मशहूर कार कंपनी मारुति सुजुकी के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर का सोमवार को निधन हो गया।
मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि कंपनी ने विभिन्न इनपुट कॉस्ट में वृद्धि के परिणामस्वरूप अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमत में तत्काल प्रभाव से वृद्धि करने का निर्णय लिया है।
मारुति सुजुकी अल्टो, सेलेरियो, वैगन-आर, एस-प्रेसो, ईको, अर्टिगा, टूर-एस और सुपर कैरी को फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी के साथ बेचती है।
मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी की कुल यात्री वाहन बिक्री में इन पांच मॉडल्स की हिस्सेदारी लगभग 30 प्रतिशत है।
मारुति की एक अन्य सबसे लोकप्रिय कार है वैगन-आर। इस वाहन के सीएनजी वेरिएंट पर 13,000 रुपये का कैश डिस्काउंट दिया जा रहा है।
कंपनी का उद्देश्य भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रोथ के लिए अपनी तैयारी के तौर पर उत्पादन क्षमता को बढ़ाना है। साथ ही साथ कंपनी भारत से अपने निर्यात को भी बढ़ाना चाहती है।
कंपनी ने बताया कि वित्त वर्ष 2019-20 में उसकी घरेलू बिक्री 18 प्रतिशत घटी थी और वित्त वर्ष 2020-21 में बिक्री सबसे ज्यादा कोविड-19 की वजह से प्रभावित रही।
मारुति सुजुकी ने कहा कि उसने निजी क्षेत्र के ऋणदाता के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत ग्राहक कर्नाटक बैंक की 858 शाखाओं पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
कंपनी ने कहा कि अलग-अलग मॉडल पर मूल्य वृद्धि भिन्न-भिन्न होगी। हालांकि कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि अगले महीने वाहनों के दाम में कितनी वृद्धि होगी।
मारुति ने होली से पहले अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों पर 'मेजिकल मार्च' नाम से शानदार ऑफर का ऐलान किया है। कंपनी मार्च महीने में Swift, Brezza और Swift Dzire जैसे सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों पर डिस्काउंट का ऐलान किया है।
पाक सुजुकी मोटर कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि वह इस साल अगस्त तक अपनी पहली पीढ़ी की सुजुकी स्विफ्ट का उत्पादन बंद कर देगी और नई सुजुकी स्विफ्ट को 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च करेगी।
मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो फाइव-स्पीड मैनुअल और फोर-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से सुसज्जित है।
कंपनी ने उपभोक्ताओं की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए कई इन्नोवेटिव कदम उठाए हैं, जिसमें क्विक रिस्पॉन्स टीम, सर्विस ऑन व्हील्स सहित कई कदम शामिल हैं।
कोविड-19 महामारी के बीच व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए वाहनों की मांग बढ़ने से फरवरी में कार कंपनियों की बिक्री में जोरदार इजाफा हुआ है। देश की प्रमुख कार कंपनियों मारुति सुजुकी, हुंदै और टाटा मोटर्स ने फरवरी में घरेलू बाजार में काफी अच्छी बिक्री दर्ज की है।
मिड साइज सेडान सियाज की बिक्री फरवरी, 2021 के दौरान 40.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1510 इकाई रही, जबकि एक साल पहले समान माह में कंपनी ने इसकी 2544 इकाई बेची थीं।
देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने शनिवार को कहा कि उसने संचयी रूप से 20 लाख कारों के निर्यात का लक्ष्य पार कर लिया है।
मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट (एजीएस) दोनों वेरिएंट में उपलब्ध, नया के सीरीज इंजन 6000आरपीएम पर 66किलोवॉट की पावर देता है।
सीएनजी पर वाहन चलाने की लागत केवल 1.5 रुपये प्रति किलोमीटर है, जबकि पेट्रोल और डीजल के लिए यह लगभग चार रुपये प्रति किलोमीटर है।
पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) अपने सीएनजी वाहनों की बढ़ी मांग को भुनाने में लगी है। कंपनी चालू वित्त वर्ष में सीएनजी वाहनों की बिक्री में लगभग 50 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रही है।
कंपनी ने जिम्नी को फरवरी 2020 में आयोजित ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था।
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