Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. रिटायरमेंट प्लानिंग की चिंता, जादुई 30x नियम जानें और हो जाएं टेंशन फ्री

रिटायरमेंट प्लानिंग की चिंता, जादुई 30x नियम जानें और हो जाएं टेंशन फ्री

यह रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए एक सरल लेकिन बेहतरीन रूल है। इस नियम का सार यह है कि रिटायर होने से पहले अपने वार्षिक खर्चों से 30 गुना अधिक राशि जमा करें।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 06, 2024 14:44 IST
Retirement Planning- India TV Paisa
Photo:FILE रिटायरमेंट प्लानिंग

रिटायरमेंट प्लानिंग की चिंता सभी को होती है। यह एक ऐसा दौर होता है, जब कोई व्यक्ति वित्तीय चिंताओं के बिना जीवन का आनंद लेना चाहता है, अपने शौक पूरे करना चाहता है, यात्रा करना चाहता है और प्रियजनों के साथ अच्छा समय बिताना चाहता है। हालांकि, एक आरामदायक रिटायरमेंट के लिए सावधानीपूर्वक वित्तीय प्लानिंग जरूरी है। हम आपको बेस्ट रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए 30X निवेश का नियम बना रहे हैं। यह नियम बताता है कि आप तब रिटायर होने पर विचार कर सकते हैं, जब आपकी बचत आपके वार्षिक खर्चों से कम से कम 30 गुना हो। आइए जानें कि यह नियम कैसे काम करता है और इसे कैसे लागू किया जा सकता है।

30X निवेश नियम को समझना

यह रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए एक सरल लेकिन बेहतरीन रूल है। इस नियम का सार यह है कि रिटायर होने से पहले अपने वार्षिक खर्चों से 30 गुना अधिक राशि जमा करें। यह राशि आपकी बचत खत्म होने के डर के बिना आपकी जीवनशैली को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मानी जाती है। उदाहरण के लिए, अगर आपका वार्षिक व्यय 10 लाख रुपये है, तो 30X नियम सुझाव देता है कि आपको रिटायरमेंट पर विचार करने से पहले 3 करोड़ रुपये की बचत करने का लक्ष्य रखना चाहिए। 

4% निकासी का नियम 

30X नियम का एक प्रमुख घटक 4 प्रतिशत वार्षिक निकासी दर है। यह दर इस सिद्धांत से ली गई है कि आपकी सेवानिवृत्ति निधि का 4 प्रतिशत वार्षिक निकासी लंबी अवधि, आमतौर पर 25-30 वर्षों तक आसानी से होती है। यह नियम मानता है कि आपके निवेश में वृद्धि जारी रहेगी, निकासी और मुद्रास्फीति की भरपाई होगी, इस प्रकार आपका फंड बना रहेगा। उदाहरण के लिए, 3 करोड़ रुपये के रिटायरमेंट फंड के साथ, आप सुरक्षित रूप से प्रति वर्ष 12 लाख रुपये निकाल सकते हैं (जो कि 3 करोड़ रुपये का 4 प्रतिशत है)। यह राशि आपके जरूरी खर्चों को पूरा करेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement