भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए एक एप्लीकेशन लॉन्च की है।
दूरसंचार विभाग के संचार नियंत्रक (कंट्रोलर कम्युनिकेशंस) आशीष जोशी ने ट्वीट में कहा कि यदि किसी को भद्दे/आपत्तिनजक/जान से मारने की धमकी/अश्लील व्हाट्सएप संदेश मिलते हैं तो वह मोबाइल नंबर के साथ संदेश के स्क्रीनशॉट को ccaddn-dot@nic.in पर भेज सकते हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रस्ताव किया है कि डिजिटल लेनदेन से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए अलग से लोकपाल बनाया जाएगा।
राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण (NAA) ने एक उपभोक्ता हेल्पलाइन शुरू की है। इसके जरिये ग्राहक वस्तु एवं सेवा कर (GST) कटौती का लाभ नहीं देने वाली कंपनियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकेंगे। हेल्पलाइन नंबर 011-21400643 के जरिये उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।
निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसे एक अज्ञात शिकायतकर्ता से 31 ऋण खातों के बारे में शिकायत मिली हैं, जो 6,082 करोड़ रुपए से जुड़ी हैं। बैंक ने कहा कि इन शिकायतों के आधार पर जांच की गई हैं और रिपोर्ट नियामक को सौंप दिया गया गया है।
बुधवार की शाम को सबसे लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट Paytm ने अचानक ही काम करना बंद कर दिया था। यूजर्स के स्क्रीन पर सर्वर एरर लिखा हुआ आ रहा था। परेशान Paytm यूजर्स ने इस समस्या को लेकर ट्विटर पर अपनी शिकायत #Paytmdown हैशटैग के साथ ट्वीट करनी शुरू कर दी।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल माध्यम से लेनदेन बढ़ने के साथ ही ग्राहकों को इसमें होने वाली धोखाधड़ी के प्रति सतर्क किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी होने पर ग्राहक को घबराए बिना तीन कार्यदिवस के भीतर उसकी रिपोर्ट करनी चाहिए। उसके बाद पूरी जवाबदेही बैंक की होगी।
अमेरिकी नागरिकता व आव्रजन सेवा (USCIS) के प्रवक्ता फिलिप स्मिथ ने कहा कि 21 मई 2018 तक यूएससीआईएस को H-1B ईमेल पते पर 5,000 से अधिक सूचनाएं मिलीं। यूएससीआईएस ने हालांकि यह नहीं बताया है कि यह शिकायतें किस तरह की हैं या किन कंपनियों से जुड़ी हुई हैं।
अमेरिका ने भारत पर विश्व व्यापार संगठन (WTO) में आरोप लगाया है कि वह गेहूं और चावल पर दिए जा रहे अपने बाजार मूल्य समर्थन को उल्लेखनीय रूप से कम कर दिखा रहा है।
हाल ही में एक बैठक हुई थी जिसमें तय किया गया कि ग्राहकों से MRP से अधिक पैसे वसूलने वालों पर 5 लाख तक का जुर्माना और दो साल की कैद की सजा दी जाए। इस प्रस्ताव को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की हरी झंडी मिलनी अभी बाकी है।
पंजाब नेशनल बैंक के साथ धोखाधड़ी के मामले में इस समय सुर्खियों में चल रहा अरबपति आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी बैंक की ओर से इस मामले में शिकायत मिलने से काफी दिन पहले गत एक जनवरी को ही देश से बाहर चला गया था।
GST लागू होने के बाद मुनाफाखोरी करने वाली कंपनियों की शिकायत के लिए उपभोक्ताओं को यह फॉर्म भरना होता है
सरकार ने खुलासा किया है कि फर्जी पहचान के आधार पर सिमकार्ड की बिक्री के संदर्भ में पिछले पांच वर्षो में 65,991 मोबाइल कनेक्शन से जुड़ी 938 शिकायतें प्राप्त हुई और ऐसे सभी मामलों में मोबाइल सेवा कनेक्शन समाप्त कर दिया गया।
राम विलास पासवान ने दो मामले बताए जिनमें ई-कॉमर्स कंपनी ने या तो गलत सामान की डिलिवरी की थी या फिर खराब प्रोडक्ट डिलिवर कर दिया था
उपभोक्ता मंत्री ने अपने ट्विटर हेंडल पर एक मामले का जिक्र किया जिसमें ATM से पैसे निकलवाते समय ग्राहक को पैसे नहीं मिले थे लेकिन उसके खाते से रकम घट गई थी।
RBI ने कहा है कि नोटबंदी के बाद नकद निकासी और पुराने नोटों को बदलने में होने वाली समस्याओं पर बैंकिंग ओम्बुडमैन योजना के तहत विचार नहीं किया जा सकता।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि GST दरों को लेकर महज कुछ व्यापारी ही शोर क्यों मचा रहे हैं जबकि टैक्सेशन का बोझ अंतत: तो उपभोक्ताओं पर पड़ता है।
RBI ने बैंकों से संबंधित शिकायत करने और डिजिटल लेनदेन के तौर-तरीकों की जानकारी देने के लिए वित्तीय साक्षरता अभियान की शुरुआत की है।
देश की प्रमुख म्यूचुअल फंड कंपनियों के खिलाफ 2016-17 में निवेशकों की शिकायतों का आंकड़ा 40 प्रतिशत बढ़कर 17,569 पर पहुंच गया।
Wipro ने एक गुमनाम स्रोत से धमकीभरा ईमेल मिलने के बाद अपने सभी कार्यालय परिसरों की सुरक्षा बढ़ा दी है। कंपनी से 25 मई तक 500 करोड़ रुपए की मांग की गई है।
लेटेस्ट न्यूज़