मारुति सुजुकी ने सब्सक्राइब योजना पिछले साल जुलाई में शुरू की थी। इसके तहत ग्राहक कंपनी के विभिन्न वाहन जैसे वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर आदि को सब्सक्राइब कर सकते हैं।
इस साल 18 जनवरी को मारुति सुजुकी ने इनपुट कॉस्ट बढ़ने से अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमत 34,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी।
वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने 14 जून को कोविड संबंधित 18 उत्पादों की आपूर्ति के मामले में जीएसटी दर में कमी को अधिसूचित किया था।
कुछ चुनिंदा मॉडल पर कैश डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस और कॉर्पोरेट डिस्काउंट जैसे ऑफर दिए जा रहे हैं। ये ऑफर सिर्फ 30 जून तक लागू होंगे।
हम निश्चित तौर पर इस क्ष्रेणी में कुछ नया देखेंगे। उन्होंने कहा कि एसयूवी श्रेणी में हमारी बाजार में हिस्सेदारी केवल 13.2 प्रतिशत है।
देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी मध्य एसयूवी श्रेणी (मिड-साइज़) में कुछ करने की योजना बना रही है ताकि बाजार में अपनी पकड़ और बढ़ा सके।
कंपनी ने कहा कि मई में डीलरों को उसकी आपूर्ति 75 प्रतिशत घटकर 35,293 इकाई रह गई, जो इससे पिछले महीने 1,42,454 इकाई रही थी।
मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा पिछले साल के मुकाबले 9.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,166 करोड़ रुपये रहा है।
एमएसआई के चैयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि लॉकडाउन के जारी रहने पर असर पड़ सकता है क्योंकि तब बिक्री केंद्र बंद पड़े रहेंगे।
इस साल अप्रैल में वाहनों की बिक्री की तुलना एक साल पहले के समान माह से नहीं की जा सकती, क्योंकि उस समय राष्ट्रीय लॉकडाउन की वजह से वाहनों की बिक्री शून्य थी।
मारुति सुजुकी ने अपने कारखानों को रखरखाव के लिए समय से पहले बंद करने का फैसला किया है। इस दौरान सभी कारखानों में उत्पादन बंद रहेगा।
वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कंपनी के शुद्ध मुनाफे में 22.69 प्रतिशत की गिरावट आई है और कंपनी को 4,389.6 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ।
मार्च तिमाही के दौरान कंपनी की सेल्स पिछले साल के मुकाबले 33.6 प्रतिशत बढ़ गयी है। वहीं कंपनी ने 45 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का ऐलान किया है।
मशहूर कार कंपनी मारुति सुजुकी के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर का सोमवार को निधन हो गया।
मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि कंपनी ने विभिन्न इनपुट कॉस्ट में वृद्धि के परिणामस्वरूप अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमत में तत्काल प्रभाव से वृद्धि करने का निर्णय लिया है।
मारुति सुजुकी अल्टो, सेलेरियो, वैगन-आर, एस-प्रेसो, ईको, अर्टिगा, टूर-एस और सुपर कैरी को फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी के साथ बेचती है।
मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी की कुल यात्री वाहन बिक्री में इन पांच मॉडल्स की हिस्सेदारी लगभग 30 प्रतिशत है।
मारुति की एक अन्य सबसे लोकप्रिय कार है वैगन-आर। इस वाहन के सीएनजी वेरिएंट पर 13,000 रुपये का कैश डिस्काउंट दिया जा रहा है।
कंपनी का उद्देश्य भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रोथ के लिए अपनी तैयारी के तौर पर उत्पादन क्षमता को बढ़ाना है। साथ ही साथ कंपनी भारत से अपने निर्यात को भी बढ़ाना चाहती है।
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