टीवी और रेडियो विज्ञापनों के मामले में स्व-घोषणा प्रमाणपत्र को ‘ब्रॉडकास्ट सेवा’ पोर्टल पर और प्रिंट, डिजिटल और इंटरनेट विज्ञापनों के लिए भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) की वेबसाइट पर डालना होगा।
रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि बेहतर संचालन व्यवस्था के साथ डिजिटल विज्ञापन संचयी रूप से 13.5 प्रतिशत बढ़कर 84,200 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट की पहुंच लगातार बढ़ने से ‘कनेक्टेड टीवी’ (स्मार्ट टीवी) में 50 प्रतिशमत वृद्धि दर्ज की गयी।
Google Advertising Business: गूगल पर एक बार फिर कार्रवाई की गई है। इस बार कंपनी यूरोपीय यूनियन के निशाने पर आ गई है। कंपनी पर डिजिटल एडवरटाइजिंग बिजनेस में एंटी-कॉम्पिटेटिव प्रैक्टिस करने का आरोप भी लगा है।
यूट्यूब एक ऐसा वीडियो प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल अमूमन हर व्यक्ति करता है। यूट्यूब पर अब आप सब्सक्रिप्शन के साथ बिना एडवर्टाइजमेंट के वीडियो देख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको भुगतान करने की जरूरत पड़ती है। हालांकि आप बिना पेमेंट किए भी यूट्यूब वीडियो ऐड-फ्री देख सकते हैं। आइए जानते हैं ये कैसे संभव है।
कई प्रमुख ब्रांड, दिग्गज हस्तियों को अनुबंधित कर रहे हैं जो अन्य लोगों के साथ प्रभावित होने वाले युवाओं पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
अब झूठा प्रचार करना महंगा पड़ सकता है क्योंकि अब सरकार विज्ञापनों को लेकर बहुत ही सख्त हो गई है। बता दें कि सरकार ने जानी-मानी हस्तियों और खिलाड़ियों समेत विभिन्न उत्पादों का विज्ञापन करने वाले प्रचारकों के लिए नियम सख्त कर दिए हैं।
सरकार ने शुक्रवार को विज्ञापनों को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। गाइडलाइन के मुताबिक अब भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
उपभोक्ता मंत्रालय ने एजुटेक कंपनियों के खिलाफ स्कूलों पर अधिक पढ़ाई का बोझ की शिकायतों और भ्रामक विज्ञापनों को रोकने को लेकर बायजू और अनएकेडमी जैसे प्लेटफॉर्म के साथ एक बैठक बुलाई है।
भारतीय विज्ञापन मानक परिषद ने सोशल मीडिया मचे तूफान के बाद लेयर शॉट के दोनों विज्ञापनों को "सेस्पेंड" कर दिया है।
अपने विज्ञापन में ‘झूठा’ दावा करते हुए कहा था कि उसके उत्पाद स्वाभाविक रूप से आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं
हाई-डेफिनेशन चैनलों पर विज्ञापन का समय 11 प्रतिशत जबकि सामान्य श्रेणी में विज्ञापन समय 22 प्रतिशत बढ़ा है
रिपोर्ट में कहा गया कि विज्ञापन समय में वृद्धि का मुख्य कारण टेलीविज़न पर अपना समान बेचने वाले विज्ञापनदाताओं की संख्या में वृद्धि है।
सोमवार को सामने आई एक नई रिपोर्ट मुताबिक, मिलिनिएल्स और जेन जेड के नेतृत्व में ऑनलाइन गतिविधियों में तेजी हुई है। इसे देखते हुए भारत का डिजिटल विज्ञापन बाजार अगले दशक में 10 गुना बढ़ने की उम्मीद है।
कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान खपत मांग में कमी का टीवी विज्ञापनदाताओं पर कोई असर नहीं दिखा
उपभोक्ता मंत्रालय ने विज्ञापनों पर इस मसौदे को लेकर आम लोगों से सुझाव आमंत्रित किए है। मसौदे पर 18 सितंबर तक अपने सुझाव दिए जा सकते हैं। इन दिशा निर्देशों के उल्लंघन पर केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की ओर से कार्रवाई की जाएगी।
सरकार ने सुरक्षा को देखते हुए चीन के 59 एप पर प्रतिबंध लगाया है
दिलचस्प तथ्य है कि इस सूची में वे इकाइयां भी शामिल हैं जो होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम 30 का प्रचार कोरोना वायरस के इलाज की दवा के रूप में कर रही थीं।
रामायण और महाभारत के प्रसारण के दौरान विज्ञापन प्रतिदिन 2,000 सेकेंड तक बढ़े
विश्व स्तर पर 200 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा इंटरनेट ब्राउसिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गूगल क्रोम को 'ब्रेव' ब्राउजर से कुछ गंभीर प्रतिस्पर्धा मिली है।
इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने कहा है कि इंस्टाग्राम न ही आपके निजी बातचीत को सुनता है या न ही वह आपके पोस्ट को पढ़ पाता है।
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