स्विगी इस साल के आखिर में अपने आईपीओ की तैयारी कर रही है और कई महीनों से पब्लिक मार्केट में आने की तैयारी कर रही है। वित्त वर्ष 2024 में, स्विगी का राजस्व 36% बढ़ा, जो वित्त वर्ष 23 में 8,265 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 24 में 11,247 करोड़ रुपये हो गया।
बेंगलुरु स्थित कंपनी की योजना 6,664 करोड़ रुपये तक के ओएफएस घटक के अलावा, नए इक्विटी शेयरों के माध्यम से 3,750 करोड़ रुपये तक जुटाने की है।
अमिताभ बच्चन के फैमिली ऑफिस ने स्विगी में मामूली हिस्सेदारी खरीदी है। स्विगी का आईपीओ भी आने वाला है। कंपनी 10,414 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आएगी।
खुदरा उद्योग के अधिकारियों के मुताबिक, ऑनलाइन डिलीवरी के चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बिक्री में 20-30% की वृद्धि हुई है।
स्विगी की इस सेवा की शुरुआत ऐसे समय में शुरू हुई है जब ज़ोमैटो ने अपने फिनटेक प्ले को कम करते हुए पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस को सरेंडर कर दिया है और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) के लिए अपना एप्लीकेशन वापस ले लिया है।
जोमैटो ने साल 2022 में ऑल-स्टॉक डील में 569 मिलियन डॉलर में ब्लिंकिट का अधिग्रहण किया था। कंपनी ज़ोमैटो एंटरटेनमेंट, इसके लाइव इवेंट और टिकटिंग व्यवसाय में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास फर्म द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों के अनुसार, स्विगी ने इस साल के अंत में शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने की उम्मीद से पहले खुद को प्राइवेट लिमिटेड से पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदल लिया है। फूड-डिलीवरी कंपनी का नाम स्विगी प्राइवेट लिमिटेड से बदलकर स्विगी लिमिटेड कर दिया गया है।
मसाला डोसा के बाद इडली दूसरा सबसे ज्यादा ऑर्डर किए जाने वाला ब्रेकफास्ट आइटम है। इडली ऑर्डर करने का सबसे व्यस्त समय सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच है। बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोयंबटूर और मुंबई सहित कई शहरों के उपभोक्ता भी रात के खाने के दौरान इडली का आनंद लेते हैं।
वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी में वर्तमान में लगभग 22 हजार कर्मचारी हैं। पहले की रिपोर्टों में उल्लेख किया गया था कि कंपनी लाभदायक बने रहने के लिए अपने संसाधनों को अनुकूलित करने के लिए आंतरिक पुनर्गठन पर भी विचार कर रही है।
स्विगी की ओर से घाटे को कम करने के लिए छंटनी का ऐलान किया गया है। ये कंपनी के कुल वर्कफोर्स का 7 प्रतिशत के करीब है।
New Year 2024: नए साल के अवसप पर फूड डिलीवरी कंपनियों को जमकर नए ऑर्डर मिले। इसने कई वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।
बेंगलुरु में 2023 में जोमैटो पर सबसे ज्यादा नाश्ते के ऑर्डर दिए, वहीं दिल्ली में सबसे ज्यादा देर रात में ऑर्डर दिए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी काे साल का सबसे बड़ा ऑर्डर बेंगलुरु से आया, जहां एक यूजर ने 46,273 रुपये का सिंगल ऑर्डर दिया।
GST विभाग की ओर से डिलीवरी फीस को लेकर जोमैटो और स्विगी को नोटिस दिया गया है। इसमें दोनों कंपनियों से करीब 750 करोड़ रुपये की अदा करने को कहा गया है।
ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने वालों के लिए बुरी खबर है। जोमैटो के बाद स्विगी ने भी चार्ज बढ़ा दिया है। इससे आपका बिल बढ़ जाएगा। त्योहारी सीजन में बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन खाना ऑर्डर देकर मंगाते हैं।
क्रेडिट कार्ड यूजर्स कई प्रकार के लाभों को अनलॉक करने में सक्षम होंगे, जिसमें स्विगी द्वारा फूड डिलीवरी, क्विक कॉमर्स ग्रॉसरी डिलीवरी, खाने आदि के खर्च पर 10% कैशबैक शामिल है।
बेंगलुरु 24,000 बिरयानी परोसने वाले रेस्तरां के साथ अग्रणी स्थान पर है, इसके बाद 22,000 से अधिक रेस्तरां के साथ मुंबई और 20,000 से अधिक रेस्तरां के साथ दिल्ली क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है।
पिछले साल, स्विगी ने ऑल-स्टॉक डील में लगभग 120 मिलियन डॉलर में डाइनआउट का अधिग्रहण किया था। सीईओ ने कहा, आज, यह 34 शहरों में 21,000 से अधिक रेस्तरां भागीदारों के साथ डाइनिंग आउट श्रेणी में अग्रणी है। सीईओ ने यह भी कहा कि वे इंस्टामार्ट को लेकर भी उत्साहित हैं। मजेटी ने बताया, हमने इस व्यवसाय की लाभप्रदता पर भी मजबूत प्
Swiggy Job Facility: 2014 में स्थापित स्विगी आज भारत का अग्रणी ऑन-डिमांड डिलीवरी प्लेटफॉर्म है, जिसका लक्ष्य सेवा में सहूलियत के साथ शहरी उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाना है। अब वह अपने डिलीवरी पार्टनर्स के लाइफ को भी आसान बनाने की कोशिश में है।
स्विगी ने दावा किया कि उसने एक दिन के दौरान 1.5-2 मिलियन से अधिक ऑर्डर प्राप्त किए हैं। हैदराबाद में लोगों ने रमजान के पवित्र महीने के दौरान प्रमुख फूड-डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी पर 10 लाख प्लेट बिरयानी और 4 लाख प्लेट हलीम का ऑर्डर दिया।
बीते एक साल से फूड डिलीवरी वाले स्टार्टअप जैसे जोमैटो और स्विगी से लोगों को निकाले जाने की खबरें आ रही थीं। इसके अलावा देश के अन्य स्टार्टअप में भी करीब 15000 से ज्यादा नौकरियां बीते एक साल में गई हैं।
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