केएमएफ फिलहाल रोजाना 1 करोड़ लीटर दूध इकट्ठा करता है, जिसमें से स्थानीय खपत 60 लाख लीटर है। इससे नए बाजारों में विस्तार के लिए 40 लाख लीटर का एक्स्ट्रा दूध बच जाता है। हालांकि, मुख्यमंत्री ने 2500 किमी से ज्यादा दूरी तक दूध पहुंचाने की चुनौतियों को स्वीकार किया, जिसमें 50 से 54 घंटे लगते हैं।
अमेरिका में अमूल द्वारा हाल ही में पेश किए गए दूध के बारे में बात करते हुए मेहता ने कहा कि यह ‘बेहद सफल’ रहा है और अब वे पहली बार यूरोपीय बाजार में उतरने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि प्रासंगिक बने रहने के लिए अमूल प्रोटीन युक्त, ऑर्गेनिक और रसायन मुक्त उत्पादों की पेशकश करने पर ध्यान केंद्रित करती है।
ब्रांड फाइनेंस के अनुसार, अमूल को दुनिया का सबसे मजबूत खाद्य ब्रांड और सबसे मजबूत डेयरी ब्रांड का दर्जा दिया गया है। जीसीएमएमएफ ने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी किसान-स्वामित्व वाली डेयरी सहकारी संस्था है, जिसके गुजरात के 18,600 गांवों में 36 लाख किसान जुड़े हुए हैं।
अमूल की ओर से अमेरिका के न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, शिकागो, वाशिंगटन, डलास और टेक्सास सहित अन्य शहरों दूध लॉन्च करने का ऐलान किया गया है। इसके लिए अमूल ने एक अमेरिकी कंपनी से भी साझेदारी की है।
Amul Milk: महंगाई की मार से आम आदमी परेशान है। सब्जी की कीमत हो या दूध के दाम खरीदते-खरीदते हालत खराब हो गई है।
Amul Price Hike: अमूल दूध की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी होने जा रही है। कंपनी के MD ने इसको लेकर एक बड़ी जानकारी सामने रखी है। आइए पूरी खबर जानते हैं।
भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। वर्ष 2021-22 में उत्पादन 22.1 करोड़ टन रहा, जो पिछले वर्ष के 20.8 करोड़ टन के उत्पादन से 6.25 प्रतिशत अधिक था।
देश में दूध की कमी के चलते इस साल एक बार फिर दूध की कीमतों में तीखी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।
Ice-cream Price Hike: अगर सरकार डेयरी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाती है तो ऐसी स्थिति आगे भी बनी रहेगी। दुध के दाम बढ़ने के बाद से आइसक्रीम के दाम में अभी तक कोई बड़ी बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन अब ये अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनियां आइसक्रीम पर भी कीमत का बम फोड़ सकती है।
आम बजट पेश होने के बाद दूध कंपनियां लगातार आम आदमी को झटके दे रही हैं। पराग से पहले अमूल कंपनी ने दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी। वहीं अब पराग ने भी दाम बढ़ा दिए हैं। ये बढ़े हुए दाम आज 5 फरवरी से लागू हो जाएंगे।
Amul Hikes Milk Price: बजट के तुरंत बाद मंहगाई की आम जनता पर एक और मार पड़ी है। अमूल ने 3 रुपये प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ा दिए हैं।
दूध की बढ़ती कीमतों को लेकर हर कोई परेशान है। दिल्ली में इस साल 3 से 4 बार दूध की कीमतों में बढ़ोत्तरी की जा चुकी है। इस बीच अमूल की घोषणा ने बड़ी राहत दी है।
Amul ने बयान में कहा गया है कि अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अब 500 मिलीलीटर अमूल सोना 31 रुपये, अमूल ताजा 25 रुपये और अमूल शक्ति 28 रुपये होगी।
अमूल के प्रबंध निदेशक (एमडी) आर एस सोढ़ी ने कहा, कीमतें मजबूत रहेंगी, मैं यह नहीं कह सकता कि कितनी। वे यहां से घट नहीं सकतीं, केवल ऊपर जा सकती हैं।
महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को दूध के बढ़े दाम के लिए भी अब ज्यादा पैसे देने होंगे। अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया है। नई कीमतें 16 अक्टूबर से लागू होंगी।
कोलकाता की लक्स इंडस्ट्रीज ने अपने लक्स कोजी अंडरवियर, बनियान के लिये अभिनेता वरूण धवन को लेकर नया विज्ञापन शुरू किया है।
इस को-ऑपरेटिव की शुरुआत दो छोटे गांवों में केवल 250 लीटर दूध प्रतिदिन के संग्रह के साथ 1946 में हुई थी, आज यह 2.9 करोड़ लीटर दूध प्रतिदिन को संभाल रही है।
अमूल प्रतिदिन 150 लाख लीटर दूध बेचता है। गुजरात से लगभग 60 लाख लीटर, दिल्ली-एनसीआर से 35 लाख लीटर और महाराष्ट्र से 20 लाख लीटर दूध की बिक्री होती है।
पिछले 1. 5 वर्षों में अमूल ने अपने ताजा दूध के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की थी। इस दौरान ऊर्जा, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स की कुल लागत में वृद्धि के कारण, परिचालन खर्च बढ़ गया है।
नई कीमत अमूल के सभी मिल्क ब्रांड जैसे गोल्ड, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल के साथ ही साथ गाय और भैंस के दूध पर लागू होगी।
लेटेस्ट न्यूज़