अकासा एयर के पास 26 विमानों का बेड़ा है और यह पांच विदेशी शहरों सहित 27 गंतव्यों के लिए उड़ान भरता है।
सूत्रों ने कहा, विस्तारा विलय से पहले एयर इंडिया के पायलटों के एक वर्ग में सेवानिवृत्ति की आयु सीमा को लेकर काफी नाराजगी है। नाम न बताने की शर्त पर एक सूत्र ने कहा कि प्रबंधन ने दो अलग-अलग सेवानिवृत्ति आयु सीमाओं के मुद्दे का अभी तक समाधान नहीं किया है।
रतन टाटा एक लाइसेंस प्राप्त पायलट थे। जब तक उनका स्वास्थ्य ठीक रहा, वे पायलट के रूप में उड़ान भरते रहे। रतन टाटा ने जिस F-16 ब्लॉक 50 फाइटर जेट उड़ाया था, उसकी कीमत 400 करोड़ रुपये से अधिक है। यह जेट 2,000 किमी/घंटा से ज्यादा की स्पीड तक पहुंच सकता है।
सुखजीत एस. पसरीचा के मुताबिक, इंडिगो में सबसे ज़्यादा महिला पायलट हैं, जो अब 800 से भी ज़्यादा हैं। कंपनी में कुल करीब 14 प्रतिशत महिला पायलट हैं, जबकि ग्लोबल ऐवरेज सात से नौ प्रतिशत महिला पायलटों का है। उन्होंने कहा, "हम एक साल में (अगस्त, 2025 तक) 1,000 महिला पायलटों की संख्या पार कर लेंगे।"
यह आगामी सुविधा देश में किसी भी भारतीय एयरलाइन द्वारा स्थापित की जाने वाली पहली सुविधा होगी। इसमें प्रशिक्षण के लिए 31 सिंगल इंजन वाले विमान और तीन डबल इंजन वाले विमान होंगे।
आखिरी समय में एयर इंडिया एक्सप्रेस को अपनी कई फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी या फ्लाइट में देरी हुई। चालक दल के कई सदस्यों ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी में कथित कुप्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन के रूप में बीमार होने की सूचना दी है।
डीजीसीए की इस पहल के बाद पायलटों को साप्ताहिक आराम का समय 48 घंटे तक बढ़ जाएगा और रात में लैंडिंग की संख्या दो तक सीमित हो जाएगी। पायलटों के लिए रात का समय बढ़ाया जाएगा।
विस्तारा एयरलाइन के कई पायलटों ने या तो इस्तीफा दे दिया है या बीमार होने की छुट्टी पर चले गए हैं। ऐसे में एयरलाइन को हर रोज कई फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ रही हैं। इसके तत्काल समाधान के लिए एयर इंडिया ये पहल करने की तैयारी में है।
एयरलाइन पायलटों की राय लेगी और जरूरी संशोधनों पर विचार करेगी। एयरलाइन के लगभग 6,500 लोगों के कुल कार्यबल में करीब 1,000 पायलट हैं।
सूत्रों के मुताबिक, इस्तीफा दे चुके पायलट एक घरेलू बजट एयरलाइन से जुड़ गए हैं। एयर इंडिया के साथ विलय योजना के दौर से गुजर रही विस्तारा ने पायलटों के लिए नए एग्रीमेंट पेश किए हैं। लेकिन विस्तारा के कई पायलट इसका विरोध कर रहे हैं।
डीजीसीए ने एफआईए को भेजे एक पत्र में कहा कि एयरलाइंस को एक जून, 2024 से संशोधित एफडीटीएल सीएआर को लागू करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे।
एयर इंडिया की पायलट यूनियनों का आरोप है की एयरलाइन पायलटों को ज्यादा काम करने के लिए डरा रही है और मजबूर कर रही है। यूनियनों ने कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है।
दिसंबर 2023 के लिए शिड्यूल एयरलाइनों द्वारा पेश किए गए फ्लाइट डिले/कैंसिलेशन/डायवर्जन से जुड़ा डेटा का विश्लेषण करने के बाद हुआ एक्शन।
भारत में ज्यादा पायलट ट्रेंड करने की क्षमता बढ़ रही है। डीजीसीए ने 2023 में 1,622 कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस भी जारी किए। यह साल 2022 की तुलना में 39 प्रतिशत ज्यादा है। एविएशन की दुनिया में भारत सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है।
रात में उड़ान भरने वाले पायलट के लिए अधिकतम उड़ान ड्यूटी की अवधि 13 से घटाकर 10 घंटे कर दी है, जो कि रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच है। यह कार्रवाई बड़ी संख्या में पायलटों की शिकायतों के बाद हुई है।
डीजीसीए के नए फरमान के बाद अब पायलट और क्रू मेंबर्स के लिए माउथवॉश और टूथ जेल या ऐसे किसी भी पदार्थ का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं जिसमें अल्कोहल की मात्रा हो।
पायलट और केबिन क्रू का ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट एयरलाइन के डॉक्टर करते हैं। अगर टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उन्हें 24 घंटों के भीतर डीजीसीए को सौंप दिया जाता है।
बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। आंकड़ों के अनुसार, भारत में कम से कम 15 प्रतिशत पायलट महिलाएं हैं
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, वर्ष 2019 के दौरान कुल 744 वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (सीपीएल) जारी किए गए, जो वर्ष 2020 में घटकर 578 रह गए।
पायलटों ने सैलरी को लेकर एक दिन की हड़ताल कर दी है। इस वजह से दुनिया भर में लुफ्थांसा एयरलाइंस की 800 फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी हैं।
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