मारुति सुजुकी इंडिया ने दिसंबर बिक्री में भी अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। पिछले महीने भारतीय बाजार के शीर्ष 10 ब्रांडों में से 6 ब्रांड इसी कंपनी के रहे।
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपना 100वां नेक्सा शोरूम ठाणे में खोला है। कंपनी का लक्ष्य अगले साल इनकी संख्या बढ़ाकर 250 करना है।
भारत में एसयूवी और कॉम्पैक्ट SUV का चलन इन दिनों जोरों पर हैं। इस कार सेगमेंट में डिमांड को देखते हुए कार कंपनियां भी इसी ओर फोकस कर रही हैं।
ये 5 हैचबैक कारें जल्द ही भारतीय बाजार में एंट्री लेने जा रही है, आइए जानतें हैं ये कारें कब भारतीय बाजार में आएंगी और इनकी खासियत क्या हैं।
मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी प्रीमियम क्रासओवर एस-क्रॉस की कीमत 2 लाख रुपए से अधिक घटा दी है।
मारुति ने कार के दाम 12,000 रुपए तक बढ़ा दिए। इससेे पहले, होंडा, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, टाटा मोटर्स और स्कोडा ने वाहनों के दाम पहले ही बढ़ा चुकी हैं।
देश में CNG कारों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है कौन सी हैचबैक CNG कारें भारतीय बाजार में मौजूद हैं।
ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री खासतौर पर कार निर्माताओं के लिए साल का आखिरी महीना बेहतरीन रहा। देश में सवारी कारों की बिक्री 12.87 प्रतिशत बढ़कर 1,72,671 इकाई रही।
दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 को लेकर ऑटो प्रेमियों में उत्साह बढ़ता जा रहा है। हर बार की तरह इस बार भी सभी की निगाहें मारुति सुजुकी पर होंगी।
देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया फरवरी में आयोजित होने वाले दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपना नया कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा पेश करेगी।
मारुति सुजुकी ने कहा कि इससे एयर क्वालिटी में कोई सुधार नहीं होगा, बल्कि इससे कार की कीमतें 20,000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक बढ़ सकती हैं।
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर का टॉप एंड मॉडल डीजल संस्करण में पेश किया है।
वर्ष 2015 का आखिरी महीना दिसंबर ऑटो सेल्स के लिहाज से बेहतर रहा है। मारुति सुजुकी की कुल वाहन बिक्री दिसंबर महीने में 8.5 फीसदी बढ़ी है।
इंडियन कार मार्केट में इस साल जिन कारों ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं, वह थी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली गियरलैस कारें।
दिल्ली ऑटो एक्सपो में दुनिया भर की ऑटोमोबाइल कंपनियां न सिर्फ हिस्सा लेंगी, वहीं अगले साल लॉन्च होने वाले अपने खास मॉडल्स को यहां शोकेस भी करेंगी।
2015 में जहां कई नई कारों ने भारतीय बाजार में एंट्री ली। वहीं कंपनियों ने साल के लगभग हर महीने में अपनी पुरानी कारों के फेसलिफ्ट वर्जन उतारे।
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अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए मारुति सुजुकी इंडिया और उसके डीलर्स नई डीलरशिप और इंफ्रास्ट्रक्चर को दोगुना करने के लिए 30,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।
मिडरेंज हैचबैक सेगमेंट में टाटा मोटर्स के अलावा मारुति सुजुकी, हुंडई जैसी कंपनियां भी नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारियां कर रही हैं।
मारुति सुजुकी के 89.75 फीसदी शेयरधारकों ने सुजुकी के साथ वाहनों के उत्पादन और बिक्री के लिए कॉन्ट्रेक्ट मैन्युफैक्चरिंग एग्रीमेंट की मंजूरी दी है।
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