एयरलाइन के परिचालन से राजस्व पिछले वर्ष की इसी अवधि के 1,917.43 करोड़ रुपये से 14.15 प्रतिशत घटकर 1,646.21 करोड़ रुपये रह गया। एयरलाइन ने 650 करोड़ रुपये का EBITDA दर्ज किया।
अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आईएटीए) का कहना है कि भारत के बाहर फ्लाइट का ऑपरेशन करने वाली भारतीय एयरलाइंस को भी ऐसी स्थिति या मांग का सामना नहीं करना पड़ता है।
साल 2024 में 19 जुलाई तक, इंडिगो ने अपने विमान में तकनीकी खराबी की 46 घटनाएं देखीं, जबकि एलायंस एयर के मामले में यह संख्या 51 थी।
गड़बड़ी का असर दुनियाभर के कई एयरलाइन पर पड़ा है। कई जगह फ्लाइट अपडेट नहीं मिल पा रहा है। पैसेंजर्स परेशान हैं। वह बोर्डिंग पास नहीं ले पा रहे हैं। चेक-इन नहीं कर पा रहे हैं।
एयर इंडिया ने विस्तारा के साथ मर्जर से पहले यह कदम उठाया है। संबंधित कर्मचारियों को वीआरएस/वीएसएस के लिए अप्लाई करने के लिए एक महीने का समय दिया गया।
टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस के लगभग 200 चालक दल के सदस्य 7 मई को एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में हड़ताल पर चले गए, जिससे सैकड़ों फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ गई थी।
यह आगामी सुविधा देश में किसी भी भारतीय एयरलाइन द्वारा स्थापित की जाने वाली पहली सुविधा होगी। इसमें प्रशिक्षण के लिए 31 सिंगल इंजन वाले विमान और तीन डबल इंजन वाले विमान होंगे।
2000 करोड़ रुपये की रकम में करीब 1,600 करोड़ रुपये टर्मिनल भवन में निवेश किए जा रहे हैं, जबकि शेष राशि का इस्तेमाल एक नया ‘टैक्सीवे’ बनाने और ‘रनवे’ का विस्तार करने में किया जाएगा।
दिवाला अधिकरण ने 8 अप्रैल को 60 दिन का विस्तार दिया था जो 3 जून 2024 को समाप्त हो गया था। दिवाला एवं दिवालियापन संहिता (आईबीसी) के अनुसार सीआईआरपी को 330 दिन के भीतर पूरा करना अनिवार्य है।
एनसीएलटी ने दोनों एयरलाइनों को अपने नेटवर्क, मानव संसाधन और बेड़े की तैनाती को एकीकृत करने की भी अनुमति दी है। मर्जर के बाद सिंगापुर एयरलाइंस के पास शेष 25.1% हिस्सा होगा। इस साल मार्च में सिंगापुर के प्रतिस्पर्धा नियामक ने भी एयर इंडिया और विस्तारा के बीच विलय को मंजूरी दे दी थी।
वित्त वर्ष 2024 में एटीएफ की औसत कीमत 103,499 रुपये प्रति किलोलीटर रही, जो वित्त वर्ष 2023 में 121,013 रुपये प्रति किलोलीटर से 14 प्रतिशत कम थी, लेकिन वित्त वर्ष 2020 में कोविड-पूर्व स्तर 65,368 रुपये प्रति किलोलीटर से 58 प्रतिशत अधिक थी।
दोनों एयरलाइन के बीच हुए इस समझौते के बाद भारत और जापान आने-जाने वाले पैसेंजर एक ही टिकट पर अपनी फ्लाइट बुक कर सकेंगे।
स्पाइसजेट और कलानिधि मारन के बीच विवाद फरवरी 2015 से चला आ रहा है,जब मारन ने स्पाइसजेट में अपनी पूरी हिस्सेदारी एयरलाइन के वर्तमान अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह को ट्रांसफर कर दी थी,
आखिरी समय में एयर इंडिया एक्सप्रेस को अपनी कई फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी या फ्लाइट में देरी हुई। चालक दल के कई सदस्यों ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी में कथित कुप्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन के रूप में बीमार होने की सूचना दी है।
ऑर्डर का मूल्य 12 अरब डॉलर है और एयरबस ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो यात्रियों की संख्या के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी बजट एयरलाइनों में से एक है।
अगले चार वित्तीय वर्षों में इंटरनेशनल एयर पैसेंजर ट्रैफिक में 10-11 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) होने की संभावना है, जबकि महामारी से पहले के चार वर्षों में यह सिर्फ 5 प्रतिशत सीएजीआर थी।
गो फर्स्ट ने 3 मई, 2023 के बाद से उड़ान नहीं भरी है। इसके नीले और सफेद रंग के ए320 विमान एयरपोर्ट्स पर धूल खा रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि इस एयरलाइंस का बंद होना सभी ग्राहकों के लिए बहुत बड़ा नुकसान है।
डिजी यात्रा ऐप पर आप खुद को रजिस्टर कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे आप एयरपोर्ट पर एंट्री के लिए लंबी लाइन में खड़े होने से बच जाएंगे।
डीजीसीए की इस पहल के बाद पायलटों को साप्ताहिक आराम का समय 48 घंटे तक बढ़ जाएगा और रात में लैंडिंग की संख्या दो तक सीमित हो जाएगी। पायलटों के लिए रात का समय बढ़ाया जाएगा।
विस्तारा एयरलाइन के कई पायलटों ने या तो इस्तीफा दे दिया है या बीमार होने की छुट्टी पर चले गए हैं। ऐसे में एयरलाइन को हर रोज कई फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ रही हैं। इसके तत्काल समाधान के लिए एयर इंडिया ये पहल करने की तैयारी में है।
लेटेस्ट न्यूज़