नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुलनाम ने बताया कि यात्रियों की संख्या 11 करोड़ से दोगुनी होकर करीब 22 करोड़ हो गई है। 120 करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना सफल रही और लाभार्थी कंपनियों का कुल कारोबार बढ़कर 1,400 करोड़ रुपये हो गया।
एयर इंडिया एक्सप्रेस मौजूदा समय में इकोनॉमी और बिजनेस क्लास सीट मुहैया कराती है। इसके बेड़े में करीब 90 विमान बोइंग 737 एनजी, 737-8 और ए320 फैमिली विमान हैं। एयरलाइन छोटे शहरों और कस्बों को महानगरों से जोड़ने के साथ-साथ नए विदेशी गंतव्यों के लिए फ्लाइट संचालित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।
विस्तारा की आखिरी फ्लाइट‘UK115’ दिल्ली से सिंगापुर के लिए निर्धारित है, जो सोमवार को रात 11.45 बजे उड़ान भरेगी। बताते चलें कि एयर इंडिया और विस्तारा दोनों ही टाटा ग्रुप की एयरलाइन कंपनी हैं।
विस्तारा ने अपने कस्टमर्स को अपडेट करते हुए जानकारी दी है कि क्लब विस्तारा ने एयर इंडिया फ्लाइंग रिटर्न्स के साथ हाथ मिलाकर महाराजा क्लब बनने का फैसला किया है। कृपया ध्यान दें कि नए साइन-अप सहित आपके खाते तक पहुंच उपलब्ध नहीं होगी।
सूत्रों ने कहा, विस्तारा विलय से पहले एयर इंडिया के पायलटों के एक वर्ग में सेवानिवृत्ति की आयु सीमा को लेकर काफी नाराजगी है। नाम न बताने की शर्त पर एक सूत्र ने कहा कि प्रबंधन ने दो अलग-अलग सेवानिवृत्ति आयु सीमाओं के मुद्दे का अभी तक समाधान नहीं किया है।
टाटा द्वारा एयर इंडिया को अब तक दिए गए वित्तपोषण के आधार पर "एसआईए का अतिरिक्त पूंजी निवेश 3,194.5 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।
नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के संयुक्त महानिदेशक मनीष कुमार ने कहा कि सुरक्षा के साथ वृद्धि सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने विमानन क्षेत्र में मानव संसाधनों के महत्व पर भी जोर दिया।
घरेलू मार्गों को जोड़ने के अलावा, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन थाईलैंड के बैंकॉक और फुकेट जैसे और विदेशी गंतव्यों के लिए उड़ानें शुरू करेगी।
एयर इंडिया ने केबिन क्रू सदस्यों के लिए संशोधित नीति पेश की है, जो 1 दिसंबर से प्रभावी होगी। ऑल इंडिया केबिन क्रू एसोसिएशन ने कमरा शेयर करने की जरूरत का विरोध किया है, इसे अवैध, कानून के मुताबिक, गलत और कई मोर्चों पर शुरू से ही अमान्य करार दिया है।
एयरलाइन ने अपने बेड़े में शामिल विमान के अंदरूनी हिस्सों को बेहतर बनाने के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ सहयोग किया है।
इसके तहत एक दिसंबर से रात भर ठहरने के दौरान कमरे साझा करने के लिए बाध्य किया जाएगा।’ इसमें कहा गया, ‘बिना किसी पूर्वाग्रह के हमें सबसे पहले इसका विरोध करना चाहिए और इस क्रूर कदम के प्रति अपना विरोध दर्ज कराना चाहिए।
विस्तारा एयरक्राफ्ट के रूट और शेड्यूल वही रहेंगे। एयरलाइन के मुताबिक, प्रोडक्ट और सर्विस सहित विस्तारा का इन-फ्लाइट एक्सपीरियंस भी पहले की तरह ही रहेगा। इतना ही नहीं फ्लाइट सर्विस में भी वही चालक दल होगा।
डीजीसीए के मुताबिक, सितंबर 2024 में इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 63 प्रतिशत हो गई, जबकि एयर इंडिया की हिस्सेदारी बढ़कर 15.1 प्रतिशत हो गई।
एयर इंडिया ने फरवरी, 2023 में एयरबस और बोइंग को कुल 470 विमानों के ऑर्डर दिए थे। एयरलाइन ने एयरबस से 250 विमानों की खरीद का ऑर्डर देते हुए कहा था कि उसके पास और विमान खरीदने का विकल्प भी होगा।
इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज समूह के एमडी राहुल भाटिया ने कहा कि मैं यह कहने के लिए बहुत छोटा आदमी हूं, लेकिन टाटा के उड़ान के प्रति प्रेम और भारतीय विमानन के भविष्य के लिए उनके दृष्टिकोण को श्रद्धांजलि देते हुए, इंडिगो, वैश्विक विमानन क्षेत्र में भारत की सही जगह सुनिश्चित करने के लिए एयर इंडिया के साथ काम करेगी।
रतन टाटा का निधन ऐसे समय में हुआ है जब ग्रुप अपने एयरलाइन व्यवसाय के इंटीग्रेशन को पूरा करने की प्रक्रिया में है। एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट का एकीकरण 1 अक्टूबर को पूरा हो गया था, जबकि विस्तारा का एयर इंडिया के साथ विलय 12 नवंबर को होना है।
एयर इंडिया ने जोर देते हुए कहा कि मर्जर के बाद भी विस्तारा का एक्सपीरियंस बरकरार रहेगा। बताते चलें कि विस्तारा, भारत की टाटा ग्रुप और सिंगापुर की सिंगापुर एयरलाइंस का एक जॉइंट वेंचर है, जो 12 नवंबर को एयर इंडिया में मर्ज हो जाएगा।
इंडिगो का पूरे भारत में डोमेस्टिक सेवाओं पर जबरदस्त कब्जा है। देश के घरेलू एविएशन इंडस्ट्री में इंडिगो के पास 60 प्रतिशत से भी ज्यादा हिस्सेदारी है। इंडिगो का मौजूदा फ्लीट साइज और इसकी सेवाएं इसे देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी बनाती है।
अगर आपने विस्तारा पर बुकिंग की है और वेब चेक-इन करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। हां, 11 नवंबर 2024 तक की यात्रा के लिए, आप विस्तारा वेबसाइट या मोबाइल ऐप के ज़रिए ऐसा कर सकते हैं। 12 नवंबर 2024 के बाद की यात्रा के लिए, आपकी उड़ान एयर इंडिया द्वारा संचालित की जाएगी।
टाटा समूह तीन एयरलाइन- एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स का पूर्ण स्वामित्व रखता है, जबकि विस्तारा उसके और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 का संयुक्त उद्यम है।
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