पायलट और केबिन क्रू का ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट एयरलाइन के डॉक्टर करते हैं। अगर टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उन्हें 24 घंटों के भीतर डीजीसीए को सौंप दिया जाता है।
इंडिगो के ए321 श्रेणी के विमानों में इस साल छह महीने के भीतर ‘टेल स्ट्राइक’ की चार घटनाएं हुईं, जिसके बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन का विशेष ऑडिट किया।
Airline Market Share: भारतीय एयरलाइन मार्केट में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है। पहले की तुलना में अब अधिक लोग फ्लाइट्स से सफर करना प्रीफर कर रहे हैं। इसका फायदा इंडिगो को हो रहा है।
एयरलाइन ने नियामक के कारण बताओ नोटिस का जवाब दे दिया है, जिससे संकेत मिलता है कि वह जल्द से जल्द उड़ानों को फिर से शुरू करने पर काम कर रही है।
चार महीने के अंदर यह तीसरा मौका है जब नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर इंडिया पर लापरवाही को लेकर जुर्माना लगाया है।
Go First Flight Refund: एयरलाइन ऑपरेटर को इस नोटिस की प्राप्ति के 15 दिनों के भीतर अपना जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। आगे का निर्णय उसके द्वारा प्रस्तुत जवाब के आधार पर लिया जाएगा। फिलहाल के लिए एक काम करने का नियामक ने आदेश दिया है।
एनओसी प्राप्त होने के साथ एयरलाइन जल्दी ही हवाई परिचालक का परमिट लेने के लिये नागर विमानन महानिदेशालय के पास आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू करेगी।
डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया इस मामले में केबिन क्रू की कोई भूमिका नहीं दिख रही है लेकिन जांच पूरी होने तक विमान के पूरे परिचालक दल की सेवा निलंबित रखी जाएगी।
विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अनुसार भारतीय एयरलाइन 26 मार्च से शुरू हो रहे ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के दौरान कुल 22,907 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों का संचालन करेंगी।
डीजीसीए ने मैसर्स एयर एशिया (इंडिया) लिमिटेड के जवाबदेह प्रबंधक, प्रशिक्षण प्रमुख और सभी नामित परीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया और उनसे जवाब मांगा था।
न्यूयार्क से दिल्ली की एयर इंडिया की फ्लाइट में हुए पेशाब कांड ठंडा पड़ता नहीं दिख रहा है। अब डीजीसीए ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है।
आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय घरेलू उड़ानों (नई शुरू हुई आकाश एयर को छोड़कर) ने स्थानीय रूट पर कुल 76.6 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया।
DGCA Spicejet: 12 अक्टूबर को केबिन में धुएं का पता चलने के बाद स्पाइसजेट की एक फ्लाइट हैदराबाद हवाईअड्डे पर आपात स्थिति लैंड हुई थी।
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के विमानन नियामक ने भारत में नॉन-शेड्यूल्ड यात्री उड़ानों के संचालन के लिए एयर ऑपरेटर परमिट (एओपी) के अनुदान के लिए न्यूनतम जरूरतों में संशोधन का प्रस्ताव दिया है।
एयर इंडिया (Air India) उड़ान समय सारणी में बदलाव या देरी के बारे में यात्रियों को पहले से जानकारी उपलब्ध करने के लिये नई व्यवस्था स्थापित करेगी। साथ ही कंपनी हवाईअड्डे से संबंधित मुद्दों के समाधान को समन्वय टीम भी स्थापित करेगी।
DGCA Suspends Pilot License: डीजीसीए (DGCA) ने स्पाइसजेट के एक विमान के खराब मौसम में गंभीर रूप से हिलने-डुलने और कई यात्रियों के घायल होने की घटना के सिलसिले में स्पाइसजेट (Spicejet) के पायलट का लाइसेंस छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है।
Air Travelers Data: घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में जून की तुलना में जुलाई में गिरावट देखी गई है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने डेटा जारी करते हुए इसकी जानकारी दी है।
चार अगस्त को भी गोफर्स्ट एयरलाइन के विमान ने चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरी थी लेकिन एक पक्षी से टकराने के बाद उसे अहमदाबाद हवाईअड्डे पर लौटना पड़ा था।
राकेश झुनझुनवाला समर्थित आकाश एयर को 21 जून को अपने पहले बोइंग 737 मैक्स विमान की डिलिवरी मिली है।
डीजीसीए के प्रमुख अरुण कुमार ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘अभी के लिए हमने इन पायटलों के मैक्स विमान उड़ाने पर रोक लगा दी है। विमान उड़ाने के लिए इन्हें दोबारा सफलतापूर्वक प्रशिक्षण हासिल करना होगा।’’
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