अकासा एयर के पास 26 विमानों का बेड़ा है और यह पांच विदेशी शहरों सहित 27 गंतव्यों के लिए उड़ान भरता है।
एयर इंडिया ने 2023 में बोइंग के साथ 220 वाइड-बॉडी और नैरो-बॉडी विमानों के लिए भी ऑर्डर दिए थे, जिनमें से 185 विमानों की डिलीवरी होनी बाकी है। एयर इंडिया ने फरवरी 2023 में घोषणा की थी कि वह 370 अतिरिक्त विकल्पों के साथ 470 विमानों का ऑर्डर देगी।
वित्त वर्ष 2022-23 में 117 करोड़ रुपये के लाभ की तुलना में एयर इंडिया एक्सप्रेस को वित्त वर्ष 2023-24 में 163 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ। यह यात्रियों की संख्या में वृद्धि और परिचालन क्षमता में सुधार के कारण आय में सालाना आधार पर 33 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि के बावजूद था।
स्टेकहोल्डर्स के साथ कंसल्टेशन के बाद डीजीसीए ‘वेट-लीजिंग’ के नियमों को सुव्यवस्थित करने पर काम कर रहा है। मौजूदा नियमों के तहत ‘वेट-लीज’ वाले प्लेन पर डीजीसीए का पूरा कंट्रोल नहीं होता है।
किसी भी एयरलाइंस की लागत इन्फ्रा आम तौर पर दो प्रमुख बातों- एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों और आईएनआर-यूएसडी मूवमेंट द्वारा संचालित होती है।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने कहा है कि यह पहल कनेक्टिविटी बढ़ाने और विमानन क्षेत्र में क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
एयर इंडिया एक्सप्रेस अब भारत, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के 51 शहरों को जोड़ेगी, जो अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू यात्रा दोनों की बढ़ती मांग को पूरा करेगी।
एयर इंडिया इन प्रमुख रूट्स पर 1,000 से अधिक साप्ताहिक उड़ानें प्रदान करता है, जिसमें दिल्ली और मुंबई के बीच 56 दैनिक उड़ानें, दिल्ली और बेंगलुरु के बीच 36 दैनिक उड़ानें तथा दिल्ली और हैदराबाद के बीच 24 दैनिक उड़ानें शामिल हैं।
सूत्रों के अनुसार, सिंगापुर एयरलाइंस का पायलट पार्किंग ब्रेक लगाना भूल गया, जिससे विमान पीछे की ओर लुढ़का गया।
नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुलनाम ने बताया कि यात्रियों की संख्या 11 करोड़ से दोगुनी होकर करीब 22 करोड़ हो गई है। 120 करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना सफल रही और लाभार्थी कंपनियों का कुल कारोबार बढ़कर 1,400 करोड़ रुपये हो गया।
भारती एयरटेल के वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्टल ने कहा, “नोकिया के साथ ये रणनीतिक साझेदारी हमारे नेटवर्क इंफ्रा को भविष्य के लिए सुरक्षित बनाएगी और ग्राहकों को यूनिक यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करेगी। ये पार्टनरशिप ऐसा नेटवर्क भी उपलब्ध कराएगी जो पर्यावरण अनुकूल होगा।
नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि इन आंकड़ों से पता चलता है कि हवाई यात्रा अब ज्यादा लोगों की पहुंच में है। उन्होंने कहा कि ये उपलब्धि उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) जैसी योजनाओं की वजह से हासिल हो पाई है।
एयर इंडिया एक्सप्रेस मौजूदा समय में इकोनॉमी और बिजनेस क्लास सीट मुहैया कराती है। इसके बेड़े में करीब 90 विमान बोइंग 737 एनजी, 737-8 और ए320 फैमिली विमान हैं। एयरलाइन छोटे शहरों और कस्बों को महानगरों से जोड़ने के साथ-साथ नए विदेशी गंतव्यों के लिए फ्लाइट संचालित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।
विस्तारा की आखिरी फ्लाइट‘UK115’ दिल्ली से सिंगापुर के लिए निर्धारित है, जो सोमवार को रात 11.45 बजे उड़ान भरेगी। बताते चलें कि एयर इंडिया और विस्तारा दोनों ही टाटा ग्रुप की एयरलाइन कंपनी हैं।
विस्तारा ने अपने कस्टमर्स को अपडेट करते हुए जानकारी दी है कि क्लब विस्तारा ने एयर इंडिया फ्लाइंग रिटर्न्स के साथ हाथ मिलाकर महाराजा क्लब बनने का फैसला किया है। कृपया ध्यान दें कि नए साइन-अप सहित आपके खाते तक पहुंच उपलब्ध नहीं होगी।
सूत्रों ने कहा, विस्तारा विलय से पहले एयर इंडिया के पायलटों के एक वर्ग में सेवानिवृत्ति की आयु सीमा को लेकर काफी नाराजगी है। नाम न बताने की शर्त पर एक सूत्र ने कहा कि प्रबंधन ने दो अलग-अलग सेवानिवृत्ति आयु सीमाओं के मुद्दे का अभी तक समाधान नहीं किया है।
टाटा द्वारा एयर इंडिया को अब तक दिए गए वित्तपोषण के आधार पर "एसआईए का अतिरिक्त पूंजी निवेश 3,194.5 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।
नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के संयुक्त महानिदेशक मनीष कुमार ने कहा कि सुरक्षा के साथ वृद्धि सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने विमानन क्षेत्र में मानव संसाधनों के महत्व पर भी जोर दिया।
घरेलू मार्गों को जोड़ने के अलावा, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन थाईलैंड के बैंकॉक और फुकेट जैसे और विदेशी गंतव्यों के लिए उड़ानें शुरू करेगी।
Akasa Air की एकल आधार पर कुल आमदनी पिछले वित्त वर्ष में 3,144.38 करोड़ रुपये रही, जो वित्त वर्ष 2022-23 में 777.84 करोड़ रुपये थी। वित्त वर्ष 2023-24 में कंपनी का कुल खर्च बढ़कर 4,814.44 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 1,522.27 करोड़ रुपये था।
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