Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. पंजाब में बिना किसी विषय में विशेषज्ञता वाले शिक्षकों को प्रमोशन, ‘त्रुटिपूर्ण’ नियमों पर सवालिया निशान

पंजाब में बिना किसी विषय में विशेषज्ञता वाले शिक्षकों को प्रमोशन, ‘त्रुटिपूर्ण’ नियमों पर सवालिया निशान

पंजाब शिक्षा विभाग ने हाल ही में एक आदेश के माध्यम से 227 मास्टर कैडर शिक्षकों (कक्षा 6 से 10 तक पढ़ाने वाले) को विशेष स्ट्रीम में कक्षा 11 और 12 के लिए कॉमर्स लेक्चरर के रूप में पदोन्नत किया।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 16, 2024 23:52 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

पंजाब शिक्षा विभाग ने हाल ही में एक आदेश के माध्यम से 227 मास्टर कैडर शिक्षकों (कक्षा 6 से 10 तक पढ़ाने वाले) को विशेष स्ट्रीम में कक्षा 11 और 12 के लिए कॉमर्स लेक्चरर के रूप में पदोन्नत किया। हालांकि, इनमें से अधिकांश लेक्चरर गैर-वाणिज्य स्नातक पृष्ठभूमि से आते हैं और उन्हें गणित और सामाजिक अध्ययन और विज्ञान और यहां तक ​​कि भाषाओं सहित अन्य विषयों से पदोन्नत किया गया है।

शिक्षा विभाग कॉमर्स (बी कॉम स्नातक) के लिए मास्टर कैडर शिक्षकों की भर्ती नहीं करता है क्योंकि ये विषय कक्षा 6 से 10 में नहीं पढ़ाए जाते हैं। जिन लोगों को लेक्चरर के रूप में पदोन्नति दी गई, उन्हें उनके स्नातकोत्तर (एमकॉम) के आधार पर ऐसा किया गया, जो कि बड़े पैमाने पर दूरस्थ शिक्षा मोड के माध्यम से किया गया था।

पंजाबी लेक्चरर के रूप में पदोन्नत 381 शिक्षकों में से आधे से अधिक (194) अन्य विषयों से हैं, जिनमें सामाजिक अध्ययन के 124 शिक्षक शामिल हैं, और उनमें से अधिकांश ने न तो स्नातक में पंजाबी को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना, न ही बी.एड के दौरान “पंजाबी में अध्यापन” का विकल्प चुना, जो कक्षा 6 से 10 तक पढ़ाने के लिए पंजाबी मास्टर के रूप में नियुक्त होने की शर्त है।

अंग्रेजी में, 301 पदोन्नतियों में से 298 गैर-अंग्रेजी पृष्ठभूमि वाले शिक्षकों की हैं। इनमें 102 सामाजिक विज्ञान शिक्षक शामिल हैं, जो इस कमी को पूरा करने के लिए अंग्रेजी पढ़ा रहे थे, क्योंकि 2007 तक राज्य में विशेषज्ञ अंग्रेजी शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए कोई अलग कैडर नहीं था। पंजाबी की तरह, अधिकांश ने स्नातक में अंग्रेजी को वैकल्पिक विषय के रूप में नहीं चुना, न ही बी.एड में शिक्षण विषय के रूप में, लेकिन दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अंग्रेजी में परास्नातक करने के बाद पदोन्नत हुए हैं। केवल तीन योग्य अंग्रेजी शिक्षकों को उनके अपने विषय में पदोन्नत किया गया है। संयोग से, ये सभी प्रमोशन नियमों के अनुसार हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement