Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

Vinesh Phogat

कांग्रेस (जुलाना विधानसभा सीट)

महिला कुश्ती पहलवान विनेश फोगट हरियाणा के जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं। विनेश फोगट ने 2014, 2018 और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों (CWG) में लगातार तीन गोल्ड मेडल जीते हैं। उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता है। विनेश फोगाट ने 2024 के पेरिस ओलंपिक में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन यूई सुसाकी को हराकर ओलंपिक फाइनल में जगह बनाने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय पहलवान और पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं हैं। हालांकि, प्रतियोगिता के दूसरे दिन उनका वजन अनुमत सीमा से 100 ग्राम अधिक था, इस वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्होंने कुश्ती से संन्यास की भी घोषणा कर दी। वहीं, अब विनेश फोगाट 2024 के हरियाणा विधानसभा चुनाव से राजनीति में एट्री कर दी है। जुलाना विधानसभा सीट से उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार कैप्टन योगेश बैरागी और आम आदमी पार्टी (AAP) की महिला उम्मीदवार कविता दलाल से है।

Read more

न्यूज़

पीआर श्रीजेश और विनेश फोगाट

विनेश फोगाट का मेडल जीतने का सपना टूटा, हॉकी इंडिया ने श्रीजेश की जर्सी को किया रिटायर; खेल की 10 बड़ी खबरें

क्रिकेट | Aug 15, 2024, 11:59 AM IST

विनेश फोगाट का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स ने विनेश की अपील खारिज कर दी है। उन्हें वजन अधिक होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

Vinesh phogat

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की अपील पर आया फैसला, नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल

अन्य खेल | Aug 14, 2024, 10:14 PM IST

विनेश फोगाट की अपील पर CAS का फैसला आ गया है। विनेश की याचिका को खारिज कर दिया गया है। इसका मतलब है कि महिला रेसलर को सिल्वर मेडल नहीं दिया जाएगा। इस फैसले से विनेश ही नहीं 140 करोड़ भारतीयों को करारा झटका लगा है।

Vinesh Phogat

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की इस दिन होगी घर वापसी, बजरंग पुनिया ने बताई तारीख

अन्य खेल | Aug 14, 2024, 06:51 PM IST

पेरिस ओलंपिक को खत्म हुए 3 दिन बीत चुके हैं लेकिन भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट अब तक भारत नहीं लौटी हैं। अब विनेश के स्वदेश लौटने को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बजरंग पुनिया ने विनेश की घर वापसी की तारीख को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

INDIA TV

भारतीय टीम के शेड्यूल में हुआ बदलाव, विनेश फोगाट के मामले में 16 अगस्त को आएगा फैसला; खेल की 10 बड़ी खबरें

क्रिकेट | Aug 14, 2024, 10:02 AM IST

Sports Top 10: बीसीसीआई ने भारतीय टीम के आगामी घरेलू सीजन के शेड्यूल में बदलाव किया है जिसमें अब बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला की जगह पर ग्वालियर में खेला जाएगा। वहीं विनेश फोगाट के मामले में CAS 16 अगस्त को अपना फैसला सुनाएगा।

Vinesh Phogat

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट मामले पर खत्म नहीं हुआ सस्पेंस, अब इस दिन आएगा मेडल पर फैसला

अन्य खेल | Aug 13, 2024, 09:57 PM IST

विनेश फोगाट के मामले में CAS का फैसला टल गया है। विनेश को फाइनल में पहुंचने के बाद पेरिस ओलंपिक 2024 में अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद CAS में सिल्वर मेडल साझा किए जाने को लेकर अपील दायर की गई थी। अब इस पर फैसला 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया है।

vinesh phogat

विनेश फोगाट पर फैसला जल्द, इस आधार पर की है सिल्वर मेडल की डिमांड

अन्य खेल | Aug 13, 2024, 03:42 PM IST

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की अपील पर आज फैसला आने की उम्मीद है। बताया जाता है कि विनेश अभी पेरिस में ही हैं और निर्णय का इंतजार कर रही हैं।

vinesh phogat

विनेश फोगट जल्द लौट सकती हैं भारत, अभी तक नहीं हुआ सिल्वर मेडल का फैसला

अन्य खेल | Aug 12, 2024, 10:40 PM IST

विनेश फोगाट जल्द भारत आ सकती हैं। उनके सिल्वर मेडल का मामला अभी भी CAS में फंसा हुआ है। दरअसल विनेश फोगाट को उनके फाइनल मुकाबले से पहले डिसक्वालीफाई कर दिया गया था।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान पर नायब सिंह सैनी का पलटवार

विनेश फोगाट को लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान पर CM सैनी हमलावर, कहा- सियासत कर रहे हैं

Aug 11, 2024, 11:21 PM IST

पानीपत में रविवार को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने संत निरंकारी अनुयायियों के साथ 20,000 पेड़ लगाकर रिकॉर्ड बना दिया। इस दौरान उन्होंने पूर्व की कांग्रेस सरकार पर भी हमला बोला।

Paris Olympics 2024

पेरिस ओलंपिक के बीच CAS का आया बड़ा फैसला, इस एथलीट को मिल गया मेडल

अन्य खेल | Aug 11, 2024, 06:51 PM IST

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के मामले में जहां पूरे भारत की नजरें CAS के फैसले पर टिकी हुईं हैं। तो वहीं उससे पहले एक अन्य मामले में CAS का फैसला आया है जिसमें उसे रोमानिया की एथलीट को ब्रॉन्ज मेडल देने का आदेश दिया है।

Vinesh Phogat

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की अपील पर अब इस दिन आएगा CAS का फैसला

अन्य खेल | Aug 13, 2024, 09:06 PM IST

विनेश फोगाट को मेडल देने पर आज फैसला नहीं आएगा। CAS ने अपने फैसले की तारीख को एक दिन के लिए बढ़ा दिया है। विनेश को मेडल दिया जाएगा या नहीं, इस बात का फैसला अब कल यानी 13 अगस्त को आएगा।

Vinesh Phogat and Neeraj Chopra

नीरज चोपड़ा का विनेश फोगाट को लेकर बड़ा बयान, देशवासियों से की खास विनती

अन्य खेल | Aug 10, 2024, 07:55 PM IST

नीरज चोपड़ा ने विनेश फोगाट को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। दरअसल विनेश फोगाट को उनके फाइनल मैच से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

Vinesh Phogat

विनेश फोगाट के समर्थन में उतरा पेरिस ओलंपिक 2024 का गोल्ड मेडलिस्ट, कह दी ये बड़ी बात

अन्य खेल | Aug 10, 2024, 07:08 PM IST

विनेश फोगाट के समर्थन में धीरे-धीरे कई एथलीट आ रहे हैं। इसी बीच पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुके जापान के एथलीट ने अब सोशल मीडिया के जरिए विनेश का समर्थन किया है।

Vinesh Phogat And Ravichandran Ashwin

विनेश फोगाट के लिए अब रविचंद्रन अश्विन ने उठाई आवाज, कहा - ये दिल तोड़ने वाला

अन्य खेल | Aug 10, 2024, 03:05 PM IST

Paris Olympics 2024: भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को जबसे पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल मैच से पहले अयोग्य करार दिया गया है उसके बाद से उनके पक्ष में अब तक कई एथलीट और खिलाड़ी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर चुके हैं जिसमें अब रविचंद्रन अश्विन का नाम भी जुड़ गया है।

Aman Sehrawat

अमन सहरावत का भी बढ़ गया था लगभग 4.6 किलो वजन, 10 घंटे की कड़ी मेहनत ने दिखाया रंग

अन्य खेल | Aug 10, 2024, 12:13 PM IST

Paris Olympics 2024: रेसलिंग में भारत के लिए पेरिस ओलंपिक में पदक का खाता खोलने वाले 21 साल के अमन सहरावत के सामने भी ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले तय सीमा अधिक वजन होने की वजह से बढ़ी समस्या खड़ी हो गई थी जिसके बाद उन्होंने 10 घंटे कड़ी मेहनत कर अपने वजन को कम किया।

Vinesh Phogat

India TV Poll: क्या विनेश फोगाट को ओलंपिक 2024 में नियमों के तहत डिस्कवालीफाई किया गया है? जानें फैंस की राय

अन्य खेल | Aug 09, 2024, 10:32 PM IST

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट को सिर्फ इसलिए डिस्कवालीफाई कर दिया गया क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था। इसके बाद उन्होंने CAS में सिल्वर मेडल देने की अपील की है। जिसपर जल्द फैसला आ सकता है।

vinesh phogat

किसी भी समय आ सकता है विनेश फोगाट की अपील पर फैसला, क्या मिलेगा सिल्वर?

अन्य खेल | Aug 09, 2024, 11:50 PM IST

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) यानी खेल पंचाट में अपील दायर की गई थी। गोल्ड मेडल मैच से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था जिसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित करार दे दिया गया था।

Paris Olympics

'सिल्वर मेडल छीनना खेल भावना के खिलाफ', विनेश के सपोर्ट में सचिन तेंदुलकर ने लिखी लंबी पोस्ट

अन्य खेल | Aug 09, 2024, 05:58 PM IST

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद सचिन तेंदुलकर भारतीय महिला रेसलर के सपोर्ट में उतर आए है। सचिन ने विनेश को सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की है और कहा है कि उनसे मेडल छीनना खेल भावना के खिलाफ है।

Vinesh Phogat

विनेश फोगाट को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, सिल्वर मेडल की अपील पर कब आएगा फैसला

अन्य खेल | Aug 09, 2024, 04:35 PM IST

विनेश फोगाट का मुद्दा अब काफी बड़ा हो गया है। पूरे देश को अब इनकी याचिका पर CAS के फैसले का इंतजार है। आपको बता दें कि विनेश फोगाट को उनके फाइनल मैच से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

नीरज चोपड़ा के सिल्वर...

नीरज चोपड़ा के सिल्वर जीतने पर उनके घर पर मना जश्न, माँ ने कहा ये हमारे लिए ये गोल्ड से कम नहीं

अन्य खेल | Aug 09, 2024, 08:08 AM IST

Paris Olympics 2024: भारत के लिए पेरिस ओलंपिक का 13वां दिन काफी शानदार रहा जिसमें हॉकी टीम ने जहां ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया तो वहीं जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रहे।

Paris Olympic

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को लेकर CAS में अब इस दिन होगा फैसला, सामने आया बड़ा अपडेट

अन्य खेल | Aug 08, 2024, 09:55 PM IST

पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश फोगाट के लिए अच्छी खबर आई है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स (CAS) ने विनेश फोगाट की अपील को स्वीकार कर लिया है और अब उनके मामलें पर सुनवाई कल यानी 9 अगस्त को होगी। CAS के मुताबिक इस मामलें में फैसला भी कल आएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement