वर्तमान में सरकार का ध्यान दो-पहिया क्षेत्र के इलेक्ट्रिफिकेशन पर है, जहां हीरो इलेक्ट्रिक और ओला सहित कई अन्य कंपनियां इस पर काम कर रही हैं।
जांच के बाद जारी अपने आदेश में सीसीआई ने मारुति को इस तरह के कृत्यों से दूर रहने का निर्देश दिया और 60 दिनों के भीतर जुर्माना भरने का आदेश दिया।
सीएएफई लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में ऑटो निर्माता कंपनियों को एक प्रभावी पावरट्रेन विकल्प की तलाश करनी होगी, जिसके लिए अतिरिक्त निवेश की आवश्यकता होगी।
कोरोना संकट से जूझ रहे देश में एक बार फिर त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है। ऐसे में सभी कंपनियां कमर कस कर तैयार है।
सुजुकी मोटर गुजरात की उत्पादन क्षमता 7.5 लाख इकाई सालाना है। एसएमजी जो भी उत्पादन करती है, उसे मारुति सुजुकी इंडिया को आपूर्ति करती है।
यदि हम तीसरी लहर को रोक सकते हैं या उसके प्रभाव को उल्लेखनीय रूप से कम कर सकते हैं, तो आर्थिक गतिविधियां सुधरेंगी और कारों की बिक्री में पिछले साल की तुलना में उल्लेखनीय सुधार होगा।
मारुति सुजुकी इंडिया नेक्सा नेटवर्क के माध्यम से इग्निस, बलेनो, सियाज, एस-क्रॉस और एक्सएल6 मॉडल्स की बिक्री करती है।
यदि आप नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अगला एक हफ्ता आपको सुनहरा मौका दे सकता है।
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने बिक्री के मामले में एक और मील का पत्थर पार कर लिया है।
अग्रणी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने मंगलवार को गुजरात के सीतापुर में स्थित अपने मारुति सुजुकी पोदार लर्न स्कूल में पहले शैक्षणिक सत्र को शुरू करने की घोषणा की है।
बैंक ऑफ महाराष्ट्र की महाबैंक चैनल फाइनेंशिंग स्कीम पूरे देश में एमएसआईएल के डीलर पार्टनर्स के लिए कम्प्रहेन्सिव फाइनेंशिंग अवसर उपलब्ध कराएगी।
कंपनी ने 300 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैले इसी संयंत्र से 1983 में भारत में अपने सफर की शुरुआत की थी और अपना पहला मॉडल मारुति 800 पेश किया था।
इस साल अप्रैल में कंपनी ने अपने अधिकांश मॉडल्स की कीमत में 22,500 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी। उस समय स्विफ्ट और सेलेरियो की कीमत में बदलाव नहीं किया गया था।
एमएसआई ने कहा कि वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर सहित कॉम्पैक्ट कारों का निर्माण पिछले महीने बढ़कर 89,966 इकाइयां हो गया
वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में कंपनी की कुल बिक्री 353,614 इकाई (297,118 इकाई घरेलू, 10977 अन्य ओईएम और 45519 इकाई निर्यात) रही है।
सेलेरियो की दूसरी पीढ़ी के मॉडल को मारुति के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जिस पर एस-प्रेसो और वैगन-आर का उत्पादन किया जा रहा है।
मारुति सुजुकी ने सब्सक्राइब योजना पिछले साल जुलाई में शुरू की थी। इसके तहत ग्राहक कंपनी के विभिन्न वाहन जैसे वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर आदि को सब्सक्राइब कर सकते हैं।
इस साल 18 जनवरी को मारुति सुजुकी ने इनपुट कॉस्ट बढ़ने से अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमत 34,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी।
हम निश्चित तौर पर इस क्ष्रेणी में कुछ नया देखेंगे। उन्होंने कहा कि एसयूवी श्रेणी में हमारी बाजार में हिस्सेदारी केवल 13.2 प्रतिशत है।
कंपनी ने कहा कि मई में डीलरों को उसकी आपूर्ति 75 प्रतिशत घटकर 35,293 इकाई रह गई, जो इससे पिछले महीने 1,42,454 इकाई रही थी।
लेटेस्ट न्यूज़