Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. नाभा जेल ब्रेक मास्टरमाइंड को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, भारत पहुंचते ही शुरू हुई कार्रवाई

नाभा जेल ब्रेक मास्टरमाइंड को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, भारत पहुंचते ही शुरू हुई कार्रवाई

पंजाब में 2016 में नाभा 'जेल ब्रेक' के मुख्य साजिशकर्ता रमनजीत सिंह को गुरुवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और पंजाब पुलिस द्वारा समन्वित एक अभियान में हांगकांग के अधिकारियों द्वारा प्रत्यर्पित किए जाने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।

Edited By: Shakti Singh
Published on: August 23, 2024 14:46 IST
Ramanjeet Singh- India TV Hindi
Image Source : X/DGPPUNJAB पंजाब पुलिस के अधिकारियों के साथ रोमी

पंजाब में 2016 में नाभा जेल तोड़ने के मुख्य साजिशकर्ता रमनजीत सिंह को गुरुवार को हांगकांग से प्रत्यर्पित किए जाने के बाद शुक्रवार सुबह पंजाब लाया गया और एक अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उसे दो सप्ताह की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब में 2016 में नाभा 'जेल ब्रेक' के मुख्य साजिशकर्ता रमनजीत सिंह को गुरुवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और पंजाब पुलिस द्वारा समन्वित एक अभियान में हांगकांग के अधिकारियों द्वारा प्रत्यर्पित किए जाने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। 

उन्होंने बताया कि सिंह उर्फ ​​रोमी को पंजाब के पटियाला जिले के नाभा लाया गया और एक अस्पताल में उसकी चिकित्सकीय जांच की गई। बाद में उसे अदालत में पेश किया गया जहां से उसे दो सप्ताह की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। अधिकारियों के अनुसार, रोमी नाभा जेल तोड़ने के मामले में मुख्य साजिशकर्ता था जिसमें दो आतंकवादियों समेत छह खूंखार अपराधी भाग गये थे। 

पंजाब पुलिस और इंटरपोल एनसीबी-हांगकांग के साथ से मिली सफलता

सीबीआई के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘सीबीआई के वैश्विक परिचालन केंद्र ने 22 अगस्त को हांगकांग से भारत में रमनजीत सिंह के प्रत्यर्पण के लिए पंजाब पुलिस और इंटरपोल एनसीबी-हांगकांग के साथ समन्वय किया है।’’ उन्होंने कहा कि सीबीआई ने पंजाब पुलिस के अनुरोध पर 22 मार्च, 2017 को इंटरपोल महासचिवालय से सिंह के खिलाफ ‘रेड नोटिस’ जारी कराया था। बठिंडा के बंगी रुलदू गांव के निवासी सिंह के खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही 2018 में शुरू की गई थी। सोलह अपराधियों ने 27 नवंबर 2016 को जेल पर हमला किया था। उन्होंने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिससे छह वांछित अपराधी भागने में सफल हो गए थे। इन अपराधियों में हरजिंदर सिंह उर्फ ​​विक्की गौंडर, नीता देओल, गुरप्रीत सेखों, अमन धोतियां और आतंकवादी हरमिंदर मिंटू और कश्मीर सिंह गलवड्डी शामिल थे। 

2018 से हांगकांग में न्यायिक हिरासत में था रोमी

जनवरी 2018 में राजस्थान में पुलिस मुठभेड़ में गौंडर मारा गया, जबकि अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। रोमी को जून 2016 में हथियार बरामदगी और फर्जी क्रेडिट कार्ड मामले में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन अगस्त 2016 में उसे जमानत मिल गई और वह हांगकांग भाग गया। फरवरी 2018 में हांगकांग में एक डकैती में शामिल होने के आरोप के बाद उसे वहां हिरासत में लिया गया था। पंजाब पुलिस की एक टीम जून, 2018 में हांगकांग गई और उसे अस्थायी रूप से गिरफ्तार किया। तब से वह वहां न्यायिक हिरासत में था। (इनपुट- पीटीआई भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement