कैलेंडर वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के दौरान भारतीय कंपनी बोट (boAt) प्रमुख ब्रांड बनकर उभरा है और इसकी बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 18 प्रतिशत हो गई है।
भारत के स्मार्टफोन बाजार पर 2018 से शाओमी शीर्ष पर कब्जा जमाए हुए थी लेकिन अब सैमसंग ने उससे यह स्थान दोबारा छीन लिया है।
रियलमी चौथे स्थान पर बरकरार रही। इसके पास 11 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है।
आईटेल ऑफलाइन चैनल पर मिलने वाले 5,000 रुपए से कम कीमत वाले स्मार्टफोन्स में सर्वश्रेष्ठ ब्रांड बनकर उभरा है।
स्मार्ट फीचर फोन एक डिवाइस है, जो पारंपरिक फीचर फोन के आकार और डिजायन में होता है, लेकिन इसमें एक चिपसेट और ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, जो परिष्कृत स्मार्टफोन जैसे फीचर्स प्रदान करता है,
काउंटर प्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में 34 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग टॉप स्थान पर रही।
27 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी ने इस साल की तीसरी तिमाही में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचकर पहला स्थान हासिल किया है।
साल 2018 की दूसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार के प्रीमियम सेगमेंट में चीन की स्मार्टफोन निर्माता वनप्लस ने अपने फ्लैगशिप वनप्लस 6 की सफलता के जरिये 40 प्रतिशत बाजार पर अपना कब्जा जमा लिया है।
शाओमी 31.1 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे आगे है। जबकि रिलायंस जियो ने 2018 की पहली तिमाही में 35.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ फीचर फोन बाजार में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट की एक रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल ने जुलाई-सितंबर तिमाही में अपने हर आईफोन की बिक्री पर औसतन 9,600 रुपए (151 डॉलर) का मुनाफा कमाया है।
10 हजार से 20 हजार रुपए के मोबाइल फोन का बाजार 2016 में तेजी से बढ़ा (86 फीसदी से अधिक) और उम्मीद है कि 2017 में भी यह तेजी से बढ़ेगा।
बिक्री के मामले में पहले स्थान पर सैमसंग, दूसरे पर माइक्रोमैक्स, तीसरे पर लेनेवो और मोटोरोला हैं, वहीं Reliance के LYF चौथेे स्थान पर रहा।
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