नितिन गडकरी ने कहा, ''उपभोक्ता अब अपनी पसंद से ईवी और सीएनजी वाहनों को खरीदने लगे हैं। मुझे नहीं लगता है कि हमें अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अधिक सब्सिडी देने की जरूरत रह गई है।''
मिंडा कॉर्पोरेशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आकाश मिंडा ने चीनी कंपनी के साथ हुई इस साझेदारी पर कहा, ''नई जनरेशन के ईवी सॉल्यूशन्स पेश करके, हम सफल लोकलाइजेशन प्राप्त करने की प्रतिबद्धता के साथ व्हीकल सेगमेंट में ओवरऑल किट प्राइस को बढ़ाएंगे।''
मंत्री ने कहा-हमें उन सभी चीजों को अपनाना होगा, जो भी सबसे अच्छा, सकारात्मक तरीका है, हमें उन फैसलों को लेना होगा। फेम 3 अस्थायी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (ईएमपीएस) 2024 की जगह लेगा, जो सितंबर में खत्म होने वाली है।
भाविश अग्रवाल ओला इलेक्ट्रिक की प्रॉफिटेबिलिटी पर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे, क्योंकि कंपनी के शेयर की कीमत 76 रुपये के लिस्टिंग प्राइस से दोगुना होना चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि Cell प्रॉफिटेबिलिटी के रोडमैप का केन्द्र बिन्दु है।
फॉक्सकॉन का बैटरी स्टोरेज बिजनेस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर ज्यादा फोकस है। बीईएसएस सोलर, विंड जैसे रीन्यूएबल सोर्स से उत्पादित ऊर्जा के भंडारण को सक्षम बनाती है। कंपनी ने भारत में ईवी प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।
जेंटारी ग्रीन मोबिलिटी ईवी फ्लीट के बेहतर संचालन और रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स (डीएसपी) को फ्लीट मैनेजमेंट सर्विसेज प्रदान करेगा। अमेजन इंडिया ने कहा कि इस पार्टनरशिप से डिलीवरी सेवा प्रदाताओं (डीएसपी) को अमेजन डिलीवरी के लिए ज्यादा इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर गाड़ियों तक पहुंच प्राप्त होगी।
ओला की पहली इलेक्ट्रिक बाइक का मुकाबला टॉर्क क्रेटोस आर और रिवोल्ट आरवी400 जैसे एंट्री-लेवल मॉडल से हो सकता है। माना जा रहा है कि कंपनी हाई-परफॉर्मेंस सेगमेंट को टारगेट कर यह प्रोडक्ट ला रही है।
2 अगस्त को खुला ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ 6 अगस्त को बंद हो गया था। कंपनी के आईपीओ को निवेशकों का बहुत अच्छा समर्थन नहीं मिला।
जुलाई में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल्स में 55.2 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस महीने 1,79,038 यूनिट इलेक्ट्रिक व्हीकल बिके।
'ईएमपीएस 2024' को 13 मार्च को लॉन्च किया गया था। इस स्कीम को फेम-II के खत्म होने से पहले एक अस्थायी व्यवस्था के रूप में लाया गया था, जो कि 31 मार्च को समाप्त हो गई थी। इस स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया और इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए इंसेंटिव दिए जाते हैं।
EMPS योजना के तहत पात्र ईवी श्रेणियों में पंजीकृत ई-रिक्शा एवं ई-कार्ट सहित इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन शामिल हैं। ईएमपीएस योजना को भारी उद्योग मंत्रालय के द्वारा शुरू किया गया है।
जियो थिंग्स का ‘स्मार्ट डिजिटल क्लस्टर’ और ‘ऑपरेटिंग सिस्टम’ वास्तविक समय पर आंकड़ों का विश्लेषण करता है। वाहन पर बेहतर नियंत्रण के लिए यह उपयुक्त है।
चीन में इस इलेक्ट्रिक सेडान की कीमत 215,900 युआन (लगभग ₹24.90 लाख) है। भारत में इसकी कीमत 50 लाख रुपये तक होने की उम्मीद है।
लेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए सरकारी योजना के तीसरे संस्करण के अनावरण को लेकर उम्मीदें बहुत अधिक हैं। नई सब्सिडी व्यवस्था कम से कम दो से तीन साल तक चलने की है मांग।
बिजली की अधिकतम मांग पहले ही मई में 250 गीगावाट के लेवल पर पहुंच चुकी है। पिछले दो सालों में कुछ राज्यों में बिजली की मांग जिस तरह से बढ़ी है, उससे यह मांग 2031-32 तक 384 गीगावाट तक पहुंच जाएगी।
वित्त वर्ष 2024 में, इलेक्ट्रिक कारों की खुदरा बिक्री में 90 प्रतिशत की शानदार सालाना बढ़ोतरी दर्ज की गई। भारत में तमाम कंपनियां इलेक्ट्रिक कार के नए मॉडल लाने पर काम कर रही हैं। इस साल भी नए मॉडल लॉन्च हो सकते हैं।
दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी गतिविधियों की रिपोर्टिंग और विश्लेषण के लिए ‘चक्षु’ पोर्टल का उपयोग किया, जिसमें शुरुआत में पांच संदिग्ध नंबरों की पहचान की गई।
ईवी टू व्हीलर की बिक्री साल-दर-साल आधार पर 29 प्रतिशत बढ़कर 10,09,356 यूनिट हो गई। कुल ईवी बिक्री में इस कैटेगरी का योगदान 57.60 प्रतिशत रहा।
ही में विद्युत मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि इन सेवाओं (ऊपर उल्लिखित) को प्रदान करने में किसी भी तरह की देरी से वितरण कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को मुआवजा दिया जाएगा।
इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर कंपनियों का मानना है कि भारत आने वाले समय में इस इंडस्ट्री का हब बनेगा। यहां काफी संभावनाएं हैं। टाटा मोटर्स भारत में फिलहाल इस सेक्टर में सबसे बड़ा प्लेयर है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के महत्व को बताया है।
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