1200cc इंजन क्षमता वाले कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट के मार्केट में नई डिजायर के आने के बाद कॉम्पिटिशन काफी तेज होने वाली है। अगर आप भी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए मार्केट में कई अच्छे ऑप्शन मौजूद है।
कंपनी के लिए डिजायर ग्लोबल सक्सेस रही है और अब तक अलग-अलग बाजारों में इसकी लगभग 30 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। ताकेउची ने कहा कि कंपनी ने इस मॉडल के विकास पर लगभग 1,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
मारुति सुजुकी इंडिया ने नियामकीय जानकारी में कहा है कि मारुति डिजायर के पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट्स अब एआईएस-145 सुरक्षा नियमों के अनुरूप होंगे।
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत में अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर (Dzire) की बिक्री करते हुए 10 साल से ज्यादा हो गया है और अभी तक इस कार को 19 लाख से ज्यादा ग्राहक खरीद चुके हैं।
देश में आज तक किसी भी कार के मॉडल ने इतनी जल्दी 3 लाख गाड़ियों की बिक्री का आंकड़ा पार नहीं किया है। कंपनी ने इसे मई 2017 में लॉन्च किया था
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki की गाड़ियों की बिक्री में जून के दौरान जोरदार बढ़ोतरी हुई है। Maruti की तरफ से जारी किए गए बिक्री आंकड़ों के मुताबिक जून के दौरान उसकी सेल में कुल 36.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ है जबकि जून में खत्म तिमाही के दौरान बिक्री 24.3 प्रतिशत बढ़ी है। Maruti के मुताबिक Swift और Dzire गाड़ियों के सेग्मेंट यानि कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में सबसे ज्यादा गाड़ियां बिकी हैं।
देश में आने वाला समय ऑटोमैटिक गाड़ियों का है और इसका अंदाजा इनकी बिक्री में हो रही लगातार बढ़ोतरी से लगाया जा सकता है। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 3 साल में उसकी ऑटोमैटिक गाड़ियों की बिक्री में 3 गुना बढ़ोतरी आई है और बिक्री 3 लाख गाड़ियों के आंकड़े को पार कर गई है। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष 2018-19 में 2 लाख ऑटोमैटिक गाड़ियों की बिक्री का लक्ष्य रखा है
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अप्रैल में अपनी टॉप पोजीशन को बरकरार रखा है। घरेलू यात्री वाहन बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले दस वाहनों में से सात मॉडल उसके हैं।
मारुति सुजुकी ने फरवरी में कंपनी ने कुल 149824 कारों की सेल की है जिसमें 137900 की बिक्री घरेलू मार्केट में हुई है और 11924 का एक्सपोर्ट हुआ है।
2017 में मारुति सुजुकी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वही देश की नंबर 1 कार कंपनी है। बिक्री के मामले में टॉप-10 लिस्ट में मारुति सुजुकी का ही कब्जा है।
मारुति ने वित्तवर्ष 2017-18 में अप्रैल से दिसंबर के दौरान घरेलू मार्केट और एक्सपोर्ट को मिलाकर 13,17,801 गाड़ियों की सेल की है
मारुति की वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस के अनुसार 23 फरवरी से 10 जुलाई 2017 के बीच बनी 21,494 नयी डिजायर कारों की जांच इस अभियान के दौरान की जा रही है
नवंबर में मारुति की युटिलिटी सेग्मेंट गाड़ियों यानि Vitara Brezza, S-Cross, Ertiga और Gypsy के उत्पादन में 17 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है
नवंबर के महीने में मारुति की बिक्री में उछाल देखने को मिला है। कंपनी की बिक्री में नवंबर 2016 के मुकाबले 14.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।
मारुति ने बीते अक्टूबर में कुल 34,491 Alto और Wagon R गाड़ियां बनाई है जबकि पिछले साल अक्टूबर में दोनो मॉडल को मिलाकर 35,326 गाड़ियों का उत्पादन किया था
मारुति की कॉम्पेक्ट गाड़ियों यानि डिजायर, बलेनो, स्विफ्ट, सिलेरियो, रिट्ज, इग्निस और टूअर एस की बिक्री में 24.7 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है
पिछले वित्त वर्ष के दौरान कंपनी ने 15 लाख से ज्यादा गाड़ियों की बिक्री की थी। डिजायर, वेगन आर और अल्टो 800 मारुति के सबसे ज्यादा बिकने वाले कार मॉडल हैं
मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर सितंबर में लगातार दूसरे महीने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मॉडल बनी है।
आम आदमी की कार कहे जाने वाली मारुति की Alto अब आम आदमी की उतनी ज्यादा पसंद नहीं रही है। Alto की जगह अब मारुति के दूसरे मॉडल Dzire ने ले ली है।
सुजुकी ने जर्मनी में आयोजित फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2017 के दौरान स्विफ्ट स्पोर्ट से पर्दा उठाया है। यह रेगुलर स्विफ्ट का हाइ-परफॉर्मेंस वर्जन है।
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