सरकार की योजना 'अलीबाबा' और 'अमेजन' की तर्ज पर 'भारतक्राफ्ट' पोर्टल पेश करने की है। यह एक ई-कॉमर्स मार्केटिंग मंच है। इस मंच से दो-तीन साल में करीब 10 लाख करोड़ रुपये का राजस्व आने की उम्मीद है।
कंपनी पहले से ऑनलाइन खुदरा कारोबार में है। दोनों कंपनियों के बीच कुछ महीनों से बातचीत हो रही है।
अमेजन प्राइम के लिए ग्राहकों को एक निश्चित शुल्क 999 रुपए वार्षिक या 129 रुपए मासिक देना होता है
कंपनी ने कहा कि इस निवेश के बाद अमेजन डॉट इन के पास राज्य में तीन फुलफिलमेंट सेंटर हो जाएंगे, जिनके पास सम्मिलित तौर पर 8.5 लाख वर्गफीट से अधिक क्षेत्र होगा।
फिक्की-ईवाई 2019 रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अपने फोन टाइम का 30 प्रतिशत और अपने मोबाइल डाटा का 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सा मनोरंजन पर खर्च करते हैं।
घरेलू बाजार में अमेजन प्राइम वीडियो और अन्य स्थानीय वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों की ओर से बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix) की योजना सस्ते प्लान पेश करने की है।
अमेजॉन ने घोषणा करते हुए कहा कि डेवलपर्स अब भारत में ग्राहकों के लिए Voice assistant एलेक्सा के कौशल (स्किल) पर काम कर सकते है, जिसमें एलेक्सा स्किल किट (एएसके) के साथ नया हिंदी वॉइस मॉडल उपलब्ध रहेगा।
कंपनी का दावा है कि यह डिवाइस 5,000एमएएच बैटरी के साथ आता है, जो पूरे दो दिन तक चलती है।
आगामी 15 और 16 जुलाई को अमजेन की विशेष प्राइम डे सेल शुरू होने वाली है। कंपनी सेल में टीवी, स्मार्टफोन्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और कई प्रॉडक्ट्स पर डिस्काउंट देगी।
गडकरी ने उदाहरण देते हुए कहा कि इस पोर्टल की मदद से कोई भी मधुमक्खी पालक अपने उत्पाद को पूरे दुनिया में कहीं भी बेच सकेगा।
ऑनलाइन बिजनेस में फिलहाल एमेजन का एक छत्र राज्य है लेकिन इससे लगभग 10 लाख वैश्विक यूजर वाले इंस्टाग्राम के इस क्षेत्र में आने से खतरा हो सकता है।
Amazon Prime Day 2019 ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में अपने कारोबार के तीसरे वर्ष में 15-16 जुलाई को प्राइम डे का आयोजन करेगी।
गूगल इंडिया इस सूची में लगातार तीन साल शीर्ष पर रही थी। इसके चलते पिछले साल उसे हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।
कंपनी ने कहा कि अमेजन के लिए डिलीवरी करने वाले इन पार्टनर्स को ग्रुप एक्सीडेंट पॉलिसी के तहत सुरक्षा कवर भी मुहैया कराया जाएगा।
खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों एपल और गूगल को पछाड़कर दुनिया का सबसे बहुमूल्य ब्रांड बन गया है।
ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon India पर इन दिनों एक भारतीय कंपनी ने अपने ब्रांड का नाम 'भैंस की आंख' रखा है, जिसका आशय आश्चर्य या झटका लगने से है।
मामले से जुड़े करीबी सूत्रों ने बताया कि स्नैपडील ने उचित प्रक्रिया शुरू कर दी है और अगले कुछ हफ्तों में अधिग्रहण को लेकर फैसला हो सकता है।
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के खिलाफ नोएडा के सेक्टर-58 कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है।
संपर्क करने पर अमेजन के प्रवक्ता ने कहा कि अमेजन के सभी विक्रेताओं को कंपनी के दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।
लेटेस्ट न्यूज़