अकासा एयर के पास 26 विमानों का बेड़ा है और यह पांच विदेशी शहरों सहित 27 गंतव्यों के लिए उड़ान भरता है।
स्टेकहोल्डर्स के साथ कंसल्टेशन के बाद डीजीसीए ‘वेट-लीजिंग’ के नियमों को सुव्यवस्थित करने पर काम कर रहा है। मौजूदा नियमों के तहत ‘वेट-लीज’ वाले प्लेन पर डीजीसीए का पूरा कंट्रोल नहीं होता है।
नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि इन आंकड़ों से पता चलता है कि हवाई यात्रा अब ज्यादा लोगों की पहुंच में है। उन्होंने कहा कि ये उपलब्धि उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) जैसी योजनाओं की वजह से हासिल हो पाई है।
नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के संयुक्त महानिदेशक मनीष कुमार ने कहा कि सुरक्षा के साथ वृद्धि सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने विमानन क्षेत्र में मानव संसाधनों के महत्व पर भी जोर दिया।
एयरलाइन ने अपने बेड़े में शामिल विमान के अंदरूनी हिस्सों को बेहतर बनाने के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ सहयोग किया है।
चर्चा यह भी हो रही है कि धातु का हिस्सा एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान का हो सकता है, जिसने सोमवार को एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग की थी, लेकिन एयरलाइन ने कहा कि फिलहाल वह यह पुष्टि नहीं कर सकती।
डीजीसीए ने कहा, "जांच के आधार पर, प्रथम दृष्टया पाया गया कि एयर इंडिया के कई अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा विनियामक प्रावधानों में कमियां और कई उल्लंघन हैं, जिससे सुरक्षा पर काफी बुरा असर पड़ सकता है।" 22 जुलाई, 2024 को, एयर इंडिया के फ्लाइट कमांडर और स्वीकृत पदधारकों को डीजीसीए द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया
अकासा एयर ने जून 2024 के दौरान चार मेट्रो एयरपोर्ट- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से 79. 5 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक ऑन-टाइम प्रदर्शन किया। जून के दौरान एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 13.1 प्रतिशत रही, जबकि विस्तारा की 9.6 प्रतिशत रही।
पहले से टिकट बुक करने वाले ज्यादातर यात्रियों को पहले ही इसकी सूचना मिल गई थी। लेकिन, कुछ ऐसे भी थे जो सूचना से चूक गए और एयरपोर्ट पर पहुंचे तो पता चला कि उनकी फ्लाइट कैंसिल हो गई है।
डीजीसीए द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया कि एयरफेयर में कई सुविधाओं के चार्जेस को शामिल किया जाता है। हमने फीडबैक के आधार पर जानकारी मिली है कि कई बार इन सुविधाओं की यात्रियों को कोई आवश्यकता नहीं होती है।
डीजीसीए ने कहा है कि 12 साल तक की उम्र के बच्चों को उनके माता-पिता/अभिभावकों में से कम से कम एक के साथ सीटें आवंटित की जाएं, जो एक ही पीएनआर पर यात्रा कर रहे हों और इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा।
डीजीसीए की इस पहल के बाद पायलटों को साप्ताहिक आराम का समय 48 घंटे तक बढ़ जाएगा और रात में लैंडिंग की संख्या दो तक सीमित हो जाएगी। पायलटों के लिए रात का समय बढ़ाया जाएगा।
रवरी में एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 12.2 प्रतिशत से बढ़कर 12.8 प्रतिशत हो गई, जबकि इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी जनवरी में 60.2 प्रतिशत से मामूली गिरावट के साथ 60.1 प्रतिशत रह गई।
सभी एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि उन यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर उपलब्ध हों, जिन्हें अपनी यात्रा के दौरान विमान से चढ़ने या उतरने के दौरान सहायता की जरूरत होती है।
डीजीसीए ने सुरक्षा उल्लंघन के चलते एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। डीजीसीए ने कहा कि जांच में प्रथम दृष्टया एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला है।
भारत में ज्यादा पायलट ट्रेंड करने की क्षमता बढ़ रही है। डीजीसीए ने 2023 में 1,622 कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस भी जारी किए। यह साल 2022 की तुलना में 39 प्रतिशत ज्यादा है। एविएशन की दुनिया में भारत सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है।
रात में उड़ान भरने वाले पायलट के लिए अधिकतम उड़ान ड्यूटी की अवधि 13 से घटाकर 10 घंटे कर दी है, जो कि रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच है। यह कार्रवाई बड़ी संख्या में पायलटों की शिकायतों के बाद हुई है।
बीते 25-28 दिसंबर के दौरान घने कोहरे के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट ऑपरेशन काफी प्रभावित हुआ था। विभिन्न एयरलाइनों की करीब 60 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया था।
डीजीसीए के नए फरमान के बाद अब पायलट और क्रू मेंबर्स के लिए माउथवॉश और टूथ जेल या ऐसे किसी भी पदार्थ का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं जिसमें अल्कोहल की मात्रा हो।
विंटर फ्लाइट शेड्यूल 2023 में पिछली ग्रीष्मकालीन शेड्यूल (समर शेड्यूल) में 110 एयरपोर्ट से 22,907 साप्ताहिक फ्लाइट्स के मुकाबले काफी बड़ा ग्रोथ है। गोंदिया एयरपोर्ट साल 2023 की विंटर फ्लाइट शेड्यूल में ऑपरेशन का हिस्सा नहीं होगा।
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