Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. टैक्स
  4. ITR Last Date : 31 जुलाई तक भरे गए 7 करोड़ से ज्यादा रिटर्न, क्या बढ़ गई है आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट

ITR Last Date : 31 जुलाई तक भरे गए 7 करोड़ से ज्यादा रिटर्न, क्या बढ़ गई है आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट

ITR Last Date : 31 जुलाई तक 7 करोड़ से अधिक इनकम टैक्स रिटर्न भरे गये हैं। आयकर विभाग ने एक्स पर यह जानकारी दी है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: August 01, 2024 7:07 IST
इनकम टैक्स रिटर्न- India TV Paisa
Photo:PIXABAY इनकम टैक्स रिटर्न

ITR Last Date : वित्त वर्ष 2023-24 में अर्जित आय के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने के आखिरी दिन बुधवार शाम सात बजे तक सात करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए गए हैं। आयकर विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा है, ‘‘अब तक (31 जुलाई) सात करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए जा चुके हैं। इनमें से 50 लाख से ज्यादा आईटीआर आज शाम सात बजे तक दाखिल किए गए हैं।’’ जिन करदाताओं को अपने खातों का ऑडिट नहीं कराना है, उनके लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी।

पिछले साल 6.77 करोड़ था यह आंकड़ा

31 जुलाई, 2023 तक आकलन वर्ष 2023-24 (वित्त वर्ष 2022-23) के लिए दाखिल किए गए आईटीआर की कुल संख्या 6.77 करोड़ से अधिक थी। 31 जुलाई, 2023 को 64.33 लाख से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए थे। आयकर विभाग ने कहा कि आईटीआर दाखिल करने, कर भुगतान और अन्य संबंधित सेवाओं के लिए करदाताओं की सहायता को हमारा हेल्पडेस्क चौबीसों घंटे सातों दिन के आधार पर काम कर रहा है और हम कॉल, लाइव चैट, वेबएक्स सत्र और ‘एक्स’ के माध्यम से सहायता प्रदान कर रहे हैं।

क्या आगे बढ़ी है लास्ट डेट

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई से आगे बढ़ाई या नहीं, तो आपको बता दें कि इसका जवाब ना है। आयकर विभाग ने इस बार आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट को आगे नहीं बढ़ाया है। हालांकि, सोशल मीडिया पर कई यूजर्स अब भी सरकार से आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tax News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement