2020 में इस मॉडल ने कुल मिलाकर 23 लाख इकाइयों की बिक्री के आंकड़े को पार कर लिया। इस मॉडल को 2005 में पेश किया गया था।
तीन दरवाजे वाली सुजुकी जिम्नी (Suzuki Jimny) को मिडल ईस्ट और अफ्रीकन बाजारों में निर्यात किया जाएगा।
मारुति सुजूकी ने कहा कि उसने बढ़ती इनपुट लागत के असर को कम करने के लिये चुनिंदा मॉडलों की कीमत 34 हजार रुपये तक बढ़ा दी है। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं।
कंपनी ने अपने बयान में कहा कि स्मार्ट फाइनेंस उपभोक्ताओं को वाहन फाइनेंस जरूरत के लिए वन-स्टॉप-शॉप समाधान उपलब्ध कराएगा।
दिसंबर 2020 में पैसेंजर व्हीकल का कुल उत्पादन 114962 से बढ़कर 153475 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं इस दौरान एलसीवी का उत्पादन 987 से बढ़कर 1652 पर पहुंच गया। दिसंबर के दौरान कुल घरेलू बिक्री पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी बढ़ गई है।
मारुति सुजुकी ने प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद में अपनी मारुति सब्सक्राइब सर्विस की शुरुआत की है।
कंपनी ने अपनी संपूर्ण वैल्यू चेन में सभी सदस्यों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता को कायम रखने की बात कही है।
2019-20 में सुपर कैरी की बाजार हिस्सेदारी 15 प्रतिशत और 2020-21 में लगभग 20 प्रतिशत दर्ज की गई है
मारुति सुजुकी इंडिया ने अपना पहला हाउसिंग प्रोजेक्ट 1989 में चकरपुर और दूसरा प्रोजेक्ट 1994 में भोंडसी, दोनों गुरुग्राम में, में लॉन्च किया था।
वाहनों की कीमत में इजाफा उस वक्त किया जा रहा है जब देश की ऑटो इंडस्ट्री धीमीं गति से रिकवर हो रही है।
कंपनी ने कहा कि डीलरों को विभिन्न मॉडलों में कीमतों में वृद्धि की जानकारी जल्द दी जाएगी।
इससे पहले देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी।
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) अगले साल फिर डीजल सेगमेंट में उतर सकती है।
फोर्ड इंडिया के कार्यकारी निदेशक, मार्केटिंग एंड सेल्स विनय रैना ने कहा कि यह मूल्यवृद्धि 1 से 3 प्रतिशत के बीच होगी।
कंपनी की ओर से कार की कीमतों में बढ़ोत्तरी की घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब वह लॉकडाउन से पैदा हुई परेशानियों से उबर रही है।
कंपनी के मुताबिक त्योहारों के बाद मांग में गिरावट देखने को मिली है लेकिन ये उतनी नहीं है जितने की आशंका लगाई गई थी। लेकिन वाहन क्षेत्र में स्थिर और लंबी मांग अर्थव्यवस्था और कोविड-19 के टीके के विकास पर निर्भर करेगी।
कंपनी ने कहा कि कर्मचारियों और उपभोक्ताओं की सभी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा ध्यान रखते हुए सभी विनिर्माण, बिक्री और सर्विस ऑपरेशन का परिचालन निरंतर सुचारू रखने का प्रयास किया जा रहा है।
चेयरमैन आर.सी.भार्गव के मुताबिक यदि सरकार और उद्योग साथ काम करें तो भारत के पास चीन से अधिक सस्ती लागत पर विनिर्माण करने की क्षमता है। सरकार की नीतियों का मूल उद्देश्य भारतीय उद्योगों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाना होना चाहिए, इससे कम लागत के उत्पाद बनाए जा सकेंगे
कंपनी के सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के तहत उपभोक्ता अरेना डीलरशिप से स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा तथा नेक्सा आउटलेट्स से बलेनो, सियाज और एक्सएल6 में से अपनी मनपसंद कार का चयन कर सकता है।
मारुति सुजुकी इंडिया ने अर्टिगा मॉडल को सबसे पहले भारत में अप्रैल 2012 में पेश किया था और यह 20 प्रतिशत रिपीट कस्टमर्स के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी बन गई।
लेटेस्ट न्यूज़