Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पंजाब
  3. पंजाब विधानसभा उपचुनाव: AAP ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, किसे कहां से मिला टिकट?

पंजाब विधानसभा उपचुनाव: AAP ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, किसे कहां से मिला टिकट?

पंजाब विधानसभा उपचुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने हरदीप सिंह डिंपी ढिल्लों को गिद्दड़बाहा से टिकट दिया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 20, 2024 17:40 IST
पंजाब के सीएम भगवंत मान - India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब के सीएम भगवंत मान

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। इन सीटों पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इस बीच, आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की लिस्ट सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर शेयर की है। 'आप' ने हरदीप सिंह डिंपी ढिल्लों को गिद्दड़बाहा से मैदान में उतारा है। वह अगस्त में शिरोमणि अकाली दल छोड़कर आप में शामिल हुए थे। 

'आप' ने होशियारपुर से पार्टी सांसद राज कुमार चब्बेवाल के बेटे ईशान चब्बेवाल को चब्बेवाल (आरक्षित) सीट से उम्मीदवार बनाया है। हरिंदर सिंह धालीवाल बरनाला सीट से और गुरदीप सिंह रंधावा डेरा बाबा नानक सीट से पार्टी के उम्मीदवार हैं। 4 विधानसभा सीट पर उपचुनाव की जरूरत इन सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने की वजह से पड़ी है।

क्यों खाली हुई ये सीटें?

गिद्दड़बाहा से कांग्रेस विधायक अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने लुधियाना लोकसभा सीट से जीत दर्ज की थी। कांग्रेस के पूर्व विधायक राज कुमार चब्बेवाल बाद में 'आप' में शामिल हो गए थे। वह होशियारपुर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। डेरा बाबा नानक से कांग्रेस विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा गुरदासपुर संसदीय सीट से निर्वाचित हुए और बरनाला से आप विधायक गुरमीत सिंह मीत हेयर संगरूर लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए। उपचुनाव के लिए मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी। 

बता दें कि इन चारों निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 696,316 है और कुल 831 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। डेरा बाबा नानक में 193,268 मतदाता हैं और 241 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। गिद्दड़बाहा में मतदाताओं की कुल संख्या 166,489 है और 173 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- 

बंगाल विधानसभा उपचुनावः बीजेपी के बाद TMC ने भी जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें यहां

महाराष्ट्र चुनाव की तारीख पर संजय राउत ने उठाए सवाल, कहा- ये बीजेपी की चाल है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement