Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Zerodha यूजर्स अब मौजूदा इक्विटी अकाउंट से ही कर सकते हैं कमोडिटी ट्रेडिंग, यहां समझें पूरी बात

Zerodha यूजर्स अब मौजूदा इक्विटी अकाउंट से ही कर सकते हैं कमोडिटी ट्रेडिंग, यहां समझें पूरी बात

पहले, इक्विटी अकाउंट जीरोधा ब्रोकिंग लिमिटेड के तहत खोले जाते थे, जबकि कमोडिटी खातों का प्रबंधन जीरोधा कमोडिटीज लिमिटेड के तहत किया जाता था। ग्राहकों को हर खाते में अलग-अलग धनराशि जमा करने की जरूरत होती थी।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 18, 2024 12:58 IST
जीरोधा यूजर्स के लिए कमोडिटी ट्रेडिंग करना आसान हो गया। - India TV Paisa
Photo:FILE जीरोधा यूजर्स के लिए कमोडिटी ट्रेडिंग करना आसान हो गया।

स्टॉक ब्रोकर और फाइनेंशियल कंपनी जीरोधा के यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। कंपनी के यूजर्स अब अलग से कमोडिटी अकाउंट बनाए रखने की जरूरत के बिना अपने मौजूदा इक्विटी अकाउंट की शेष राशि का उपयोग कर कमोडिटी ट्रेडिंग कर सकते हैं। संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने खुद इसकी जानकारी दी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कामथ ने इस बारे में एक पोस्ट किया है।

एक्स पोस्ट में बताई पूरी बात

खबर के मुताबिक, अपने पोस्ट में कामथ ने लिखा-अब, आप अलग से कमोडिटी अकाउंट बनाए बिना उसी इक्विटी अकाउंट बैलेंस का उपयोग करके कमोडिटीज का व्यापार कर सकते हैं। यह एक विरासती मुद्दा था जिसे हल करने में हमें काफी समय लगा। जीरोधा ब्रोकिंग हमारी प्राथमिक सदस्यता है, और जीरोधा कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड कमोडिटी सदस्य है। हमने ग्राहकों को जीरोधा ब्रोकिंग में जाने की अनुमति देना शुरू कर दिया है, भले ही वे कमोडिटीज का व्यापार कर रहे हों।

इस प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, हम उन एक्सचेंजों पर जीरोधा कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड लाइसेंस भी सरेंडर कर रहे हैं, जहां हम सक्रिय नहीं थे, यानी एनएसई। आप उसी इक्विटी अकाउंट का इस्तेमाल करके एनएसई कमोडिटीज का भी व्यापार कर सकते हैं। चूंकि हम जीरोधा कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड के तहत कमोडिटी लाइसेंस सरेंडर कर रहे हैं, इसलिए आपने अखबार में एक नोटिस देखा होगा।

क्या हुए हैं बदलाव

पहले, इक्विटी अकाउंट जीरोधा ब्रोकिंग लिमिटेड के तहत खोले जाते थे, जबकि कमोडिटी खातों का प्रबंधन जीरोधा कमोडिटीज लिमिटेड के तहत किया जाता था। ग्राहकों को हर खाते में अलग-अलग धनराशि जमा करने की जरूरत होती थी। वे अपने इक्विटी खाते से कमोडिटी में व्यापार करने के लिए धन का उपयोग नहीं कर सकते थे। हालांकि, सिंगल लेजर सुविधा की शुरुआत के साथ, जीरोधा के ग्राहक जीरोधा ब्रोकिंग लिमिटेड के तहत इक्विटी सेगमेंट में फंड का उपयोग करके इक्विटी और कमोडिटीज का निर्बाध रूप से व्यापार कर सकते हैं।

कमोडिटी सेगमेंट को सक्रिय करना

अगर आपने जीरोधा के साथ कमोडिटी अकाउंट नहीं खोला है, तो आप कमोडिटी सेगमेंट को सक्रिय कर सकते हैं, और जीरोधा ब्रोकिंग लिमिटेड के तहत एक नया कमोडिटी खाता खोला जाएगा। मौजूदा कमोडिटी खाते वाले ग्राहकों के लिए, कंसोल से कमोडिटी सेगमेंट को सक्रिय करने से उनका मौजूदा खाता निष्क्रिय हो जाएगा, और जीरोधा ब्रोकिंग लिमिटेड के तहत एक नया कमोडिटी खाता खोला जाएगा। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी मौजूदा MCX पोजीशन पहले बंद हो जाएं।

कमोडिटी सेगमेंट को एक्टिव करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

  • सबसे पहले Kite app खोलें।
  • यूजर आईडी पर टैप करें और प्रोफ़ाइल पर जाएं।
  • सेगमेंट और फिर '‘Commodity' चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।
  • सकल आय, ट्रेडिंग अनुभव और कमोडिटी ट्रेड वर्गीकरण चुनें।
  • इनकम सर्टिफिकेट अपलोड करें या होल्डिंग स्टेटमेंट चुनें।
  • अंडरटेकिंग पर टैप करें और ओटीपी के लिए मोबाइल या ईमेल चुनें।
  • Continue पर टैप करें, ओटीपी दर्ज करें और वेरिफाई करें।
  • जैसे ही सफल वेरिफिकेशन हो जाएगा, कमोडिटी सेगमेंट 72 घंटों के भीतर सक्रिय हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement