Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

Vinesh Phogat

कांग्रेस (जुलाना विधानसभा सीट)

महिला कुश्ती पहलवान विनेश फोगट हरियाणा के जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं। विनेश फोगट ने 2014, 2018 और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों (CWG) में लगातार तीन गोल्ड मेडल जीते हैं। उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता है। विनेश फोगाट ने 2024 के पेरिस ओलंपिक में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन यूई सुसाकी को हराकर ओलंपिक फाइनल में जगह बनाने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय पहलवान और पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं हैं। हालांकि, प्रतियोगिता के दूसरे दिन उनका वजन अनुमत सीमा से 100 ग्राम अधिक था, इस वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्होंने कुश्ती से संन्यास की भी घोषणा कर दी। वहीं, अब विनेश फोगाट 2024 के हरियाणा विधानसभा चुनाव से राजनीति में एट्री कर दी है। जुलाना विधानसभा सीट से उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार कैप्टन योगेश बैरागी और आम आदमी पार्टी (AAP) की महिला उम्मीदवार कविता दलाल से है।

Read more

न्यूज़

Rajat Sharma Blog, Rajat Sharma Blog Latest, Rajat Sharma

Rajat Sharma's Blog | कैसे सौ ग्राम ने एक अरब दिलों को तोड़ा

राष्ट्रीय | Aug 09, 2024, 06:30 AM IST

डॉक्टर्स को अंदाजा था कि इससे विनेश का वजन डेढ़ किलो तक बढ़ेगा लेकिन विनेश का वजन दो किलो सात सौ ग्राम तक बढ़ गया। इसी से सारी दिक्कत हो गई।

विनेश फोगाट के ऐलान पर शशि थरूर का बयान

विनेश फोगाट ने किया संन्यास का ऐलान, शशि थरूर ने दिया ये बयान

राष्ट्रीय | Aug 08, 2024, 06:16 PM IST

पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के बाद भारतीय स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। विनेश फोगाट के इस फैसले पर शशि थरूर ने प्रतिक्रिया दी है।

Vinesh Phogat

विनेश फोगाट और देश के लिए बड़ी खुशखबरी, ओलंपिक मेडल मिलने की संभावना

अन्य खेल | Aug 08, 2024, 05:09 PM IST

Paris Olympics 2024: भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल मैच से पहले ओवरवेट होने की वजह से अयोग्य करार दिए जाने के बाद इस फैसले को लेकर सीएएस में अपील की थी, अब उनकी अपील को स्वीकार कर लिया गया है।

भूपेंद्र हुड्डा और विनेश फोगाट की फाइल फोटो

भूपेंद्र हुड्डा विनेश फोगाट को भेजना चाहते हैं राज्यसभा, जानें ताऊ महावीर फोगाट का इस पर क्या है रिएक्शन

Aug 08, 2024, 03:39 PM IST

भूपेंद्र सिंह हुड्डा की तरफ से विनेश फोगट को राज्यसभा भेजने के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि जब भूपेंद्र हुड्डा हरियाणा के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने गीता और बबीता के साथ भेदभाव किया था।

विनेश फोगाट

पहलवानों के शरीर से ऐसे निचोड़ दी जाती है पसीने की एक-एक बूंद, इवेंट से पहले बंद हो जाता है खाना-पीना

Aug 08, 2024, 12:08 PM IST

विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने के बाद हर किसी के मन में बस यही सवाल आ रहा है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि अचानक से विनेश का 2 किलो वजन बढ़ गया। कोच और शानदार फिटनेस डाइट एक्सपर्ट होने के कारण भी क्यों विनेश का वजन कम नहीं हो पाया? जानिए इवेंट से 24 घंटे पहले कैसी होती है एक पहलवान की लाइफ।

विनेश फोगाट और महावीर फोगाट

'उसे समझाएंगे एक और ओलंपिक बाकी है', विनेश फोगाट के संन्यास के ऐलान पर बोले महावीर फोगाट

राष्ट्रीय | Aug 08, 2024, 11:15 AM IST

विनेश फोगाट के संन्यास के ऐलान पर आज इंडिया टीवी से महावीर फोगाट ने कहा कि हम उसके वापस लौटने पर उससे बात करेंगे कि अभी वह एक और ओलंपिक खेल सकती है।

INDIA TV

विनेश फोगाट को किया गया डिसक्वालीफाई, नीरज चोपड़ा पर सभी की नजरें; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

अन्य खेल | Aug 08, 2024, 10:01 AM IST

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए 12वां दिन काफी खराब रहा जिसमें पहले विनेश फोगाट को जहां उनके गोल्ड मेडल मैच से पहले 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से अयोग्य करार दे दिया गया तो वहीं वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ब्रॉन्ज मेडल जीतने से काफी करीब के चूक गईं।

विनेश फोगाट, नायब सिंह...

विनेश फोगाट को मिलेगा सिल्वर मेडल विजेता का सम्मान, हरियाणा के सीएम सैनी ने किया बड़ा ऐलान

Aug 08, 2024, 08:38 AM IST

पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलो वर्ग की रेसलिंग में फाइनल मैच से पहले वजन अधिक पाये जाने के कारण विनेश को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

Vinesh Phogat

विनेश फोगाट के नाम दर्ज हैं कई उपलब्धियां, कॉमनवेल्थ से लेकर एशियाई खेलों में जीते हैं पदक

अन्य खेल | Aug 08, 2024, 02:34 PM IST

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले उन्हें 7 अगस्त को डिसक्वालीफाई कर दिया गया था। वहीं विनेश ने कुश्ती से अब अपने संन्यास का भी ऐलान कर दिया है। उनका रेसलिंग करियर काफी शानदार रहा जिसमें उन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में पदक जीते हैं।

विनेश फोगाट

एक दिन में अचानक से कैसे बढ़ सकता है वजन? इसके पीछे छिपी हो सकती है ये एक वजह

Aug 08, 2024, 07:28 AM IST

रेसलर विनेश फोगाट को महज 100 ग्राम वजन बढ़ने की वजह से पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किया गया। आइए आपको बताते हैं कि अचानक से वजन बढ़ने के पीछे क्या कारण छिपा हो सकता है।

Vinesh Phogat

विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, ट्वीट कर लिखा माँ कुश्ती मेरे से...

अन्य खेल | Aug 08, 2024, 08:03 AM IST

भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट ने ओलंपिक के गोल्ड मेडल मैच से डिस्क्वालीफाई होने के बाद अब बड़ा फैसला लेते हुए कुश्ती से अपने संन्यास का ऐलान किया है, जिसमें उन्होंने ये जानकारी ट्वीट कर दी है।

vinesh phogat

विनेश फोगाट ने डिसक्वालीफाई किए जाने के बाद नहीं हारी हिम्मत, CAS में कर दी अपील

अन्य खेल | Aug 08, 2024, 03:46 AM IST

Vinesh Phogat: डिसक्वालीफाई किए जाने के बाद विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में अपील की है और सिल्वर मेडल साझा करने के लिए कहा है।

Vinesh phogat bharat ratna

विनेश फोगाट को दिया जाए भारत रत्न, विपक्ष के इस सांसद ने उठाई मांग

राजनीति | Aug 08, 2024, 06:30 AM IST

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को कुश्ती के फाइनल मैच से पहले 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के कारण डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। इस घटना के बाद विनेश को भारत रत्न देने की मांग की गई है।

Alia Bhatt vinesh Phogat Ananya Panday

विनेश फोगाट को मिला बॉलीवुड की गर्ल गैंग का साथ, मनोबल बढ़ाने में नहीं छोड़ी कोई कसर

बॉलीवुड | Aug 07, 2024, 07:15 PM IST

ओलंपिक रेस्लिंग फाइनल मैच से विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने के बाद उन्हें देशभर से सपोर्ट मिल रहा है। बॉलीवुड की गर्ल गैंग भी उनके सपोर्ट में आ गई है। आलिया भट्ट से लेकर अनन्या पांडे तक बॉलीवुड हसीनाएं उनका मनोबल बढ़ा रही हैं।

Vinesh Phogat Kangana ranaut

विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई होने पर कंगना रनौत का रिएक्शन, कहा- रो मत...

राष्ट्रीय | Aug 07, 2024, 09:37 PM IST

पेरिस ओलंपिक 2024 से डिस्क्वालीफाई होने के बाद भारते से हर कोई विनेश फोगाट का समर्थन कर रहा है। इस बीच अब भाजपा सांसद कंगना रनौत ने भी विनेश फोगाट के लिए पोस्ट किया है।

Vinesh Phogat

Vinesh Phogat: डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट की पहली तस्वीर आई सामने

अन्य खेल | Aug 07, 2024, 06:57 PM IST

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 से डिसक्वालीफाई होने के बाद भारतीय रेसलर विनेश फोगाट की पहली तस्वीर सामने आई है। विनेश इस समय अस्पताल में भर्ती हैं।

Paris Olympics

विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर सचिन तेंदुलकर ने लिखी भावुक पोस्ट

अन्य खेल | Aug 07, 2024, 07:14 PM IST

विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक से बाहर होने से सचिन तेंदुलकर भी निराश है। सचिन ने विनेश फोगाट और निशा दहिया की तारीफ में एक्स पर लंबी पोस्ट लिखी है। सचिन ने दोनों रेसलर्स के जज्बे और साहस की जमकर तारीफ की है।

Vinesh Phogat nita ambani

विनेश के अयोग्य होने पर नीता अंबानी का बयान, कहा- मुझे संदेह नहीं है कि...

राष्ट्रीय | Aug 08, 2024, 11:37 AM IST

विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक 2024 से डिसक्वालीफाई होने पर नीता अंबानी ने बयान जारी किया है। IOC की सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा है कि विनेश आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा हैं।

Vinesh Phogat

Vinesh Phogat: 100 ग्राम वजन का खेल, क्या विनेश बचा सकती थी सिल्वर मेडल, समझिए पूरी बात

Aug 07, 2024, 05:42 PM IST

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट के 100 ग्राम वजन ज्यादा होने से पूरा देश इस वक्त दुखी है। लेकिन क्या आप इस इवेंट के सभी नियमों के बारे में जानते हैं। चलिए जरा बताते हैं कि ये सब कुछ हुआ क्या है और क्यों हुआ है। क्या विनेश के पास कोई विकल्प बचता है या फिर नहीं।

विनेश के अयोग्य होने पर हेमा का बयान।

विनेश फोगाट के अयोग्य होने पर बोलीं हेमा मालिनी, कहा- इससे सीखना चाहिए कि वजन...

राष्ट्रीय | Aug 07, 2024, 06:41 PM IST

पेरिस ओलंपिक 2024 से विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने के बाद पूरा देश निराश है। बता दें कि 50 किलो से कुछ ज्यादा वजन होने के कारण अयोग्य कर दिया गया है। अब इस घटना पर भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने बयान दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement