भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रस्ताव किया है कि डिजिटल लेनदेन से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए अलग से लोकपाल बनाया जाएगा।
राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण (NAA) ने एक उपभोक्ता हेल्पलाइन शुरू की है। इसके जरिये ग्राहक वस्तु एवं सेवा कर (GST) कटौती का लाभ नहीं देने वाली कंपनियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकेंगे। हेल्पलाइन नंबर 011-21400643 के जरिये उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।
निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसे एक अज्ञात शिकायतकर्ता से 31 ऋण खातों के बारे में शिकायत मिली हैं, जो 6,082 करोड़ रुपए से जुड़ी हैं। बैंक ने कहा कि इन शिकायतों के आधार पर जांच की गई हैं और रिपोर्ट नियामक को सौंप दिया गया गया है।
बुधवार की शाम को सबसे लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट Paytm ने अचानक ही काम करना बंद कर दिया था। यूजर्स के स्क्रीन पर सर्वर एरर लिखा हुआ आ रहा था। परेशान Paytm यूजर्स ने इस समस्या को लेकर ट्विटर पर अपनी शिकायत #Paytmdown हैशटैग के साथ ट्वीट करनी शुरू कर दी।
अमेरिकी नागरिकता व आव्रजन सेवा (USCIS) के प्रवक्ता फिलिप स्मिथ ने कहा कि 21 मई 2018 तक यूएससीआईएस को H-1B ईमेल पते पर 5,000 से अधिक सूचनाएं मिलीं। यूएससीआईएस ने हालांकि यह नहीं बताया है कि यह शिकायतें किस तरह की हैं या किन कंपनियों से जुड़ी हुई हैं।
RBI ने बैंकों से संबंधित शिकायत करने और डिजिटल लेनदेन के तौर-तरीकों की जानकारी देने के लिए वित्तीय साक्षरता अभियान की शुरुआत की है।
देश की प्रमुख म्यूचुअल फंड कंपनियों के खिलाफ 2016-17 में निवेशकों की शिकायतों का आंकड़ा 40 प्रतिशत बढ़कर 17,569 पर पहुंच गया।
केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter के जरिए मिलीं शिकायतों में से 99 फीसदी का समाधान किया जा चुका है।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने विभिन्न प्रकार की गड़बडि़यों के लिए करीब 1,000 ऑपरेटरों को या तो ब्लैक लिस्ट कर दिया है या निलंबित कर दिया है।
खान-पान संबंधी शिकायतों से जूझ रही भारतीय रेलवे ने ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों को हमेशा गुणवत्तापूर्ण ताजा खाना उपलब्ध कराने की एक नई योजना बनाई है।
आयकर विभाग ने अपने अधिकारियों से कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि किसी भी शिकायत का निपटान 30 दिन के अंदर कर दिया जाए।
लेटेस्ट न्यूज़