Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. पंजाब: मान सरकार ने 76 पंचायत समितियों किया भंग, अब कौन देखेगा इनका कामकाज

पंजाब: मान सरकार ने 76 पंचायत समितियों किया भंग, अब कौन देखेगा इनका कामकाज

पंजाब सरकार ने 153 पंचायत समितियों में से 76 को उनके पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद भंग कर दिया है। इसको लेकर सरकार ने गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 14, 2024 16:14 IST
सीएम भगवंत मान- India TV Hindi
Image Source : FILE सीएम भगवंत मान

पंजाब में मान सरकार ने प्रदेश में  153 पंचायत समितियों में से 76 भंग कर दिया है। पंचायत समितियों को उनके पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद भंग किया गया। इस संबंध में पंजाब सरकार की ओर से एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक पंजाब में 13 हजार ग्राम पंचायतें पहले ही भंग हो चुकी हैं। जिन पंचायत समितियों को भंग किया गया उनका 10 से 11 सितंबर के बीच समाप्त हो गया था। 

  
इससे पहले फरवरी महीने में राज्य सरकार ने सभी पंचायतों को भंग कर दिया था। पंजाब में इससे पहले साल 2018 में पंचायतों के चुनाव हुए थे, उस दौरान राज्य में कांग्रेस सरकार शासन में थी। उसी दौरान 13,276 सरपंच व 83,831 पंचों का चुनाव हुआ था।

चुनाव होने तक पंचायतों का कामकाज डीडीपीओ देखेंगे

अक्टूबर के अंत में समितियों के चुनाव कराए जाने की तैयारी की जा रही है। अब जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी (डीडीपीओ) चुनाव होने तक पंचायतों का कामकाज देखेंगे। जानकारी दे दें कि पंजाब पंचायती राज अधिनियम की धारा 114-ए के तहत, राज्य सरकार ने भंग पंचायत समितियों की जिम्मेदारी संभालने के लिए जिला विकास और पंचायत अधिकारियों (डीडीपीओ) को प्रशासक नियुक्त किया है। नियुक्त डीडीपीओ अगली सूचना तक इन समितियों के काम की जिम्मेदारी संभालेंगे।

ये भी पढ़ें- हरियाणा का कौन सा जिला सबसे कम साक्षर है? जानें

पेट्रोल छिड़क कर बाइक शोरूम में लगाई आग, फिर खुद पुलिस स्टेशन जाकर कबूला सच और बताई वजह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement