिंह ढिल्लों को टिकट दिया है। ढिल्लों इस सीट से दो बार कांग्रेस के टिकट पर विधायक रह चुके हैं। उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था। ढिल्लों को पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का बेहद करीबी माना जाता है। बरनाला विधानसभा सीट गुरमीत सिंह मीत हेयर के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद रिक्त हुई थी। हेयर ने 2017 और 2022 में यह सीट जीती थी। 

डेरा बाबा नानक से रविकरण कहलों को टिकट

बीजेपी ने डेरा बाबा नानक विधानसभा क्षेत्र से रविकरण कहलों को टिकट दिया है। कहलों पहले शिरोमणि अकाली दल में थे लेकिन उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निकाल दिया गया था। इसी साल मई में उन्होंने बीजेपी का दामन थामा था। पिछले विधानसभा चुनाव में डेरा बाबा नानक से सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जीत दर्ज की थी। रंधावा के गुरदासपुर से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद यह सीट खाली हुई थी। बीजेपी ने चब्बेवाल सीट से किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। तत्कालीन विधायक राज कुमार चब्बेवाल के होशियारपुर से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद इस सीट पर चुनाव कराना जरूरी हो गया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement